[pj-news-ticker]

नमस्कार हमारे न्यूज पोर्टल - मे आपका स्वागत हैं ,यहाँ आपको हमेशा ताजा खबरों से रूबरू कराया जाएगा , खबर ओर विज्ञापन के लिए संपर्क करे +91 7078277779 / +91 9927127779 ,हमारे यूट्यूब चैनल को सबस्क्राइब करें, साथ मे हमारे फेसबुक को लाइक जरूर करें ,




होली के रंग स्वादिष्ट पकवानों के संग

होली रंगों का त्योहार है और लोगों में इस त्योहार के दौरान जबर्दस्त उत्साह और जोश नजर आता है।

मुंबई, 07 मार्च 2023 (यूटीएन)। लोग एक-दूसरे के चेहरों पर रंग लगाते हैं और स्वादिष्ट पकवानों एवं पेय पदार्थों (बीव्रेज) का आनंद उठाते हैं। इस साल एण्डटीवी के कलाकारों का इरादा पूरे जोश के साथ होली मनाने का है और वे अपने होमटाउन के मशहूर होली पकवानों का आनंद उठाने के लिये तैयार हैं। इतना ही नहीं, उन्होंने उन व्यंजनों की सीक्रेट रेसीपीज के बारे में भी बताया। इन कलाकारों में शामिल हैं ‘दूसरी माँ‘ की यशोदा ऊर्फ नेहा जोशी, ‘हप्पू की उलटन पलटन‘ के दरोगा हप्पू सिंह ऊर्फ योगेश त्रिपाठी और ‘भाबीजी घर पर हैं‘।
की अंगूरी भाबी ऊर्फ शुभांगी अत्रे। एण्डटीवी के ‘दूसरी माँ‘ में यशोदा का किरदार निभा रहीं नेहा जोशी ने बताया, ‘‘हालांकि, मैं मूल रूप से महाराष्ट्र की रहने वाली हूं, लेकिन इस साल मैं गुलाबी नगर जयपुर में होली का त्योहार मनाऊंगी। यूं तो मुझे रंगों से खेलना पसंद नहीं है, लेकिन मैं होली के उल्लास का आनंद जरूर उठाती हूं। इसलिये इस बार मैंने जयपुर शहर घूमने और एलिफैंट फेस्टिवल में इस त्योहार के उल्लास का आनंद उठाने की योजना बनाई है। यह फेस्टिवल होली के दौरान मनाया जाता है और इसमें हाथियों को खूबसूरत आसनों और आभूषणों से सजाया जाता है।
उनके शरीर और सूढ़ों को पेंट किया जाता है और इन सजे-धजे हाथियों का सड़कों पर एक जुलूस निकाला जाता है। इस मौके पर एक बैंड गाने और ड्रम बजाता है, जो त्योहारी उल्लास का प्रतीक होते हैं। हालांकि, इस फेस्टिवल में शिरकत करने का मैं बेसब्री से इंतजार कर रही हूं, लेकिन मुझे अपनी मां के हाथों की बनी पूरन पोली की कमी खलेगी। महाराष्ट्र में इस दिन पूरन पोली बनाने की परंपरा है। यह एक मीठी रोटी है, जिसके अंदर चने की दाल और गुड़ से बना एक खास तरह का मिश्रण भरा जाता है। यह फसलों की कटाई के एक फेस्टिवल के रूप में इस त्योहार को मनाया जाता है।
मुझे पूरन पोली इतनी ज्यादा पसंद है कि मैं दिन भर इन्हें खा सकती हूं (हंसती हैं)। मैं सोच रही हूं कि इस साल मैं खुद अपने हाथों से इसे बनाऊं और यहां के अपने परिवार वालों के साथ इसका आनंद उठाऊं। मेरी तरफ से आप सभी को होली की ढेरों शुभकामनायें।‘‘ ‘हप्पू की उलटन पलटन‘ में दरोगा हप्पू सिंह का किरदार निभा रहे योगेश त्रिपाठी का कहना है, ‘‘यह मेरा सबसे पसंदीदा त्योहार है। मैं उत्तर प्रदेश का रहने वाला हूं, जहां पर होली दो दिनों का त्योहार होता है और पूरे जोश एवं उत्साह के साथ इसे मनाया जाता है।
रंगों से खेलने और एक-दूसरे पर पानी फेंकने के अलावा गुझिया खाना होली पर मेरा सबसे पसंदीदा काम है। यह एक उत्तर भारतीय मिठाई है, जिसे मैदा एवं खोये से बनाया जाता है। मुख्य रूप से यह एक पैटीस है, जिसके अंदर मावा और नट्स का मिश्रण भरा जाता है। इस साल मैं खुद अपने हाथों से गुझिया बनाऊंगा। मैं अपनी बिल्डिंग में पत्नी और बच्चों के साथ होली भी खेलूंगा। होली के मौके पर हमारी सोसायटी के स्विंमिंग पूल को रंगीन पानी से भरा जाता है। मैं अपने बेटे के साथ जितना संभव हो, ज्यादा से ज्यादा समय स्विमिंग पूल में ही बिताऊंगा, क्योंकि वह इसे लेकर बहुत उत्साहित है।
हमारे सभी दर्शकों को होली की ढेरों शुभकामनायें।‘‘
शुभांगी अत्रे, जोकि अंगूरी भाबी का किरदार निभा रही हैं, ने कहा, ‘‘होली के मौके पर मैं अपने दोस्तों के लिये ढेर सारी मिठाईयां और स्नैक्स बनाती हूं और इस साल भी मेरी यही योजना होगी। मैं अपने होमटाउन भोपाल की कुछ मशहूर डिशेज बनाऊंगी। मेरी इस लिस्ट में गुझिया, जलेबी, बेसन के लड्डू, चकली और भाकरवड़ी शामिल हैं। इसके अलावा, मेर बेटी ने हमारे मेहमानों के लिये कुछ मजेदार गेम्स भी बनाये हैं, जिन्हें वो इस त्योहार का आनंद उठाने के लिये आने वाले मेहमानों के साथ खेलेगी और मैं उसे लेकर बहुत उत्सुक हूं। आप सभी होली आनंदमय और सुरक्षित हो।‘‘
मुंबई-संवाददाता, (हितेश जैन)।

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

[wonderplugin_carousel id="1"]
RELATED ARTICLES

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

Most Popular

आज का राशिफल देखें