[pj-news-ticker]

नमस्कार हमारे न्यूज पोर्टल - मे आपका स्वागत हैं ,यहाँ आपको हमेशा ताजा खबरों से रूबरू कराया जाएगा , खबर ओर विज्ञापन के लिए संपर्क करे +91 7078277779 / +91 9927127779 ,हमारे यूट्यूब चैनल को सबस्क्राइब करें, साथ मे हमारे फेसबुक को लाइक जरूर करें ,




बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना के तहत कस्तूरबा की छात्राओं को कराया आगरा के ऐतिहासिक स्थलों का भ्रमण

विद्यालय की छात्राओं को अंतर्राष्ट्रीय पहचान प्राप्त आगरा के ऐतिहासिक व पर्यटन स्थलों को देखने का मिला मौका।

बागपत,06 दिसंबर 2023 (यूटीएन)। जिलाधिकारी जितेंद्र प्रताप सिंह की नई पहल से छपरौली के कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालय की छात्राओं को अंतर्राष्ट्रीय पहचान प्राप्त आगरा के ऐतिहासिक व पर्यटन स्थलों को देखने का मिला मौका। बता दें कि,उत्तर प्रदेश सरकार ने, बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ ,योजना के तहत पर्यटक स्थलों का भ्रमण कराया जाना शामिल किया है ,जिसको प्रदेश में नई पहचान मिलेगी। इस अभियान के तहत कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालय की छात्राओं को आज आगरा के विश्व विख्यात ऐतिहासिक ताजमहल सहित अन्य स्थलों के भ्रमण के लिए रवाना किया।
गौरतलब यह भी है कि, जिलाधिकारी जेपी सिंह ने कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालय का गत 18 अगस्त को निरीक्षण किया था तथा छात्राओं से संवाद करते हुए विद्यालय की सभी छात्राओ को विश्व विख्यात 7 अजूबों में से एक ,आगरा के ताजमहल सहित वहां के अन्य पर्यटक स्थलों का भ्रमण कराए जाने का आश्वासन दिया था । इसी क्रम में कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालय से 92 छात्राओं की बस रवाना की गई। इस नई पहल में बच्चों के खान- पान, रहन-सहन आवागमन की समस्त व्यवस्थाएं निशुल्क मुहैया कराई गई। वहीं भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण व आगरा विकास प्राधिकरण का विशेष सहयोग मिला।
जिला प्रोबेशन अधिकारी तूलिका शर्मा ने बताया कि ,बस के साथ 17 लोगोंं का स्टाफ भी भेजा गया ,जिसमें सुरक्षा, स्वास्थ्य का विशेष ध्यान रखा गया। जनपद में प्रोबेशन व परिवहन विभाग ने जिलाधिकारी के निर्देश पर बच्चों को विश्व धरोहर स्थान के लिए बस आदि की व्यवस्था कराई , साथ ही आगरा में भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण ने बच्चों को टिकट सहित मुख्य ऐतिहासिक स्थलों पर घूमने की पूर्ण व्यवस्था निशुल्क की। बच्चों ने ताजमहल का दीदार कर बागपत जिलाधिकारी का धन्यवाद अर्पित किया और कहा, हमने किताबों में ही ताजमहल की तस्वीर देखी थी, आज वास्तविक ताजमहल को देखकर अत्यधिक प्रसन्नता हो रही है।
इस दौरान कस्तूरबा गांधी की छात्राओं ने ताजमहल को देखने के साथ ही उसके इतिहास को भी जाना।उन्हें बताया गया कि, ताजमहल भारत के उत्तर प्रदेश राज्य के आगरा शहर में स्थित एक विश्व धरोहर मक़बरा, विश्व के 7 अजूबों में से एक है। इसका निर्माण 17वीं सदी में मुग़ल सम्राट शाहजहाँ ने अपनी पत्नी मुमताज़ महल की याद में करवाया था ,जिसका दीदार करने देश विदेश से भी लाखो पर्यटक आते हैं।
स्टेट ब्यूरो,( डॉ योगेश कौशिक ) |

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

[wonderplugin_carousel id="1"]
RELATED ARTICLES

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

Most Popular

आज का राशिफल देखें