[pj-news-ticker]

नमस्कार हमारे न्यूज पोर्टल - मे आपका स्वागत हैं ,यहाँ आपको हमेशा ताजा खबरों से रूबरू कराया जाएगा , खबर ओर विज्ञापन के लिए संपर्क करे +91 7078277779 / +91 9927127779 ,हमारे यूट्यूब चैनल को सबस्क्राइब करें, साथ मे हमारे फेसबुक को लाइक जरूर करें ,




राजकीय महाविद्यालय कालका के विद्यार्थियों ने हरिद्वार और ऋषिकेश का किया शैक्षणिक भ्रमण

राजकीय महाविद्यालय कालका की प्राचार्या कामना के कुशल नेतृत्व में एमकॉम और एम.ए. हिंदी के विद्यार्थियों ने हरिद्वार और ऋषिकेश का शैक्षणिक भ्रमण किया।

पंचकूला, 23 मार्च 2023 (यूटीएन)। राजकीय महाविद्यालय कालका की प्राचार्या कामना के कुशल नेतृत्व में एमकॉम और एम.ए. हिंदी के विद्यार्थियों ने हरिद्वार और ऋषिकेश का शैक्षणिक भ्रमण किया। इस दौरान विद्यार्थियों ने चंडी देवी मंदिर, हर की पौड़ी घाट तथा ऋषिकेश में राम झूला,लक्ष्मण झूला और नीलकंठ मंदिर आदि स्थलों के दर्शन किए।
 प्राचार्या कामना ने बताया कि ऐसे भ्रमण विद्यार्थियों में शिक्षा के साथ-साथ संस्कृति की भी समझ उत्पन्न करते हैं। शैक्षणिक भ्रमण के माध्यम से छात्रों में अनुभूति जागृत होती है।
जिससे इतिहास, विज्ञान, शिष्टाचार और प्रकृति को व्यक्तिगत रूप से जान सकते हैं। छात्रों में समूह में रहने की प्रवृत्ति, नायक बनने की क्षमता तथा आत्मविश्वास एवं भाईचारे की भावना प्रबल होती है। विद्यार्थियों ने ऋषिकेश से खूबसूरत पहाड़ियों और नदियों का आनंद लेते हुए नीलकंठ मंदिर के दर्शन किए। यह मंदिर भारत के प्रसिद्ध तीर्थ स्थल हरिद्वार में स्वर्ग आश्रम  के ऊपर एक पहाड़ी पर स्थित है। शैक्षणिक भ्रमण के संयोजक प्रोफेसर जसपाल सिंह, प्रोफेसर सुरेश कुमार, डॉक्टर यशवीर प्रोफेसर डॉक्टर गीता कुमारी, प्रोफेसर शीतल मंगला, प्रोफेसर डॉ कविता रही।
हरियाणा-स्टेट ब्यूरो, (सचिन बराड़)।

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

[wonderplugin_carousel id="1"]
RELATED ARTICLES

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

Most Popular

आज का राशिफल देखें