[pj-news-ticker]

नमस्कार हमारे न्यूज पोर्टल - मे आपका स्वागत हैं ,यहाँ आपको हमेशा ताजा खबरों से रूबरू कराया जाएगा , खबर ओर विज्ञापन के लिए संपर्क करे +91 7078277779 / +91 9927127779 ,हमारे यूट्यूब चैनल को सबस्क्राइब करें, साथ मे हमारे फेसबुक को लाइक जरूर करें ,




समुद्र में बढ़ेगी भारत की ताकत

भारत-रूस संयुक्त उद्यम कंपनी ने हाल ही में उच्च स्तर की स्वदेशी सामग्री के साथ मिसाइल का परीक्षण किया

नई दिल्ली, 13 मार्च  2023 (यूटीएन)। भारतीय नौसेना जल्द ही 200 से ज्यादा ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइलों का ऑर्डर देने जा रही है। ये क्रूज मिसाइलें समुद्री बल के सभी फ्रंटलाइन युद्धपोतों पर तैनात होंगी। भारत-रूस संयुक्त उद्यम कंपनी ने हाल ही में उच्च स्तर की स्वदेशी सामग्री के साथ मिसाइल का परीक्षण किया है। कंपनी मिसाइल को स्वदेशी साधक से भी लैस करने जा रही है। वरिष्ठ रक्षा अधिकारियों के मुताबिक, 200 से ज्यादा ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइलों को खरीदने का भारतीय नौसेना का प्रस्ताव अंतिम चरण में है और जल्द ही रक्षा मंत्रालय से इसे मंजूरी मिलने की उम्मीद है। इस अधिग्रहण से भारतीय नौसेना को अपने जखीरे में मिसाइलों को स्टॉक करने में भी मदद मिलेगी।
भारत -रूस संयुक्त उद्यम कंपनी ने बीते कुछ वर्षों में अपनी स्ट्राइक रेंज को 290 किमी से बढ़ाकर 400 किलोमीटर से अधिक किया है। इसके बाद से मिसाइल प्रणाली महत्वपूर्ण प्रगति की है। मिसाइल प्रणाली में स्वदेशी सामग्री को भी बढ़ाया गया है। भारतीय उद्योगों और निर्माताओं की भागीदारी बढ़ाने के लिए इसकी कई प्रणालियों को उन्नत और स्वदेशी बनाया गया है। इस मिसाइल प्रणाली को फिलीपींस में भी निर्यात किया जा रहा है। फिलीपींस मरीन कॉर्प्स के कर्मियों ने भी भारत में ब्रह्मोस फैसिलिटीज में ट्रेनिंग ली है और उनके अधिक बैचों को यहां प्रशिक्षित किया जाने वाला है।
अतुल राणे की अध्यक्षता वाली ब्रह्मोस एयरोस्पेस प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा निर्धारित पांच अरब डॉलर के निर्यात लक्ष्य को हासिल करने की दिशा में भी काम कर रही है। ब्रह्मोस के अध्यक्ष ने कहा था कि फिलीपींस के साथ 375 मिलियन डॉलर के पहले निर्यात के बाद उनकी टीम 2025 तक पांच अरब डॉल का लक्ष्य लेकर चल रही है।
विशेष संवाददाता, (प्रदीप जैन) |

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

[wonderplugin_carousel id="1"]
RELATED ARTICLES

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

Most Popular

आज का राशिफल देखें