[pj-news-ticker]

नमस्कार हमारे न्यूज पोर्टल - मे आपका स्वागत हैं ,यहाँ आपको हमेशा ताजा खबरों से रूबरू कराया जाएगा , खबर ओर विज्ञापन के लिए संपर्क करे +91 7078277779 / +91 9927127779 ,हमारे यूट्यूब चैनल को सबस्क्राइब करें, साथ मे हमारे फेसबुक को लाइक जरूर करें ,




यू. एस.में भारतीय कंपनियों का निवेश 40 बिलियन डॉलर और 425,000 नौकरियां दी हैं: सीआईआई

भारतीय उद्योग परिसंघ (सीआईआई) द्वारा 'इंडियन रूट्स, अमेरिकन सॉयल' 2023 रिपोर्ट लॉन्च

नई दिल्ली, 04 मई 2023 (यूटीएन)।  भारतीय उद्योग परिसंघ (सीआईआई) की सर्वेक्षण रिपोर्ट, इंडियन रूट्स, अमेरिकन सॉइल का सातवां संस्करण आज भारत-यूएस बिजनेस रिसेप्शन में जारी किया गया, जिसकी मेजबानी करते हुए भारत के राजदूत तरणजीत सिंह संधू ने पूरे अमेरिका में समुदायों पर भारतीय उद्योग के सकारात्मक प्रभाव पर प्रकाश डाला। इस समारोह में अमेरिकी राजदूत के नामित एरिक गार्सेटी, उत्तरी कैरोलिना के गवर्नर रॉय कूपर, गुआम के गवर्नर लूर्डेस ग्युरेरो, उत्तरी मारियाना द्वीप समूह के राष्ट्रमंडल के गवर्नर अर्नोल्ड पलासियोस, वाणिज्य के सहायक सचिव अरुण वेंकटरमन और सर्किट यूएसएके कार्यकारी निदेशक जसजीत सिंह ने भाग लिया।
व्यापार समुदाय के 250 से अधिक प्रतिभागियों और 25 अमेरिकी राज्य प्रतिनिधियों के साथ और सेलेक्टयूएसए निवेश शिखर सम्मेलन में भारत से सबसे बड़े व्यापार प्रतिनिधिमंडल ने नेतृत्व किया। सीआईआई की रिपोर्ट के अनुसार 160 से अधिक भारतीय कंपनियां सभी 50 अमेरिकी राज्यों में मौजूद हैं और संयुक्त रूप से अमेरिका में ठोस निवेश में 40 बिलियन डॉलर से अधिक का उत्पादन किया है। साथ में, उन्होंने अमेरिका में 425,000 से अधिक नौकरियां बनाई या बचाई हैं। लगभग 1 बिलियन डॉलर के निवेश वाली यूएस-आधारित अनुसंधान और विकास (आर एंड डी) परियोजनाओं के साथ-साथ लगभग 195 मिलियन डॉलर के निवेश के साथ कॉर्पोरेट सामाजिक उत्तरदायित्व (सीएसआर) प्रयासों का उनका वित्तपोषण भी बढ़ रहा है।
रिपोर्ट में संयुक्त राज्य अमेरिका में कारोबार कर रही 160 से अधिक भारतीय कंपनियों द्वारा किए गए ठोस निवेश और सृजित नौकरियों के राज्य-दर-राज्य टूटने पर भी कब्जा कर लिया गया। टेक्सास, न्यूयॉर्क, न्यू जर्सी, वाशिंगटन, फ्लोरिडा और कैलिफोर्निया वर्तमान में भारतीय कंपनियों द्वारा सृजित सबसे अधिक रोजगार (प्रत्यक्ष रोजगार) के सबसे बड़े लाभार्थी हैं। टेक्सास, जॉर्जिया, न्यू जर्सी, न्यूयॉर्क और मैसाचुसेट्स में भारतीय कंपनियों से सबसे ज्यादा प्रत्यक्ष विदेशी निवेश (एफडीआई) है। न्यू जर्सी, टेक्सास, न्यूयॉर्क और कैलिफोर्निया, जॉर्जिया और इलिनोइस और मिशिगन राज्यों में मौजूद भारतीय कंपनियों की सबसे बड़ी संख्या है।
83% भारतीय कंपनियों ने तय किया है कि वे अगले पांच वर्षों में अमेरिका में और अधिक निवेश करने की उम्मीद करती हैं और 85% अधिक नियुक्तियां करने की उम्मीद करती हैं। भारतीय कंपनियों ने न केवल महामारी के सबसे खराब दौर में अमेरिकी समुदायों का समर्थन किया है बल्कि इसके बाद की रिकवरी अवधि के दौरान अमेरिकी कंपनियों और स्थानीय पारिस्थितिक तंत्र की प्रतिस्पर्धात्मकता का विस्तार और सुनिश्चित करना भी जारी रखा है। सीआईआई ने द्विपक्षीय भारत-अमेरिकी आर्थिक साझेदारी को मजबूत करने में भारतीय एफडीआई की बढ़ती भूमिका का दस्तावेजीकरण करने के लिए नियमित रूप से सर्वेक्षण-आधारित रिपोर्ट प्रकाशित की है।
