[pj-news-ticker]

नमस्कार हमारे न्यूज पोर्टल - मे आपका स्वागत हैं ,यहाँ आपको हमेशा ताजा खबरों से रूबरू कराया जाएगा , खबर ओर विज्ञापन के लिए संपर्क करे +91 7078277779 / +91 9927127779 ,हमारे यूट्यूब चैनल को सबस्क्राइब करें, साथ मे हमारे फेसबुक को लाइक जरूर करें ,




अप्पू: हर बच्चे में प्रेरक वीरता – अप्पू सीरीज की भारत की पहली 4के एनिमेटेड फीचर फिल्म!

नई दिल्ली, 20 अप्रैल 2024 (यूटीएन)। जानवरों का अवैध शिकार एक कम अध्ययन वाला लेकिन महत्वपूर्ण विषय है। बच्चों की सामग्री में इसका परिचय और भी दुर्लभ है। भारत में, बच्चों के एनिमेटेड मनोरंजन के दायरे में इस महत्वपूर्ण विषय पर अभी भी ध्यान नहीं दिया गया है। लेकिन अप्पू सीरीज के संजय रहेजा अपनी आगामी एनिमेटेड फीचर फिल्म अप्पू के साथ इसे बदलने वाले हैं । अप्पू एक जीवंत, शरारती हाथी का बच्चा है जो अपने परिवार और जंगल में अपने जीवन से प्यार करता है। उसकी दुनिया तबाह हो जाती है जब शिकारियों ने उसकी मां को मार डाला और उसके पिता को छीन लिया। अपने पिता को बचाने के दृढ़ संकल्प और प्यार से प्रेरित होकर, अप्पू एक ऐसी यात्रा पर निकलता है जो उसे अपनी आंतरिक शक्ति और छिपी शक्तियों को खोजने में मदद करती है, जिसका उपयोग वह अन्याय के खिलाफ खड़ा होने के लिए करता है।
भारतीय एडुटेनमेंट कंटेंट क्रिएटर अप्पू सीरीज की यह 3डी एनिमेटेड फिल्म 19 अप्रैल को अंग्रेजी और हिंदी में देश के प्रमुख शहरों में बड़े पर्दे पर रिलीज होगी। मनमोहक हाथी का बच्चा अप्पू, अप्पू श्रृंखला की कहानियों के मुख्य पात्र और यूट्यूब पर इसके कविता वीडियो के शुभंकर के रूप में दुनिया भर के बच्चों के दिलों पर कब्जा कर चुका है। अप्पू सिर्फ एक फिल्म से कहीं अधिक है; यह अप्पू सीरीज के लिए एक मील का पत्थर है, जो फीचर फिल्म निर्माण में उनके शुरुआती उद्यम का प्रतीक है। इस साहसिक कदम के साथ, कंपनी का लक्ष्य हाथियों के अवैध शिकार और पर्यावरण पर इसके हानिकारक प्रभाव को संबोधित करने की तत्काल आवश्यकता पर प्रकाश डालना है।
हाथियों का अवैध शिकार एक गंभीर चिंता का विषय है, अगर इसे रोकने के लिए उपाय नहीं किए गए तो यह हमारे पर्यावरण को गंभीर रूप से प्रभावित कर सकता है। और हमने महसूस किया कि अप्पू पर एक कहानी, जितना वह लोकप्रिय है, जागरूकता फैलाने और इस उद्देश्य को आगे बढ़ाने का सही तरीका होगा, ”अप्पू सीरीज के निदेशक संजय रहेजा ने कहा। अप्पू का निर्देशन प्रोसेनजीत गांगुली, अजय वेलु और अर्चिस्मान कर द्वारा किया गया है, और संजय रहेजा, सूरज रहेजा, सुरेश रहेजा द्वारा निर्मित है।
*अप्पू का निर्माण*
ऐसे संवेदनशील विषय पर फिल्म बनाना कोई आसान काम नहीं है। हालाँकि, निर्देशक रहेजा ने इस अवसर पर गांगुली को शामिल किया – एक शीर्ष स्तरीय कहानीकार, जिन्होंने 90 मिनट की फीचर के लिए प्रासंगिक स्रोतों से कड़ी मेहनत से शोध किया और तथ्यात्मक डेटा एकत्र किया। लगभग 1,000 लोगों के कार्यबल के साथ, इस परियोजना के पीछे सहयोगात्मक प्रयास बहुत बड़ा था। रहेजा ने साझा किया, “हाथी के अवैध शिकार जैसे संवेदनशील विषय पर एक एनीमेशन फिल्म बनाना एक चुनौतीपूर्ण काम था। लेकिन इसका श्रेय हमारे लेखकों को जाता है जिन्होंने अप्पू के जीवंत चरित्र और अपने वन परिवार के प्रति उसके गहरे लगाव को ध्यान में रखते हुए कहानी बुनी, जबकि मूल में अवैध शिकार का गंभीर मुद्दा था।
*प्रासंगिक चरित्र के साथ परिपक्व अवधारणा*
