[pj-news-ticker]

नमस्कार हमारे न्यूज पोर्टल - मे आपका स्वागत हैं ,यहाँ आपको हमेशा ताजा खबरों से रूबरू कराया जाएगा , खबर ओर विज्ञापन के लिए संपर्क करे +91 7078277779 / +91 9927127779 ,हमारे यूट्यूब चैनल को सबस्क्राइब करें, साथ मे हमारे फेसबुक को लाइक जरूर करें ,




सांसद मीनाक्षी लेखी और प्रवेश वर्मा ने गिनवाईं नौ वर्ष की उपलब्धियां

केंद्रीय संस्कृति राज्य मंत्री मीनाक्षी लेखी एवं पश्चिमी दिल्ली के सांसद प्रवेश वर्मा अलग अलग संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए मोदी सरकार द्वारा किए गए

नई दिल्ली, 08 जून 2023 (यूटीएन)। केंद्रीय संस्कृति राज्य मंत्री मीनाक्षी लेखी एवं पश्चिमी दिल्ली के सांसद प्रवेश वर्मा अलग अलग संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए मोदी सरकार द्वारा किए गए 9 वर्षों के कार्यकाल और अपने संसदीय क्षेत्र में अपने कार्यकाल में किए गए विकास कार्यों का विवरण रखा और कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में हम भारत के स्वर्णीम युग का दृश्य देख रहे हैं। मीनाक्षी लेखी ने कहा कि साल 1991 से लेकर 2014 तक भारत की अर्थव्यवस्था साउथ अफ्रीका से भी नीचे थी लेकिन 2015 से भारत में एक अभूतपूर्व परिवर्तन देखने को मिला और आज हम दुनिया की पांचवी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था वाला देश बन गए हैं।
आजादी के 70 साल के बाद भी गरीबी हटाओ, महिला सशक्तिकरण इत्यादी के नारे लगते रहे लेकिन गरीबी कैसे हटानी है और महिलाओं का सशक्तिकरण कैसे करना है, इन विषयों पर कोई बात नहीं होती थी, परन्तु मोदी सरकार की हर योजना में अंत्योदय के सिद्धांत को अपनाया गया और हमेशा ही समाज के अंतिम व्यक्ति तक योजनाओं का लाभ पहुंचाने का काम किया गया है। उन्होंने कहा कि साल 2014 में देश की जनसंख्या लगभग 120 करोड़ थी लेकिन बैंक खाते सिर्फ 12 करोड़ थी। जब श्री नरेन्द्र मोदी प्रधानमंत्री बने तो उन्होंने मात्र चार महीनों के अंदर 53 करोड़ बैंक खाते खोलवाकर देश की अर्थव्यवस्था को एक साथ सिस्टम में लाने का काम किया और साथ ही भ्रष्टाचार को रोकने का काम किया। इतना ही नहीं मोदी सरकार में 13 करोड़ से अधिक घरों में नल से जल और 3 करोड़ से अधिक घरो में बिजली पहुंचाने का काम किया गया। 
श्रीमती लेखी ने कहा कि कांग्रेस एक ऐसी सरकार चला रही थी जिसमें किसी भी सरकारी योजना का सीधा लाभ कभी भी जरूरतमंद जनता को नहीं मिला क्योंकि बिचौलियों ने उन योजना में भ्रष्टाचार कर जनता को लाभ से वंचित रखते थे लेकिन मोदी सरकार में हर योजना का 100 फीसदी लाभ लाभार्थी को मिला। उन्होंने कहा कि मोदी सरकार ने आयुष्मान भारत, जीवन बीमा सुरक्षा, प्रधानमंत्री सुरक्षा योजना आदि योजना लाकर लोगों के जीवन को सुरक्षित किया, लेकिन दूसरी ओर दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की सरकार ने आयुष्मान योजना को रोककर दिल्लीवासियों को इसके लाभ से वंचित कर दिया। पर फिर भी मैंने स्वयं अपने संसदीय क्षेत्र में लगभग 7 करोड़ रुपये प्रधानमंत्री राहत कोष से गरीब मरीजों के इलाज के लिए उपलब्ध कराए। उन्होंने कहा कि हमें खुशी है कि हम उस बदलाव के हिस्सा हैं जिसमें महिलाओं की समस्याओं को सही मायनों में सोचा समझा और उसे समाधान किया।
उन्होंने नई दिल्ली लोकसभा सांसद द्वारा पिछले 9 साल में लोकसभा क्षेत्र में कराए गए प्रमुख कार्यों का ब्यौरा पेश करते हुए बताया कि भारत का पहला ओपन जिम और साथ ही सबसे अधिक संख्या में 441 से भी अधिक ओपेन जिम लगवाए गए। 5000 से अधिक ज़रूरतमंद दिव्यांगों को व्हीलचेयर, मोटीरिज़ेड व्हील चेयर आदि वितरित किये। सबसे अधिक पहले पांच वर्ष के कार्यकाल 32 करोड़ रुपये सांसद निधि से विभिन्न विकास कार्यों मे खर्च किए। हर सांसद को 5 करोड़ रूपये एक साल में मिलते हैं इस हिसाब से 2014 से 2019 तक 5 वर्षों में 25 करोड़ रूपये हर सांसद को विकास कार्यों में खर्च करने के लिए मिलते है। मेरे द्वारा 25 करोड़ रूपये तो खर्च किये ही साथ ही मुझसे पहले जो यहाँ से सांसद से उन्होंने 7 करोड़ रूपये सांसद निधि के खर्च नहीं किये वो भी मैंने विकास कार्यों में लगाकर कर इस प्रकार 32 करोड़ रूपये विभिन्न विकास कार्यों में खर्च किये।