*रिपोर्ट के मुख्य निष्कर्ष:* भारतीय कंपनियां 40 राज्यों में 425,000 से अधिक लोगों को रोजगार देती हैं, जहां उनका ठोस निवेश है, साथ ही कोलंबिया और प्यूर्टो रिको जिला भी। इन 163 कंपनियों द्वारा किए गए मूर्त निवेश का कुल मूल्य 40 अरब डॉलर से अधिक है। उनके संचालन के क्षेत्रों में जीवन विज्ञान, फार्मास्यूटिकल्स और हेल्थकेयर शामिल हैं; सूचना प्रौद्योगिकी और दूरसंचार; उत्पादन; सेवाएं (सहित वित्तीय, कानूनी, रसद, डिजाइन); ऑटोमोटिव; खाद्य और कृषि; पर्यटन और आतिथ्य; ऊर्जा और अन्य।
भारतीय कंपनियों द्वारा सृजित नौकरियों से लाभान्वित होने वाले शीर्ष दस राज्यों में टेक्सास (20,906 नौकरियां), न्यूयॉर्क (19,162 नौकरियां), न्यू जर्सी (17,713 नौकरियां), वाशिंगटन (14,525 नौकरियां) हैं। फ्लोरिडा (14,418 नौकरियां), कैलिफोर्निया (14,334 नौकरियां), जॉर्जिया (13,945 नौकरियां), ओहियो (12,188 नौकरियां), मोंटाना (9,603 नौकरियां), इलिनोइस (8,454 नौकरियां)।
भारतीय कंपनियों से सर्वाधिक रिपोर्ट किए गए एफडीआई वाले शीर्ष दस राज्यों में टेक्सास (9.8 बिलियन डॉलर), जॉर्जिया (7.5 बिलियन डॉलर), न्यू जर्सी (4.2 बिलियन डॉलर), न्यूयॉर्क (2.1 बिलियन डॉलर) थे। मैसाचुसेट्स ($1.4 बिलियन), केंटकी ($908 मिलियन), कैलिफोर्निया ($776 मिलियन), मैरीलैंड ($720 मिलियन), फ्लोरिडा ($711 मिलियन) और इंडियाना (582 मिलियन)।
85% कंपनियां अगले कुछ वर्षों में संयुक्त राज्य अमेरिका में और अधिक निवेश करने की योजना बना रही हैं 83% कंपनियां अगले पांच सालों में अमेरिका में और कर्मचारियों को नियुक्त करने की योजना बना रही हैं। तरनजीत सिंह संधू, संयुक्त राज्य अमेरिका में भारत के राजदूत ने कहा कि “मेरी अमेरिका भर की यात्राओं में, मैं यह देखकर चकित रह गया कि भारतीय कंपनियों ने अमेरिका में पड़ोस को बदलने के लिए क्या किया है। वे न केवल रोजगार, निवेश और के अच्छे चक्र बनाते हैं। अमेरिका में विकास; लेकिन उससे आगे जाएं- वे स्थानीय समुदायों का समर्थन करते हैं.
और स्कूलों और विश्वविद्यालयों के साथ भागीदारी करते हैं। भारत का हमेशा से मानना रहा है कि सफलता को साझा करना है; और साझा करना ही सफलता है!” चंद्रजीत बनर्जी, महानिदेशक, भारतीय उद्योग परिसंघ ने कहा कि “सीआईआई की प्रमुख रिपोर्ट, इंडियन रूट्स, अमेरिकन सॉइल अमेरिकी अर्थव्यवस्था और समाज में भारतीय कंपनियों के योगदान की सकारात्मक कहानियों को उजागर करने के हमारे चल रहे प्रयास का हिस्सा है। भारतीय कंपनियों ने बढ़ते निवेश के साथ अमेरिकी बाजार के प्रति अपने लचीलेपन और प्रतिबद्धता का प्रदर्शन किया है.
विशेष संवाददाता, (प्रदीप जैन) |

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

[wonderplugin_carousel id="1"]
RELATED ARTICLES

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

Most Popular

आज का राशिफल देखें