जबकि अप्पू के पास विशेष शक्तियां हैं, उसकी अपनी कमजोरियां भी हैं। हाथी का बच्चा डर महसूस करता है फिर भी उसका सामना करने का साहस जुटाता है। आत्मविश्वास में कमी महसूस करने के बावजूद, वह अपनी पूरी क्षमता का उपयोग करता है और सफल होने के लिए दृढ़ संकल्पित रहता है। रहेजा ने कहा, “ये सभी विशेषताएं उन्हें वास्तविक, भरोसेमंद और बच्चों के लिए प्रेरणा बनाती हैं।” बच्चों को पशु संरक्षण जैसी परिपक्व अवधारणाओं से अवगत कराने के संबंध में उन्होंने बताया, “वे दुनिया का भविष्य हैं। उन्हें उन वास्तविकताओं से अवगत कराना आवश्यक है जो पर्यावरण पर प्रभाव डाल सकती हैं। जैसे-जैसे वे वयस्क होंगे, यह जागरूकता ही जिम्मेदार कार्यों को जन्म देगी।
*”अप्पू” को क्या खास बनाता है?*
हालाँकि, यह फिल्म वयस्कों पर भी लक्षित है। रहेजा ने कहा, अप्पू के सकारात्मक गुणों में माता-पिता के लिए भी एक संदेश है। “माता-पिता को अपने बच्चों को अपनी सीमाओं और डर को स्वीकार करने के लिए प्रेरित करना चाहिए, लेकिन उन्हें उन पर काबू पाने के लिए भी प्रेरित करना चाहिए। प्रत्येक माता-पिता को अपने बच्चों को सभी प्राणियों के साथ दयालुता से व्यवहार करने के लिए प्रोत्साहित करना चाहिए। मल्टीमीडिया प्रशिक्षण, सीडी-रोम, किताबों से शुरू होकर वेब, टीवी और अब एक पूर्ण-लंबाई एनिमेटेड फीचर की ओर बढ़ते हुए, अप्पू सीरीज़ ने एक लंबा सफर तय किया है। आईपी ​​के यूट्यूब चैनल पर वर्तमान में दो अरब से अधिक व्यूज और करीब दो मिलियन सब्सक्राइबर हैं।
रहेजा ने सीखने को यथासंभव मनोरंजक बनाकर, बच्चों के सीखने के तरीके को बदलने के लिए आईपी अप्पू बनाया था। अप्पू सीरीज में, उनकी टीम वीडियो (कहानियां, गाने, कविताएं और सीखने के मॉड्यूल) के साथ-साथ भौतिक उत्पादों के रूप में आकर्षक शिक्षण सहायक सामग्री बनाती है। “एक योगिक हाथी बछड़े की अवधारणा, जो पर्यावरणीय खतरों से लड़ने की शक्ति, दयालुता और वफादारी के मूल्यों और अन्याय के खिलाफ खड़े होने के लिए पात्रों की उत्साही भावना को उजागर करती है, वे गुण हैं जो अप्पू को लीग में अन्य आईपी से अलग करते हैं,” रहेजा ने कहा.
रहेजा भारत में शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार के लिए एनिमेटेड सामग्री की अपील का उपयोग करना चाहते हैं। “शुरुआत में, हमने गणित में किंडरगार्टन से लेकर कक्षा सात तक के लिए एनिमेटेड सामग्री बनाने पर ध्यान केंद्रित करने का निर्णय लिया है। हम इसे पूरे भारत में वंचित समुदायों तक ले जाने की उम्मीद करते हैं, जहां गुणवत्तापूर्ण शिक्षा समय की मांग है। हमारा लक्ष्य इस धारणा को तोड़ना है कि गुणवत्तापूर्ण शिक्षा तक पहुंच एक विशेषाधिकार है।
अप्पू के साथ, रहेजा का मानना ​​है कि उन्होंने वैश्विक अपील वाले एनिमेटेड भारतीय आईपी की कमी को पूरा कर दिया है। परिणामस्वरूप, यदि सब कुछ ठीक रहा, तो एनिमेटेड फिल्म को अंतर्राष्ट्रीय थियेटर में रिलीज़ किया जाएगा। फिल्म बाद में भारतीय टेलीविजन पर प्रसारित होगी या ओटीटी प्लेटफार्मों पर भी स्ट्रीम होगी। फिल्म अप्पू लालच पर सवार लोगों द्वारा जानवरों पर की जाने वाली क्रूरता पर एक पर्दा उठाने वाली फिल्म है।
बच्चों और पारिवारिक मनोरंजन के अलावा, यह बेलगाम और व्यापक अवैध शिकार की ओर ध्यान आकर्षित करने की एक पहल है जो हाथियों की आबादी को गंभीर रूप से प्रभावित कर रहा है। हमें आशा और विश्वास है कि अप्पू दुनिया को हाथियों की दुर्दशा के प्रति जागरूक करेगा और उन्हें इस अमूल्य प्रजाति के संरक्षण के लिए हाथ मिलाएगा,” रहेजा ने निष्कर्ष निकाला। 19 अप्रैल को अप्पू की रिलीज को न भूलें , क्योंकि यह भारत के प्रमुख शहरों में बड़े स्क्रीन पर रिलीज होगी और सभी उम्र के दर्शकों तक आशा और संरक्षण का संदेश फैलाएगी।
विशेष संवाददाता, (प्रदीप जैन) |

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

[wonderplugin_carousel id="1"]
RELATED ARTICLES

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

Most Popular

आज का राशिफल देखें