[pj-news-ticker]

नमस्कार हमारे न्यूज पोर्टल - मे आपका स्वागत हैं ,यहाँ आपको हमेशा ताजा खबरों से रूबरू कराया जाएगा , खबर ओर विज्ञापन के लिए संपर्क करे +91 7078277779 / +91 9927127779 ,हमारे यूट्यूब चैनल को सबस्क्राइब करें, साथ मे हमारे फेसबुक को लाइक जरूर करें ,




अंडे नहीं, ये 3 सब्जियां दूर कर देंगी शरीर में प्रोटीन की कमी

प्रोटीन की कमी को दूर करने के लिए मांसाहारी भोजन या अंडे  नहीं बल्कि कुछ सब्जियां इस तत्व की कमी को पूरा करने का काम कर सकती हैं.

नई दिल्ली, 04 मई 2023 (यूटीएन)।  प्रोटीन की कमी को दूर करने के लिए मांसाहारी भोजन या अंडे  नहीं बल्कि कुछ सब्जियां इस तत्व की कमी को पूरा करने का काम कर सकती हैं. यह कहना है भारत सरकार में पूर्व अतिरिक्त स्वास्थ्य निदेशक रहे एवं एनिमल वैलफेयर सोसाइटी ऑफ इंडिया और वैजीटेरियन न्यूट्रीशन प्रमोशन नेटवर्क ऑफ इंडिया के अध्यक्ष डॉ डी. सी. जैन काअपने स्वास्थ्य को अच्छा बनाए रखने के लिए शरीर को सभी जरूरी पोषक तत्वों की जरूरत होती है.
शरीर के लिए बाकी पोषक तत्वों की तरह ही प्रोटीन भी बहुत जरूरी माना जाता है. शरीर में प्रोटीन की कमी से कई गंभीर बीमारियां हो सकती हैं. डॉ डी. सी.जैन का मानना है कि लोगों के दिमाग में आज यह गलतफहमी फैल गई है कि प्रोटीन अंडे या फिर मांसाहारी भोजन से ही हासिल किया जा सकता है. हालांकि ऐसा बिल्कुल भी नहीं है. प्रोटीन की कमी को दूर करने के लिए मांसाहारी भोजन या अंडे की जरूरत नहीं है. क्योंकि कुछ सब्जियां इस तत्व की कमी को पूरा करने का काम कर सकती हैं.
*प्रोटीन की कमी है तो जरूर खाएं ये सब्जियां*
*1. फूलगोभी:* हेल्थ शॉट के मुताबिक, फूलगोभी और ब्रोकली दोनों ही हाई प्रोटीन वाली सब्जियां हैं. इन दोनों सब्जियों में अंडे से ज्यादा प्रोटीन होता है. फूलगोभी की यह खासियत है कि इसमें कैलोरी और फैट की मात्रा बहुत कम होती है. यही वजह है कि ये सब्जी वजन घटाने में मददगार है. फूलगोभी पोटैशियम, मैग्नीशियम, फोलेट, फॉस्फोरस, विटामिन के और विटामिन सी जैसे जरूरी पोषक तत्वों से भी भरपूर होती है, जो कैंसर से लड़ने में हमारी मदद करते हैं.
*2. हरी मटर:*
मटर न सिर्फ किसी खाने में स्वाद भरने का काम करता है, बल्कि ये प्रोटीन का भी एक अच्छा और बड़ा सोर्स माना जाता है. प्रोटीन की उच्च मात्रा के अलावा मटर शरीर में फैट और कोलेस्ट्रॉल के लेवल को भी कम करने में मदद करता है. मटर में मैग्नीशियम, फास्फोरस, कॉपर, फोलेट, जिंक, आयरन और मैंगनीज जैसे जरूरी मिनरल्स पाए जाते हैं, जो कई बीमारियों के खतरे को कम करने में कारगर हैं. मटर में यूनीक फाइटोन्यूट्रिएंट्स होते हैं, जो कोलन के कैंसर को रोकने का काम कर सकते हैं.
*3. पालक:*
पालक एक न्यूट्रिशनल पॉवरहाउस है, जो कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान करता है. प्रोटीन की कमी से जूझ रहे लोग पालक का ज्यादा से ज्यादा सेवन करना शुरू करें. पालक में प्रोटीन के अलावा, विटामिन ए, विटामिन के और विटामिन सी जैसे आवश्यक विटामिन भी होते हैं, जो इम्यून सिस्टम को मजबूत करने और आंखों की रोशनी बढ़ाने में मदद करते हैं.
विशेष संवाददाता, (प्रदीप जैन) |

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

[wonderplugin_carousel id="1"]
RELATED ARTICLES

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

Most Popular

आज का राशिफल देखें