[pj-news-ticker]

नमस्कार हमारे न्यूज पोर्टल - मे आपका स्वागत हैं ,यहाँ आपको हमेशा ताजा खबरों से रूबरू कराया जाएगा , खबर ओर विज्ञापन के लिए संपर्क करे +91 7078277779 / +91 9927127779 ,हमारे यूट्यूब चैनल को सबस्क्राइब करें, साथ मे हमारे फेसबुक को लाइक जरूर करें ,




सफाई कर्मचारियों का न हो आर्थिक उत्पीड़न , लगाएं हेल्थ व विकास कैंप

जो आउटसोर्स के सफाई कर्मचारी को 388 रुपए का प्रतिदिन मानदेय दिया जाता है

बागपत,06 दिसंबर 2023 (यूटीएन)। भारत सरकार के सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्रालय की सैंट्रल मानिटरिंग कमैटी के सदस्य भगवत प्रसाद ने कलेक्ट्रेट सभागार में अधिशासी अधिकारियों ,जिला पंचायत राज अधिकारी ,स्वास्थ्य विभाग, समाज कल्याण विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक में कहा कि, दिन की शुरुआत का एक अच्छा माहौल, स्वच्छता के साथ सफाई कर्मियों से होता है ,इसलिए सफाई कर्मियों का उत्पीड़न न किया जाए उनके वेतन, भत्ते ,मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध कराएं।
उन्होंने कहा कि ,जो आउटसोर्स के सफाई कर्मचारी को 388 रुपए का प्रतिदिन मानदेय दिया जाता है, उसके स्थान पर अब 395 का मानदेय देना होगा।उन्होंने कहा ,सफाई कर्मचारियों को सेफ्टी टैंक या सीवर में अपंग होने पर सरकार द्वारा 20 लाख रुपए की धनराशि व मृत्यु होने पर 30 लाख रुपए की धनराशि दी जा रही है। कहा कि ,राष्ट्रीय हित और सामाजिक हित में सफाई कर्मियों का देश की स्वच्छता में मुख्य योगदान है।
याद दिलाया कि, प्रधानमंत्री द्वारा भी सफाई कर्मियों का कोरोना जैसी महामारी में कोरोना वारियर की उपाधि से सम्मानित किया गया था। उन्होंने समाज कल्याण विभाग को निर्देशित किया कि, सफाई कर्मचारियों की बस्ती में भी केंद्र व राज्य सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं के कैंप लगाए जाएं और विकास कार्य कराएं। उन्होंने सीएमओ को सफाई कर्मियों के लिए हेल्थ कैंप लगाए जाने के निर्देश दिए और कहा कि ,सफाई कर्मियों के प्रति सभी के द्वारा मानवीयता की दृष्टि का विशेष ध्यान रखा जाए।
बैठक में जिला पंचायत राज अधिकारी को निर्देशित किया कि, जो सफाई कर्मी के पद पर भर्ती हुआ है, वे स्वयं ही सफाई का कार्य करेंगे ,उनके स्थान पर कोई अन्य व्यक्ति कार्य न करें तथा जो ठेके पर सफाई कार्य करते हैं, ऐसे नियमित सफाई कर्मचारियों को चिन्हित कर उन पर कार्यवाही करें। कहा कि, सेवानिवृत कर्मचारियों के वेतन भत्ते पेंशन को लंबित न किया जाए, ऐसे मामलों को शीघ्र निस्तारण करें ।
इस अवसर पर डिप्टी कलेक्टर मनीष यादव, सीएमओ डॉ महावीर सिंह, डीसी एनआरएलएम बृजभूषण सिंह, डीपीआरओ अमित त्यागी , बीएसए आकांक्षा रावत ,जिला समाज कल्याण अधिकारी रश्मि यादव सहित सभी अधिशासी अधिकारी व सफाई यूनियन के अध्यक्ष पदाधिकारी भी उपस्थित रहे।
स्टेट ब्यूरो,( डॉ योगेश कौशिक ) |

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

[wonderplugin_carousel id="1"]
RELATED ARTICLES

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

Most Popular

आज का राशिफल देखें