[pj-news-ticker]

नमस्कार हमारे न्यूज पोर्टल - मे आपका स्वागत हैं ,यहाँ आपको हमेशा ताजा खबरों से रूबरू कराया जाएगा , खबर ओर विज्ञापन के लिए संपर्क करे +91 7078277779 / +91 9927127779 ,हमारे यूट्यूब चैनल को सबस्क्राइब करें, साथ मे हमारे फेसबुक को लाइक जरूर करें ,




एनजीओ स्वस्ति फाउंडेशन की मुहिम, बच्चों के साथ मिलकर पौधारोपण को देंगे मूर्तरूप

स्वस्ति फाउंडेशन एनजीओ ने विश्व पर्यावरण दिवस शुरू करते हुए पौधारोपण अभियान में बच्चों के साथ मिलकर पर्यावरण को प्रदूषण से रहित बनाने में जनजागृति लाने के लिए दिल्ली राज्य सहित निकटवर्ती उत्तर प्रदेश व हरियाणा के सीमावर्ती जिलों में भी अभियान की सार्थकता पर जोर दिया है।

बागपत, 09 जून 2023 (यूटीएन)। स्वस्ति फाउंडेशन एनजीओ ने विश्व पर्यावरण दिवस शुरू करते हुए पौधारोपण अभियान में बच्चों के साथ मिलकर पर्यावरण को प्रदूषण से रहित बनाने में जनजागृति लाने के लिए दिल्ली राज्य सहित निकटवर्ती उत्तर प्रदेश व हरियाणा के सीमावर्ती जिलों में भी अभियान की सार्थकता पर जोर दिया है। अनामिका पब्लिक स्कूल, नईदिल्ली मेंं चल रही बाल संस्कार पाठशाला में वृक्ष लगाकर तथा छोटे बच्चों को पर्यावरण के प्रति ड्राइंग कंपटीशन के माध्यम से प्रेरित किया गया। मुख्य अतिथि रहे पूर्व एसीपी दिनेश कुमार, स्वस्ति फाउंडेशन एनजीओ के चेयरमैन शैलेश प्रकाश शास्त्री, स्वस्ति फाउंडेशन एनजीओ की सोशल एक्टिविस्ट अनिता चोपड़ा, पटेल नगर बाल संस्कार
पाठशाला की संचालिका अर्चना जी, कार्यक्रम की आयोजिका रही रश्मि मौर्य ने बहुत ही सुंदर सकारात्मक संचालन किया। इस अवसर पर एसीपी दिनेश कुमार ने कहा कि विश्व पर्यावरण दिवस का उद्देश्य पर्यावरण पर लगातार पड़ रहे नकारात्मक प्रभावों के प्रति लोगों को जागरूक करना है तथा पर्यावरण संरक्षण एक अहम मुद्दा है और पेड़ पर्यावरण का एक अनिवार्य हिस्सा हैं। धरती पर पेड़ों और पौधों के अस्तित्व के बिना मनुष्य का अस्तित्व संभव ही नहीं है। वृक्षारोपण के कई लाभों में से एक अतिमहत्वपूर्ण है कि, पेड हमें जीवनदायिनी ऑक्सीजन देते हैं। उन्होंने संस्कृत शास्त्रों के श्लोक, दश कूप समा वापी, दशवापी समोहृद:।
दशहृद समः पुत्रो, दशपुत्रो समो द्रुमः। अर्थात् दस कुओं के बराबर एक बावड़ी होती है, दस बावड़ियों के बराबर एक तालाब, दस तालाबों के बराबर एक पुत्र है और दस पुत्रों के बराबर एक वृक्ष होता है, के माध्यम से आह्वान किया कि,पर्यावरण संरक्षण कर जीवन को गति प्रदान करें। उन्होंने कहा कि,भारतीय संस्कृति में प्रकृति संरक्षण एक महत्वपूर्ण कर्तव्य है। पेड़-पौधे, नदी-पर्वत, अग्नि-वायु सहित प्रकृति के विभिन्न रूप हमारे लिए वंदनीय हैं इसलिए भी अपनी प्राकृतिक संपदा के संरक्षण और संवर्धन हेतु संकल्पित हों। कार्यक्रम में ड्राइंग प्रतियोगिता भी आयोजित कराई गई जिसमें प्रीतम, प्रज्ञा, प्राची, महेश, नंदनी सृष्टि उमंग आदि विजेता रहे।
स्टेट ब्यूरो,( डॉ योगेश कौशिक ) |

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

[wonderplugin_carousel id="1"]
RELATED ARTICLES

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

Most Popular

आज का राशिफल देखें