[pj-news-ticker]

नमस्कार हमारे न्यूज पोर्टल - मे आपका स्वागत हैं ,यहाँ आपको हमेशा ताजा खबरों से रूबरू कराया जाएगा , खबर ओर विज्ञापन के लिए संपर्क करे +91 7078277779 / +91 9927127779 ,हमारे यूट्यूब चैनल को सबस्क्राइब करें, साथ मे हमारे फेसबुक को लाइक जरूर करें ,




“गार्बेज फ्री इंडिया” रही स्वच्छता ही सेवा प्रतियोगिता की थीम

स्वच्छता ही सेवा 2023 अभियान 15 सितम्बर 2023 से 2 अक्टूबर तक चलाया गया।

पंचकुला, 4 अक्टूबर 2023 (यूटीएन)। राजकीय महाविद्यालय कालका में प्राचार्य कामना की अध्यक्षता तथा दूसरा हरियाणा बटालियन के कमांडिंग ऑफिसर कर्नल परमिंदर सिंह व एडमिरल ऑफिसर ले आरसी फ्टिनेंट कर्नल विभोर गुप्ता के दिशा निर्देशन में ” स्वच्छता ही सेवा-2023″ अभियान 15 सितम्बर 2023 से 2 अक्टूबर तक चलाया गया। इस अभियान का आयोजन एनसीसी गर्ल्स यूनिट की प्रभारी लेफ्टिनेंट डा गुरप्रीत कौर तथा एनसीसी बॉयज यूनिट के प्रभारी लेफ्टिनेंट डा यशवीर सिंह के नेतृत्व में किया गया। इस अभियान को मुख्यतः तीन हिस्सों में बांटा गया और इसके अंतर्गत विभिन्न गतिविधियों का आयोजन हुआ। पहले चरण में एनसीसी कैडेट्स के लिए पोस्टर मेकिंग प्रतियोगिता का आयोजन किया गया जिसमें कैडेट्स ने अपनी कला का प्रदर्शन किया।
इस प्रतियोगिता की थीम “गार्बेज फ्री इंडिया” रही, जिसका उद्देश्य था कैडेट्स को स्वच्छता की महत्वता के बारे में जानकारी देना। इस प्रतियोगिता में सभी एनसीसी कैडेट्स ने बढ़ चढ़ कर भाग लिया जिसमें बी ए की दीपिका प्रथम स्थान, रितिका द्वितीय स्थान और गुरमीत कौर तृतीया स्थान पर रही। इस अभियान के दूसरे चरण में स्वच्छता रैली का आयोजन किया गया जिसका उद्देश्य था आम जनता में स्वछता के प्रति जागरूकता लाना। तीसरे चरण में महाविद्यालय के आस पास के क्षेत्रों में सफाई अभियान चलाया गया और अंत में महाविद्यालय प्रांगण में स्वच्छता शपथ ली गयी।
प्राचार्य कामना ने विद्यार्थियों को संबोधित करते हुए कहा कि मनुष्य के लिए उनके जीवन में स्वच्छता महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। साफ और स्वच्छ रहने से हम खुद को बीमारियों से दूर रख सकते हैं। हमें अपने घर के आस-पास हमेशा स्वच्छता बनाए रखनी चाहिए। गांधी जी ने कहा था स्वच्छता सेवा भाव है। इसीलिए प्रतिवर्ष गाँधी जयंती को स्वच्छता पखवाड़ा के रूप में मनाया जाता है। उन्होंने बताया कि इस बार इसकी थीम “गार्बेज फ्री इंडिया” है। जो की भारत की जनता को स्वच्छता अपनाने का संदेश देती है।सभी एनसीसी कैडेट्स ने इस आयोजन में बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया और शपथ ली की हम अपने देश को स्वच्छ रखने में अपना योगदान देंगे। प्रस्तुत जानकारी डॉ बिंदु ने दी।
हरियाणा-स्टेट ब्यूरो, (सचिन बराड़)।

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

[wonderplugin_carousel id="1"]
RELATED ARTICLES

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

Most Popular

आज का राशिफल देखें