पहली सोलर बस्ती की स्थापना, सोलर ऊर्जा से मुफ्त बिजली कुष्ठ रोग न, आर के पुरम में उपलब्ध कराई गयी उसके बाद दूसरी बस्ती कुष्ठ आश्रम श्री निवासपुरी में मुफ्त सोलर से बिजली उपलब्ध कराई। 580 से अधिक पब्लिक लाईब्रेरी बनवाई। 10 मुफ्त एम्बुलेंस सेवा का संचालन। इसके अलावा अन्य कार्य भी सम्पन्न किये. वहीं पश्चिमी दिल्ली के सांसद प्रवेश साहिब सिंह ने अपने क्षेत्र में किए गए कार्यों का लेखा जोखा रखा और केंद्र सरकार की ओर से दिल्लीवासियों के लिए किए गए कार्यों पर भी विस्तृत रुप से चर्चा की। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी दिल्ली को एक समग्र विकास देना चाहते हैं और हमारी पश्चिमी दिल्ली के द्वारका में बन रहा अंतर्राष्ट्रीय स्तर का कन्वेंशन सेन्टर विश्व मानचित्र में दिल्ली को एक अग्रणीय कन्वेंशन सिटी बना देगा।
पश्चिमी दिल्ली लोकसभा सांसद द्वारा पिछले 9 साल में लोकसभा क्षेत्र में कराए गए प्रमुख कार्य नजफगढ़ में 100 बेड़ के अस्पताल का निर्माण करवाया जो कार्य पिछले 20 सालों से लंबित था।  द्वारका – गुरुग्राम एक्सप्रेस हाईवे कार्य व द्वारका एक्सप्रेस हाईवे को सीधा एयरपोर्ट से जोड़ने का कार्य एन.एच.ए.आई. द्वारा किया गया जो जल्द ही पूरा हो जाएगा दिल्ली गेट, नजफगढ़ से ढांसा बस स्टैण्ड, नजफगढ़ तक मेट्रो लाईन का विस्तार :- दिल्ली गेट, नजफगढ़ से ढांसा बस स्टैण्ड, नजफगढ़ तक मेट्रो लाईन का विस्तार, जिसकी अनुमानित लागत (550 करोड़ रुपये है मंजूर करवाये) चालू हो चुकी है। पंजाबी बाग में भारत दर्शन पार्क का निर्माण :- एसडीएमसी द्वारा पश्चीमी दिल्ली लोकसभा क्षेत्र पंजाबी बाग में ’भारत दर्शन पार्क’ का निर्माण करवाया।
भारत दर्शन पार्क में देशभर के विभिन्न राज्यों में स्थित 17 ऐतिहासिक धरोहरों की प्रतिलिपियों के साथ चार धामों की प्रतिलिपियों को 350 टन वेस्ट का प्रयोग कर बेहद खूबसूरत तरीके से सजाकर बनाया गया है। इसके अलावा द्वारका कन्वेंशन सेंटर का निर्माण :- द्वारका में कन्वेंशन सेंटर जो कि एशिया में सबसे बड़ा होगा, उसका कार्य प्रगति पर है। (अनुमानित लागत 26 हजार करोड़ रूपये) 2024 में पूरा हो जाएगा। साथ ही द्वारका में भारत वंदना पार्क के निर्माण की स्वीकृति करवाई और अभी कार्य शुरु कर दिया गया है। 8 द्वारका में अंतर्राष्ट्रीय स्तर के गोल्फ कोर्स की स्वीकृति करवाई जिसका कार्य शुरु हो चुका है।
द्वारका में आउटडोर इनडोर खेल – सुविधाएँ और क्रिकेट व फुटबाल स्टेडियम निर्माण कार्य की शुरुआत :- द्वारका सैक्टर 19, में 50 एकड़ क्षेत्र में आउट डोर व इनडोर खेल सुविधाएं तथा एक बड़ा क्रिकेट, सह फुटबाल स्टेडियम बनाने और इसके आलावा खुदरा क्षेत्र विकसित करने का कार्य शुरू कराया गया। (अनुमानित लागत 2100 करोड़ रूपये).प्रधानमंत्री राहत कोष के अंतर्गत 7 करोड़ रुपए से अधिक प्रधानमंत्री राहत कोष से सैकड़ों गरीब मरीजों की गंभीर बीमारियों के लिए दिलवाये। इस अवसर पर प्रदेश अध्यक्ष वीरेंद्र सचदेवा भी मौजूद थे.
वहीं केंद्रीय विदेश मंत्री एस जयशंकर ने भी पश्चिमी दिल्ली संसदीय क्षेत्र में प्रबुद्ध व्यक्तियों व संगठनों तथा विभिन्न समाजों से संपर्क कर मोदी सरकार की नौ साल की उपलब्धियां बताईं. केन्द्रीय विदेश मंत्री ने युद्धग्रस्त यूक्रेन से सुरक्षित निकालकर लाये गये छात्रों के एक प्रतिनिधि मंडल से भेंट की. उन्होंने जनकपुरी में सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर मीट में सम्मिलित हुये और दैनिक जीवन से लेकर चुनाव प्रबंधन तक में सोशल मीडिया के प्रभाव पर चर्चा की। उन्होंने एकत्र सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर से कहा कि वह अपने प्रभाव का इस्तेमाल कर लोगों तक मोदी सरकार की उपलब्धियों के साथ ही विश्व भर में भारत की बढ़ती लोकप्रियता को पहुंचायें। इसके अलावा उन्होंने 84 के दंगा पीड़ीतों से भी मुलाकात की.
विशेष संवाददाता, (प्रदीप जैन) |

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

[wonderplugin_carousel id="1"]
RELATED ARTICLES

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

Most Popular

आज का राशिफल देखें