[pj-news-ticker]

नमस्कार हमारे न्यूज पोर्टल - मे आपका स्वागत हैं ,यहाँ आपको हमेशा ताजा खबरों से रूबरू कराया जाएगा , खबर ओर विज्ञापन के लिए संपर्क करे +91 7078277779 / +91 9927127779 ,हमारे यूट्यूब चैनल को सबस्क्राइब करें, साथ मे हमारे फेसबुक को लाइक जरूर करें ,




हिंडन व कृष्णा नदी को निर्मल बनाये जाने के लिये जनपद में चलाया गया सजल बागपत अभियान का पार्ट 3

प्रभारी मंत्री व मंडलायुक्त ने तेड़ा ड्रेन के पुनरुद्धार कार्य का किया शुभारंभ

बागपत, 26 मार्च 2023 (यूटीएन)। वर्षा की हर एक बूंद को सहेजने जल संरक्षण कर जनपद का जल स्तर ऊंचा उठाने के उद्देश्य से सजल बागपत अभियान की शुरुआत विगत वर्ष 3 मई  से नगला जाफराबाद से की गई थी जिसमें जिलाधिकारी राजकमल यादव ने 16 किमी लंबे बुढ़ेडा नाले का अभियान चलाकर जीर्णोद्धार किया था | तभी से जिलाधिकारी सजल बागपत अभियान के प्रति कटिबद्ध हैं। आज सजल बागपत अभियान के अंतर्गत तेड़ा ड्रेन पुनरुद्धार श्रमदान अभियान कार्य का शुभारंभ मुख्य अतिथि व जनपद के प्रभारी मंत्री जसवंत सिंह सैनी व मेरठ मंडल आयुक्त सेल्वा कुमारी जे द्वारा धनौरा सिल्वर नगर से किया गया।
इस अवसर पर जिलाधिकारी राजकमल यादव के इस अभियान की आयुक्त मेरठ मंडल मेरठ ने सराहना की और कहा, मंडल में सबसे बेहतरीन कार्य करने वाले अधिकारी हैं, हर कोई उनकी कार्यशैली से उन्हें पहचानता है । हिंडन नदी के निर्मल बनाए जाने के लिए शुरू किए अभियान पर आयुक्त ने सभी को प्रेरित किया और कहा कि यह अभियान ,जब तक हिंडन व कृष्णा नदी निर्मल ना हो जाएं, तब तक अनवरत संचालित रहेगा, जिससे की पानी का स्तर बढ सके और जनपद में पानी की कोई कमी ना रहे | सजल बागपत अभियान को निरंतर आगे बढ़ाए जाने के लिए जिलाधिकारी कटिबद्ध हैं।सजल बागपत अभियान के पार्ट 3 में आज 11 पाइंटों पर 12.5 किमी पर 15 जेसीबी चली |
और अधिकारियों व कर्मचारियों ने बढ़ चढ़कर सभी पॉइंट पर हिस्सा लिया, जिसमें मीरापुर रजवाहा से ईदगाह तक, ईदगाह से बेदू भूप सिंह के खेत तक, बेदू भूप सिंह के खेत से तेड़ा नहर तक, तेड़ा ग्राम की सीमा से खिन्दौड़ा तालाब तक, खिन्दौड़ा तालाब से अमीनगर सराय रोड़ तक, खिन्दौड़ा सराय रोड से फतेहपुर सराय रोड़ तक, फतेहपुर सराय रोड़ से सराय हिसावदा रोड से पहले खसरा संख्या 421 तक, खसरा संख्या 421 से सराय हिसावदा रोड तक, सराय हिसावदा रोड से मीरापुर रजवाहा तक, मीरापुर रजवाहा से इंद्रप्रस्थ कॉलेज तक, इंद्रप्रस्थ कॉलेज से मेरठ बागपत रोड तक श्रमदान कर ड्रेन के पुनरुद्धार हेतु प्रशासन द्वारा कार्य किया गया।
जिलाधिकारी ने कहा, सजल बागपत अभियान के अंतर्गत किये जा रहे कार्यो से जहां हिंडन नदी रिचार्ज होगी वहीं रजवाहों में भी पानी का मुक्त बहाव होगा। नहरों के अतिरिक्त पानी को भी इस पुनर्जीवित जल संग्रहण क्षेत्र में छोड़ा जाएगा। साथ ही वर्षा के समय जल संरक्षण होने से भूजल स्तर में भी बढ़ोतरी होगी। प्रभारी मंत्री जसवंत सिंह सैनी व मेरठ मंडल आयुक्त सेल्वा कुमारी जे ने जल संरक्षण को समर्पित सजल बागपत अभियान की जमकर प्रशंसा की और कहा कि, सजल बागपत बनाने को जिला प्रशासन के नेतृत्व में किये जा रहे कार्यो में जन साधारण भी सहभागी बन रहे हैं, जो जल्द ही सकारात्मक परिणाम लेकर आएगा। वहीं ग्रामीणों ने भी अधिकारियों को फावड़ा चलाता देख।
प्रशासन चला गांव की ओर के नारे लगाकर अधिकारियों का स्वागत किया और फावड़े आदि लेकर स्वयं भी कार्य में सहभागी बने। हिंडन और कृष्णा नदियों के जीर्णोद्धार निर्मल बनाए जाने  की प्रगति तेज कर दी गई है। इस अवसर पर अपर जिलाधिकारी प्रतिपाल चौहान, मुख्य विकास अधिकारी एमएल व्यास, परियोजना निदेशक विद्यानाथ शुक्ला, प्रभागीय वन अधिकारी हेमंत सेठ, अधिशासी अभियंता सिंचाई उत्कर्ष भारद्वाज जिला उद्यान अधिकारी अरुण कुमार दिनेश, जिला गन्ना अधिकारी अनिल भारती, जिला पंचायत राज अधिकारी सहित सभी एसडीएम, तहसीलदार आदि उपस्थित रहे।
स्टेट ब्यूरो,( डॉ योगेश कौशिक ) |

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

[wonderplugin_carousel id="1"]
RELATED ARTICLES

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

Most Popular

आज का राशिफल देखें