[pj-news-ticker]

नमस्कार हमारे न्यूज पोर्टल - मे आपका स्वागत हैं ,यहाँ आपको हमेशा ताजा खबरों से रूबरू कराया जाएगा , खबर ओर विज्ञापन के लिए संपर्क करे +91 7078277779 / +91 9927127779 ,हमारे यूट्यूब चैनल को सबस्क्राइब करें, साथ मे हमारे फेसबुक को लाइक जरूर करें ,




देश के 1253 रेलवे स्टेशन होंगे अपग्रेड

आदर्श स्टेशन स्कीम के तहत सरकार देश में कई रेलवे स्टेशनों को अपग्रेड करने का काम कर रही है.

नई दिल्ली, 19 मार्च  2023 (यूटीएन)। आदर्श स्टेशन स्कीम के तहत सरकार देश में कई रेलवे स्टेशनों को अपग्रेड करने का काम कर रही है. इसको लेकर रेल मंत्री ने जानकारी दी है. रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने यह जानकारी दी कि आदर्श स्टेशन योजना के तहत 1253 रेलवे स्टेशनों को साल 2023-24 के वित्त वर्ष के अंतर्गत अपग्रेड किया जाएगा. इसके अलावा उन्होंने अपग्रेड हो चुके रेलवे स्टेशन की भी जानकारी सदन में दी.
मंत्री ने कहा, “1253 रेलवे स्टेशनों को आदर्श स्टेशन योजना के तहत अपग्रेड करने के लिए चिन्हित किया गया था, इसमें से 1218 स्टेशनों को अब तक अपग्रेड किया जा चुका है. उन्होंने कहा कि बाकी बचे स्टेशनों को वित्तीय वर्ष 2023-24 में पूरा करने का लक्ष्य है.” समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक, राजस्थान, हरियाणा और गुजरात के चिन्हित सभी स्टेशनों को आदर्श स्टेशन योजना के तहत विकसित किया गया है.
रेल मंत्री ने कहा, “मध्य प्रदेश के अंदर 42 रेलवे स्टेशनों को विकसित किया जा चुका है बाकी बचे 3 स्टेशनों में से एक स्टेशन जिसका नाम हावबाग है उसको बंद कर दिया गया है. अब अन्य बचे 2 स्टेशनों का काम वित्त वर्ष 2023-24 में पूरा करने का लक्ष्य है.” आदर्श स्टेशन योजना के तहत रेलवे स्टेशनों का चयन जनप्रतिनिधियों से मिले अनुरोध, जनता की मांग और जोनल रेलवे की सिफारिशों पर आधारित है. इसमें सभी जरूरतों का ध्यान रखा जाता है.
*आदर्श स्टेशन योजना में क्या?*
आदर्श स्टेशन योजना के तहत रेलवे स्टेशनों का अपग्रेड 2009-10 में शुरू किया गया था. रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने उच्च सदन को बताया, “आदर्श स्टेशन योजना के तहत रेलवे स्टेशनों पर यात्रियों को मिलने वाली सुविधाओं में सुधार, अपग्रेडेशन, वेटिंग एरिया, महिलाओं के लिए अलग से प्रतीक्षालय, सर्कुलेटिंग एरिया, पार्किंग, पे एंड यूज शौचालय, फुटओवर ब्रिज, स्टेशन के अंदर रैंप पर एंट्री जैसी तमाम सुविधाएं यात्रियों को मुहैया कराने का काम हो रहा है.”
विशेष संवाददाता, (प्रदीप जैन) |

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

[wonderplugin_carousel id="1"]
RELATED ARTICLES

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

Most Popular

आज का राशिफल देखें