[pj-news-ticker]

नमस्कार हमारे न्यूज पोर्टल - मे आपका स्वागत हैं ,यहाँ आपको हमेशा ताजा खबरों से रूबरू कराया जाएगा , खबर ओर विज्ञापन के लिए संपर्क करे +91 7078277779 / +91 9927127779 ,हमारे यूट्यूब चैनल को सबस्क्राइब करें, साथ मे हमारे फेसबुक को लाइक जरूर करें ,




भारत ने अक्षय ऊर्जा और कार्बन उत्सर्जन को कम करने में उल्लेखनीय प्रगति हासिल की है: भूपेंद्र यादव

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि नौ साल पहले, भारत ने अक्षय ऊर्जा उत्पादन में 165 गीगावाट हासिल करने और 2030 तक कार्बन उत्सर्जन की तीव्रता को 40% तक कम करने का लक्ष्य रखा था, जिसे सफलतापूर्वक पूरा किया गया है।

नई दिल्ली, 28 मार्च  2023 (यूटीएन)।  केंद्रीय पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन और श्रम और रोजगार मंत्री भूपेंद्र यादव ने कहा कि भारत ने अक्षय ऊर्जा और कार्बन उत्सर्जन में कमी के क्षेत्र में प्रधान मंत्री  नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में दो महत्वपूर्ण मील के पत्थर हासिल किए हैं. वे यहां एसोसिएटेड चैंबर्स ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री ऑफ इंडिया (एसोचैम) द्वारा वार्षिक सम्मेलन में बोल रहे थे। केंद्रीय मंत्री ने कहा कि नौ साल पहले, भारत ने अक्षय ऊर्जा उत्पादन में 165 गीगावाट हासिल करने और 2030 तक कार्बन उत्सर्जन की तीव्रता को 40% तक कम करने का लक्ष्य रखा था, जिसे सफलतापूर्वक पूरा किया गया है।
वनों के आवरण में वृद्धि के माध्यम से भारत ने कार्बन सिंक को 2.5 प्रतिशत से बढ़ाकर 33 प्रतिशत कर दिया है। उन्होंने आगे कहा कि भारत कार्बन उत्सर्जन को कम करने के लिए राष्ट्रीय लक्ष्यों को निर्धारित करते हुए विकास को जारी रखने के लिए दुनिया भर में अपनाए गए सामान्य लेकिन विभेदित जिम्मेदारियों सिद्धांत का प्रबल समर्थक रहा है। भारत ने पेरिस समझौते के तहत अपने एनडीसी जमा कर दिए हैं और 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा उत्पादन में 50% क्षमता हासिल करने के लिए महत्वाकांक्षी लक्ष्य निर्धारित किए हैं। केंद्रीय मंत्री ने यह भी बताया कि भारत ने दुनिया के सामने नवीकरणीय ऊर्जा और चक्रीय अर्थव्यवस्था से संबंधित तीन मात्रात्मक और पांच गुणात्मक लक्ष्य भी प्रस्तुत किए हैं।
“भारत के गुणात्मक लक्ष्यों में से एक को मिशन लाइफ कहा जाता है, जो सर्कुलर अर्थव्यवस्था के महत्व पर जोर देता है। परिपत्र अर्थव्यवस्था न केवल व्यावसायिक रूप से बल्कि सामाजिक, नैतिक और नैतिक रूप से भी आवश्यक है। उन्होंने कहा कि भारत का पर्यावरण मंत्रालय रबर उद्योग, प्रयुक्त तेल, ईपीआर और प्लास्टिक से संबंधित नियमों पर लगातार काम कर रहा है। भारत सरकार के 16 से अधिक विभाग सर्कुलर इकोनॉमी में लगे हुए हैं, यह महसूस करते हुए कि यह न केवल प्रगति और उन्नति के लिए बल्कि पृथ्वी के लिए भी आवश्यक है। यादव ने सुझाव दिया कि सभी नागरिक और व्यवसाय सर्कुलर इकोनॉमी प्रथाओं को अपनाने और अपशिष्ट उत्पादन को कम करने के लिए कदम उठाएं।
उन्होंने कहा, “नवीकरणीय ऊर्जा और चक्रीय अर्थव्यवस्था दो बड़े माध्यम हैं जो भारत को सतत रूप से आगे बढ़ने में मदद कर सकते हैं। आइए, मिलकर एक स्वच्छ और हरित भारत का निर्माण करें।” केंद्रीय मंत्री ने भूमि मरुस्थलीकरण के मुद्दे पर भी प्रकाश डाला, जो भारत में चिंता का एक प्रमुख कारण है क्योंकि 26 मिलियन हेक्टेयर भूमि लगातार रासायनिक क्षरण के अधीन रही है। उन्होंने उल्लेख किया कि भारत पिछले नौ वर्षों में प्रधान मंत्री के नेतृत्व में इस भूमि को बहाल करने और 100 मिलियन हेक्टेयर भूमि में सुधार करने के लिए प्रतिबद्ध है। इस अवसर पर विनीत अग्रवाल, तत्काल पूर्व अध्यक्ष एसोचैम और सुमंत सिन्हा, अध्यक्ष एसोचैम ने भी अपने विचार रखे।
विशेष संवाददाता, (प्रदीप जैन) |

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

[wonderplugin_carousel id="1"]
RELATED ARTICLES

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

Most Popular

आज का राशिफल देखें