[pj-news-ticker]

नमस्कार हमारे न्यूज पोर्टल - मे आपका स्वागत हैं ,यहाँ आपको हमेशा ताजा खबरों से रूबरू कराया जाएगा , खबर ओर विज्ञापन के लिए संपर्क करे +91 7078277779 / +91 9927127779 ,हमारे यूट्यूब चैनल को सबस्क्राइब करें, साथ मे हमारे फेसबुक को लाइक जरूर करें ,




सियाचिन में पहली बार सेना की महिला डॉक्टर की तैनाती

भारतीय सेना की लेह स्थित फायर एंड फ्यूरी कोर ने मंगलवार को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X पर एक पोस्ट के माध्यम से इसकी जानकारी दी है.

नई दिल्ली, 06  दिसंबर 2023 (यूटीएन)। दुनिया के सबसे ऊंचे और ठंडे स्थान सियाचिन में गीतिका कौल के रूप में पहली बार भारतीय सेना की किसी महिला डॉक्टर की तैनाती हुई है, जोकि सेना में महिला सशक्तिकरण और नारी सम्मान का एक ताजा उदाहरण भी है.भारतीय सेना की लेह स्थित फायर एंड फ्यूरी कोर ने मंगलवार को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X पर एक पोस्ट के माध्यम से इसकी जानकारी दी है.
फायर एंड फ्यूरी कोर ने कुछ तस्वीरें शेयर करते हुए पोस्ट में लिखा, ”सियाचिन बैटल स्कूल में सफलतापूर्वक इंडक्शन ट्रेनिंग पूरी करने के बाद स्नो लेपर्ड ब्रिगेड की कैप्टन गीतिका कौल दुनिया के सबसे ऊंचे युद्धक्षेत्र सियाचिन में तैनात होने वाली भारतीय सेना की पहली महिला चिकित्सा अधिकारी बन गईं.” जनवरी में हुई थी महिला सैन्य अधिकारी की तैनाती गीतिका कौल से पहले इसी साल जनवरी में सियाचिन में पहली बार किसी महिला अधिकारी की तैनाती हुई थी. उस समय इंजीनियर्स कोर से महिला अधिकारी कैप्टन शिवा चौहान की तैनाती हुई थी. सियाचिन में सैनिकों का कार्यकाल तीन महीने का होता है, जहां तापमान शून्य से 60 डिग्री नीचे तक जा सकता है.
*सशस्त्र बलों में नारी शक्ति को मजबूत करने का सरकार का संकल्प*
बता दें कि सोमवार को अपने नौसेना दिवस संबोधन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सशस्त्र बलों में नारी शक्ति को मजबूत करने के सरकार के संकल्प पर जोर दिया था.
उन्होंने फास्ट-अटैक क्राफ्ट आईएनएस ट्रिंकट की कमांडिंग ऑफिसर के रूप में एक महिला लेफ्टिनेंट कमांडर प्रेरणा देवस्थली की ऐतिहासिक नियुक्ति पर नौसेना को बधाई दी थी.
विशेष संवाददाता, (प्रदीप जैन) |

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

[wonderplugin_carousel id="1"]
RELATED ARTICLES

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

Most Popular

आज का राशिफल देखें