[pj-news-ticker]

नमस्कार हमारे न्यूज पोर्टल - मे आपका स्वागत हैं ,यहाँ आपको हमेशा ताजा खबरों से रूबरू कराया जाएगा , खबर ओर विज्ञापन के लिए संपर्क करे +91 7078277779 / +91 9927127779 ,हमारे यूट्यूब चैनल को सबस्क्राइब करें, साथ मे हमारे फेसबुक को लाइक जरूर करें ,




दीवाली पर स्वाद के साथ स्वास्थ्य का भी रखें ध्यान

योहार सबके साथ मिलजुल कर सेलिब्रेट करने का समय है, लेकिन खुद की सेहत का भी ध्यान रखना जरूरी है- डॉक्टर रशमी गुप्ता

चंडीगढ़, 10 नवंबर 2023 (यूटीएन)। त्‍योहार सबके साथ मिलजुल कर सेलिब्रेट करने का समय होता है, लेकिन मौज-मस्ती के साथ खुद की सेहत का भी ध्यान रखना जरूरी है। खासतौर से शुगर और कोलेस्ट्रॉल के मरीजों को, क्योंकि इस दौरान न चाहते हुए भी आम दिनों की अपेक्षा तला-भुना, मीठा-नमकीन और जंक फूड खा ही लेते हैं, जिससे पेट के साथ हमारा हार्ट भी इफेक्ट होता है। फेलिक्स अस्पताल के डायरेक्टर डॉ रश्मि गुप्ता बताते हैं कि त्योहारों का ही मौका होता है, जब घरों में तरह-तरह के पकवान बनते हैं, ऐसे में खुद को उन्हें खाने से रोक पाना बेशक मुश्किल है, तो इसका आसान सा उपाय है कि आप सीमित मात्रा में उनका सेवन करें।

बहुत ज्यादा तला-भुना खाने से पेट खराब होने से लेकर डायबिटीज और कोलेस्‍ट्रॉल भी बढ़ सकता है। त्योहारों में भागदौड़ तो लगी ही रहती है, लेकिन इसका बहुत ज्यादा स्ट्रेस न लें। स्ट्रेस से ब्लड प्रेशर बढ़ता है और ये भी व्यक्ति के दिल के लिए सही नहीं होता। अगर आप त्योहारों का भरपूर मजा लेना चाहते हैं, तो नींद के साथ समझौता न करें। अच्छी नींद लेने से मूड अच्छा रहता है। तनाव, चिंता दूर होती है जो हार्ट को हेल्दी रखने के लिए बहुत जरूरी है। बहुत ज्यादा मीठा, तला, मसालेदार भोजन सेहत को कई तरीकों से नुकसान भी पहुंचा सकता है।

पेट खराब होने के साथ ही दस्त, कब्ज, एसिडिटी, उल्टी जैसी समस्याएं परेशान कर सकती हैं। फ्राइड आइटम्स वजन और कोलेस्ट्रॉल बढ़ाने का भी काम करते हैं। इसलिए खानपान को लेकर सतर्क रहने की जरूरत है। दीवाली में बनाए जाने वाले पकवानों में मिलेट्स का इस्तेमाल करें। मिलेट्स कई तरह के पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं, जिन्हें खाने से गैस, एसिडिटी, शुगर, कोलेस्ट्रॉल जैसी कई समस्याएं दूर रहती हैं। इसके अलावा ऑयली फूड के ज्यादा सेवन से कब्ज की भी शिकायत हो सकती है, तो इस परेशान को भी दूर करते हैं मिलेट्स। फेस्टिवल के दौरान भी थोड़ा वक्त एक्सरसाइज के लिए जरूर निकालें।

अपनी रेगुलर फिजिकल एक्टिविटीज को मिस न करें। थोड़ी देर ही सही, लेकिन वॉक, योग या जो पसंद हो उसे करें। एक्सरसाइज से अतिरिक्त कैलोरी बर्न करने में मदद मिलेगी। दीवाली के दिन को खास बनाती हैं मिठाइयां और पकवान, लेकिन जिन लोगों को डायबिटीज की दिक्कत है उन्हें विशेष सतर्क रहने की आवश्यकता होती है। मिठाइयां, ब्लड शुगर के स्तर को तेजी से बढ़ा देती है, जिससे गंभीर परेशानी हो सकती हैं। डायबिटीज के रोगियों को दिवाली में ब्लड शुगर को बढ़ाने वाले किसी भी चीज से परहेज करना चाहिए। हमेशा कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स वाली चीजें ही खाएं। सही समय पर भोजन करने का हेल्थ पर बड़ा असर पड़ता है।

अगर हम ठीक समय पर खाना खाते हैं तो इससे पाचन क्रिया ठीक रहती है। अगर भूख नहीं है तो आप हल्का भोजन कर सकते हैं। दोपहर और रात के भोजन के बीच कम से कम 4-6 घंटे का समय होना आवश्यक है। अगर बीच में भूख लगे तो ड्राई फ्रूट्स, फल आदि को ले सकते हैं। पेट खराब होने पर अस्पताल में डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।

इन बातों का रखे ध्यान…………..

प्रोटीन से भरपूर खाना खाएं, प्रोटीन से पेट लंबे समय तक भरे रहने का अहसास होता है।
पकवान देखकर आपा न खोएं और प्लेट में उतना ही खाना रखें, जिससे सेहत और स्वाद बना रहे।
खाने को धीरे-धीरे और चबाचबाकर खाएं, इससे सैटिस्फैक्शन महसूस होता है और कम खाने में पेट भरता है।
पैकेज्ड फूड से दूरी बनाएं, जैसे चिप्स, नाचोस, क्रैकर्स आदि न ही खाएं तो बेहतर है। इनकी जगह नट्स, मखाने, सब्जियां आदि खाए।
बेहतर होगा खाने का एक समय फिक्स करें और उस समय प्लेट लेकर इत्मीनान से खाना खाएं।
मिठाई एवॉएड करे, लेकिन अगर खानी ही है तो एक ही पीस उठाएं और इसे धीरे-धीरे आराम से खाएं।
खाना कितना भी टेस्टी क्यों न हो ओवर ईटिंग न करें, कम मात्रा में खाना या मिठाई खाएं।

चंडीगढ़, प्रशासनिक संवाददाता – (तेजिंदर सिंह बेदी) |

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

[wonderplugin_carousel id="1"]
RELATED ARTICLES

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

Most Popular

आज का राशिफल देखें