[pj-news-ticker]

नमस्कार हमारे न्यूज पोर्टल - मे आपका स्वागत हैं ,यहाँ आपको हमेशा ताजा खबरों से रूबरू कराया जाएगा , खबर ओर विज्ञापन के लिए संपर्क करे +91 7078277779 / +91 9927127779 ,हमारे यूट्यूब चैनल को सबस्क्राइब करें, साथ मे हमारे फेसबुक को लाइक जरूर करें ,




लखपति दीदियों से प्रधानमंत्री ने किए संवाद का विकास भवन में हुआ सजीव प्रसारण

जिलाधिकारी को समूह की दीदियों ने बताए आय के स्रोत, मिला सम्मान

बागपत, 13 मार्च 2024 (यूटीएन)। स्वयं सहायता समूह की लखपति दीदियों से प्रधानमंत्री द्वारा किए संवाद का सजीव प्रसारण विकास भवन सभागार में डीएम जितेंद्र प्रताप सिंह की अध्यक्षता में देखा गया, जिसमें जनपद की 66 लखपति दीदियों ने प्रतिभाग किया।  प्रदेश में संचालित उप्र राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन के उद्देश्य के तहत ग्रामीण गरीब महिलाओं को सक्षम व प्रभावशाली संस्थागत मंच प्रदान किया जिससे समूह की दीदियां लखपति दीदियों में शामिल हो गयी है। जनपद बागपत से 60 दीदियों ने पूसा नई दिल्ली में पहुंचकर आयोजित मुख्य कार्यक्रम में प्रतिभाग किया।
कार्यक्रम के सजीव प्रसारण के मौके पर जिलाधिकारी ने 5 समूह की लखपति दीदियों से संवाद किया।
दुर्गा स्वयं सहायता समूह, चोपड़ा महेशपुर की संगीता ने संवाद करने पर बताया कि, समूह में जुड़ने से पहले हमारे पास कोई रोजगार न होने के कारण आमदनी का साधन नहीं था ,जिससे परिवार के भरण-पोषण में भी समस्या आ रही थी। समूह में कार्य करने के उपरान्त आज लगभग दो वर्ष के समय में ही अपनी आय पच्चीस हजार रुपये प्रति माह होने का श्रेय मात्र उप्र राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन का है।लक्ष्मी स्वयं सहायता समूह मीतली की गीता देवी ने जिलाधिकारी के संवाद में बताया कि, समूह में शामिल होने के पूर्व हम दो रोज की रोटी के लिए मोहताज हो रहे थे । समूह से जुडने के उपरान्त समूह सखी का कार्य किया साथ ही सीआईएफ की धनराशि का उपयोग कर जूट से बनी साम कार्य प्रारम्भ किया।
हमारा कार्य बहुत अच्छा चल रहा है जिससे प्रतिमाह आमदनी हो रही है। स्वयं सहायता समूह, फतेहपुर पुट्ठी की मोनिका ने संवाद में बताया कि हम दीदियों ने साथ मिलकर 2020 में समूह का गठन कर कार्य प्रारम्भ किया। समूह सखी, विद्युत सखी, ड्राई राशन आपूर्ति एवं मुख्य रुप से 10 सिलाई मशीनें लगाकर समूह की सभी दीदियों को प्रशिक्षित कर कार्य प्रारम्भ किया था। आज सभी दीदियों ग्राम की अन्य महिलाओं व बच्चो को प्रशिक्षण देने के साथ ही सिला ई का कार्य कर रही हैं। सभी कार्यों से 12-15 हजार प्रतिमाह की आय हो रही है। इस योजना से जुडने पर आमदनी बढने के साथ ही मान-सम्मान भी बढा है व सामाजिक रूप से भी हम आगे बढे है।इस अवसर पर नीरज कुमार श्रीवास्तव, मुख्य विकास अधिकारी, डा अजीत कुमार उपायुक्त स्वतः रोजगार, जिला मिशन प्रबन्धक व ब्लॉक मिशन प्रबन्धक आदि भी मौजूद रहे।
स्टेट ब्यूरो,( डॉ योगेश कौशिक ) |

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

[wonderplugin_carousel id="1"]
RELATED ARTICLES

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

Most Popular

आज का राशिफल देखें