[pj-news-ticker]

नमस्कार हमारे न्यूज पोर्टल - मे आपका स्वागत हैं ,यहाँ आपको हमेशा ताजा खबरों से रूबरू कराया जाएगा , खबर ओर विज्ञापन के लिए संपर्क करे +91 7078277779 / +91 9927127779 ,हमारे यूट्यूब चैनल को सबस्क्राइब करें, साथ मे हमारे फेसबुक को लाइक जरूर करें ,




नववर्ष विक्रम संवत 2080 चैत्र नवरात्रों के शुभारंभ के उपलक्ष्य में शोभा यात्रा निकाली

कालका की प्राचीन शक्तिपीठ काली माता मंदिर में 22 से 30 मार्च तक चलने वाले चैत्र नवरात्र मेले में देश-प्रदेश के कोने-कोने से लाखों की संख्या में लोग मां का आशीर्वाद लेने के लिए आते है

कालका, 21 मार्च 2023 (यूटीएन)। कालका की प्राचीन शक्तिपीठ काली माता मंदिर में 22 से 30 मार्च तक चलने वाले चैत्र नवरात्र मेले में देश-प्रदेश के कोने-कोने से लाखों की संख्या में लोग मां का आशीर्वाद लेने के लिए आते है और मां उन पर आपार कृपा करती है। नववर्ष विक्रम संवत 2080 चैत्र नवरात्रों के शुभारंभ के उपलक्ष्य में मंगलवार को लतिका शर्मा राष्ट्रीय कोषाध्यक्ष महिला मोर्चा एंव पूर्व विधायक के सनिध्य में कालका में शोभा यात्रा निकाली गई जिसका शुभारम्भ कालका तुलसीराम धर्मशाला से किया गया जिसका समापन माता काली जी के मंदिर पहुंचकर हुआ।
शोभायात्रा ढोल नगाड़ों के साथ निकाली गई।  इस मौके पर सैंकड़ो की संख्या में पिंजौर-कालका समेत आसपास एरिया लोग शामिल हुए। कोरोना के चलते तीन वर्ष बाद निकाली गई शोभायात्रा को लेकर लोगों में भारी उत्साह था। पूरे बाजार में व्यापारियों ने शोभायात्रा का गर्म जोशी से स्वागत किया, लोगों ने जगह-जगह फूलों के साथ स्वागत किया और अलग-अलग व्यंजनों का प्रसाद वितरित किया। लोगों के भारी उत्साह को देखते हुए लतिका शर्मा ने लोगो को नववर्ष विक्रम संवत 2080 चैत्र नवरात्रों के शुभारंभ की शुभकामनाएं दी और कहा कि।
उन्होंने सुबह काली माता मंदिर में हवन किया और क्षेत्र की सुख स्मृद्धि के लिए कामना की थी और कहा कि  बुधवार को चैत्र नवरात्रे शुरू होंगे सभी लोग माता का आशीर्वाद लेने पहुंचे  और माता के चरणों मे माथा टेके, उन्होंने कहा कि नवरात्रों में हरियाणा सरकार में मंत्री और उच्चधिकारी भी माथा टेकने पहुंचेंगे। पूर्व विधायक ने बताया कि कालका विधानसभा क्षेत्र में शक्तिपीठ काली माता मंदिर, त्रिमूर्ति बालाजी धाम, नैना देवी मंदिर के अलावा रायपुररानी व समलोठा मोरनी में समलासन माता, केदारपुर में वनखंडी माता टिब्बेवाली, छोटा त्रिलोकपुर में शारदा माता चंडीवास, चंडीमंदिर में चंडीमाता तथा गणेशपुर भोरियां में गणेशी देवी माता के मंदिर हैं।
 मंदिर सचिव ने जानकारी देते हुए बताया कि माता के दर्शनों के लिए।  सुबह चार बजे मंदिर के कपाट खोल दिए जाएंगे। इस आयोजन को लेकर 24 सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं।  मंदिर में नवरात्र की तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। मंदिर को फूलों और लाइटों से सजाया गया है। सचिव ने बताया कि मंदिर में जिग-जैग सिस्टम से श्रद्धालु लाइन में लगकर माता के दर्शन करेंगे। बताया कि मंदिर के कपाट श्रद्धालुओं के लिए सुबह-4 बजे खोल दिए जाएंगे। रात्रि 10 बजे तक लोग माता के दर्शन कर सकेंगे। श्रद्धालुओं की बढ़ती संख्या के मद्देनजर समयावधि बढ़ाई भी जा सकती है। इस दौरान मंदिर में डिस्पेंसरी की सुविधा भी मिलेगी। कालका सब्जी मंडी को पार्किंग स्थल बनाया हुआ।
यहीं से श्रद्धालु फ्री ऑटो का लाभ लेकर मंदिर पहुंच सकते हैं। दोनो तरफ बिछाए जाएंगे फुट मैट काली माता मंदिर के सचिव पृथ्वी मित्तल ने बताया कि श्रद्धालुओं के लिए पानी की विशेष व्यवस्था की जाएगी। मंदिर में चार पानी के कूलरों के साथ-साथ बावड़ी के पास भी एक पानी का टैंकर खड़ा किया जाएगा। वहीं मंदिर में श्रद्धालु मेन गेट से दर्शन करने के लिए प्रवेश करेंगे जबकि दर्शन करने के बाद श्रद्धालु मंदिर के अंदर से ही संतोषी माता मंदिर के रास्ते से वापस बाहर आएंगे। उधर श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए मंदिर के बाहर दोनो तरफ फुट मैट भी बिछाया जाएगा। बावड़ी के पास फायर ब्रिगेड की एक गाड़ी भी मौजूद रहेगी।
हरियाणा-स्टेट ब्यूरो, (सचिन बराड़)।

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

[wonderplugin_carousel id="1"]
RELATED ARTICLES

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

Most Popular

आज का राशिफल देखें