[pj-news-ticker]

नमस्कार हमारे न्यूज पोर्टल - मे आपका स्वागत हैं ,यहाँ आपको हमेशा ताजा खबरों से रूबरू कराया जाएगा , खबर ओर विज्ञापन के लिए संपर्क करे +91 7078277779 / +91 9927127779 ,हमारे यूट्यूब चैनल को सबस्क्राइब करें, साथ मे हमारे फेसबुक को लाइक जरूर करें ,




शहरों से ज्यादा गांव में इंटरनेट यूजर, डिजिटल क्रांति में भारत सबसे आगे: प्रधानमंत्री

दिल्ली के विज्ञान भवन में बोलते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि भारत इंटरनेट क्रांति ने दुनिया के कई देशों को पीछे छोड़ दिया है.

नई दिल्ली, 22 मार्च  2023 (यूटीएन)।  दिल्ली के विज्ञान भवन में बोलते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि भारत इंटरनेट क्रांति ने दुनिया के कई देशों को पीछे छोड़ दिया है. 6जी टेस्ट बिड की लॉन्चिंग के साथ ही भारत दुनिया के बाकी देशों में बढ़ गया है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज विज्ञान भवन के मंच पर 6जी विजन डॉक्यूमेंट को लांच किया जिसके साथ ही देश में अब  6जी टेस्ट बिड की शुरुआत होगी. इसमें 6जी की स्पीड को टेस्ट किया जाएगा. इस मौके पर मोदी ने कहा, भारत ने इंटरनेट क्रांति में दुनिया के सभी बड़े देशों को पीछे छोड़ दिया है. शहरों से ज्यादा गांवों में इंटरनेट का इस्तेमाल किया जा रहा है।
दौरान अपने संबोधन में प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि आज भारत जी20 बैठक की अध्यक्षता कर रहा है और क्षेत्रीय दूरियों को कम करना हमारी प्राथमिकता है। तकनीकी दूरियों को कम करने में वैश्विक दक्षिण की अहम भूमिका है। आईटीयू का एरिया ऑफिस और इनोवेशन सेंटर इसमें काफी अहम साबित होगा। प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत में हर महीने 800 करोड़ रुपए के यूपीआई आधारित भुगतान होते हैं। हर दिन 7  करोड़ ई-अथॉन्टिकेशन होते हैं। 28 लाख करोड़ रुपए से ज्यादा डायरेक्ट बेनेफिट ट्रांसफर के जरिए नागरिकों के बैंक खातों में भेजे गए हैं। 5जी के शुरू होने के 6 महीने में ही हम 6जी टेक्नोलॉजी के बारे में भी बात कर रहे हैं। यह भारत के विश्वास को दर्शाता है।
प्रधानमंत्री ने कहा कि टेलीकॉम तकनीक सिर्फ ताकत दिखाने का तरीका नहीं है बल्कि यह लोगों को सशक्त बनाने का मिशन है। भारत में 125 शहरों में 5जी कनेक्शन शुरू हो गए हैं। भारत में 100 5जी लैब देशभर में बनाए जाएंगे।
केंद्रीय संचार मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा कि कुछ साल पहले, एक टेलीकॉम टावर के लिए परमिट में 220 दिन लगते थे लेकिन अब इसमें सिर्फ 7 दिन लगते हैं। भारत का 5जी रोल आउट दुनिया में तेज है। 1,15,000 साइटें 5जी सिग्नल दे रही हैं।  कार्यक्रम के दौरान इंटरनेशनल टेलीकम्यूनिकेशन यूनियन की महासचिव डोरीन बोगडान ने कहा कि भारत उन देशों के लिए रोल मॉडल है, जो डिजिटल बदलाव चाहते हैं। भारत का स्टार्टअप इकोसिस्टम आज सबसे बड़ा है।
साथ ही डिजिटल पेमेंट मार्केट और तकनीकी कामगारों के मामले में भी भारत दुनिया में अग्रणी देश है। प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में डिजिटल इंडिया ने देश को तकनीकी अविष्कारों के मामले में सबसे आगे लाकर खड़ा कर दिया है। इनके अलावा आधार, यूपीआई और अन्य ऐसी ही योजनाओं से भारत काफी अच्छा कर रहा है। उन्होंने कहा कि भारत में तेजी से और कम लागत से अविष्कार हो रहे हैं, जो कि पहले नहीं देखा गया है।  कार्यक्रम में भारत में अंतरराष्ट्रीय दूरसंचार संघ के नए क्षेत्रीय कार्यालय और नवाचार केंद्र का उद्घाटन किया। प्रधानमंत्री कार्यक्रम के दौरान भारत 6-जी  विजन डॉक्यूमेंट का अनावरण और 6-जी अनुसंधान और विकास केंद्र का शुभारंभ भी किया।
विशेष संवाददाता, (प्रदीप जैन) |

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

[wonderplugin_carousel id="1"]
RELATED ARTICLES

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

Most Popular

आज का राशिफल देखें