[pj-news-ticker]

नमस्कार हमारे न्यूज पोर्टल - मे आपका स्वागत हैं ,यहाँ आपको हमेशा ताजा खबरों से रूबरू कराया जाएगा , खबर ओर विज्ञापन के लिए संपर्क करे +91 7078277779 / +91 9927127779 ,हमारे यूट्यूब चैनल को सबस्क्राइब करें, साथ मे हमारे फेसबुक को लाइक जरूर करें ,




सर गंगा राम अस्पताल में 500 अंग प्रत्यारोपण प्राप्तकर्ताओं ने लिया “जीवन का उपहार” मेले में हिस्सा

कार्यक्रम में 500 अंग प्रत्यारोपण प्राप्तकर्ता मौजूद थे, इसमें सीनियर  डॉक्टरों सहित गणमान्य लोगों ने भाग लिया। "अंग प्रत्यारोपण प्राप्तकर्ता मेले" का आदर्श वाक्य ऑर्गन ट्रांसप्लांट के बाद "बेरोक जिंदगी" था

नई दिल्ली, 13 मार्च  2023 (यूटीएन)। सर गंगा राम हॉस्पिटल की लिवर और किडनी ट्रांसप्लांट टीम ने”अंग प्रत्यारोपण प्राप्तकर्ता मेले”का आयोजन किया। इस कार्यक्रम में 500 अंग प्रत्यारोपण प्राप्तकर्ता मौजूद थे, इसमें सीनियर  डॉक्टरों सहित गणमान्य लोगों ने भाग लिया। “अंग प्रत्यारोपण प्राप्तकर्ता मेले” का आदर्श वाक्य ऑर्गन ट्रांसप्लांट के बाद “बेरोक जिंदगी” था। सर गंगा राम अस्पताल में आयोजित इस कार्यक्रम में किडनी, लीवर या लीवर और किडनी ट्रांसप्लांट कराने वाले मरीजों न् सामाजिक कार्यक्रम और प्रदर्शन भी देखा। डॉ. मनीष मलिक, वाइस-चेयरपर्सन, डिपार्टमेंट ऑफ़ नेफ्रोलॉजी, के अनुसार, “ट्रांसप्लांट ने हमारे मरीजों के जीवन को बदल दिया ताकि वे एक सामान्य जीवन जी सकें एवं जीवन के इस उपहार का आनंद उठा सकें और अपने परिवार एवं समाज के लिए कुछ कर सकें।
डॉ. उशस्त धीर, वाइस-चेयरपर्सन, डिपार्टमेंट ऑफ़ सर्जिकल गैस्ट्रोएंटरोलॉजी एंड लिवर ट्रांसप्लांट के अनुसार “ट्रांसप्लांट नए जीवन की शुरुआत है और आज हम अपने प्राप्तकर्ताओं के इस नए जीवन का जश्न उनके परिवारों की उपस्थिति में मना रहे हैं, जिसमें हमारे 5 साल के सबसे कम उम्र के प्रतिभागी और सबसे वरिष्ठ प्रतिभागी 73 साल की उम्र के शामिल हैं।” सामाजिक आयोजन का माहौल जीवन और सकारात्मकता से भरा था। परिवारों ने प्रत्यारोपण प्राप्तकर्ताओं द्वारा लाइव प्रदर्शन देखने का आनंद लिया। प्रत्यारोपण प्राप्तकर्ताओं (ट्रांसप्लांट रेसपिएंट्स) ने मंच पर कपल रैंप वॉक, बेबी शो (ट्रांसप्लांट के बाद बच्चा पैदा करने वाले), फैशन शो, गायन और नृत्य का प्रदर्शन किया। कई मरीजों ने ट्रांसप्लांट की अपनी यात्रा और नए जीवन को दूसरों के साथ साझा किया।
मरीजों में से एक,  तुषार रश्मी पंत, जिन्होंने सर गंगा राम अस्पताल में लिवर ट्रांसप्लांट कराया था, ने अपनी प्रेरक कहानी साझा की और कहा “मैं अपने ट्रांसप्लांट के बाद उत्तराखंड में सबसे सफल पीएमटी कोचिंग संस्थान चला रहा हूं छात्रों को भविष्य में डॉक्टर बनने के लिए और 12 घंटे से अधिक काम करता हूं।” एक किडनी ट्रांसप्लांट प्राप्तकर्ता, बाले ज़मा सेन्ची ने कहा,* “मैंने 10 साल पहले इस अस्पताल में अपना किडनी ट्रांसप्लांट कराया था और मैं ‘लॉ एंड आर्डर’ को बनाए रखने के अपने कर्तव्य को पूरा करके अपने देश की सेवा करने में सक्षम हूं और मैं नाइजीरिया में ‘डिप्टी जनरल ऑफ़ पुलिस’ के पद पर पदोन्नत हुआ हूं।
अंग प्रत्यारोपण (ऑर्गन ट्रांसप्लांट) जीवन रक्षक और जीवन बदलने वाली प्रक्रिया है। हर साल, अनुमानित 1.5-2 लाख लोगों को गुर्दा प्रत्यारोपण (किडनी ट्रांसप्लांट)  की आवश्यकता होती है, लेकिन वर्ष  में केवल 10000 में से एक ही भाग्यशाली व्यक्ति को किडनी मिल पाती है । इसी तरह प्रति वर्ष 80000 लोगों को लिवर ट्रांसप्लांट की आवश्यकता होती है, लेकिन 3000 में से मात्र एक ही व्यक्ति लिवर प्राप्त करने में सफल हो पाता है । 10000 मरीज जिन्हें आवश्यकता थी  हृदय प्रत्यारोपण की उनमें से केवल 250 को ही हृदय मिला था। अधिकांश लोगों को लगता है कि प्रत्यारोपण के बाद का जीवन केवल दवाएं और अस्पताल का दौरा है।
आज हमारे प्रत्यारोपण प्राप्तकर्ता यहां यह प्रदर्शन करने और दुनिया को दिखाने के लिए एकत्रित हुए हैं कि वे व्यक्तिगत, सामाजिक, शैक्षणिक या पेशेवर क्षेत्रों में किसी से कम नहीं हैं। इस कार्यक्रम में डॉ. डी.एस. राणा, चेयरमैन, सर गंगा राम ट्रस्ट सोसाइटी मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थिति थे वहीं डॉ. अजय स्वरूप, चेयरमैन (बोर्ड ऑफ़ मैनेजमेंट, सर गंगा राम हॉस्पिटल) ने सम्मानित अतिथि के रूप में कार्यक्रम की शोभा बढ़ाई और प्रत्यारोपण प्राप्तकर्ताओं को प्रोत्साहन दिया। ‘ट्रांसप्लांट सोशल कार्यक्रम’ ने मरने के बाद अपने अंगों को गिरवी रखने का संदेश दिया। “दी इंटरनेशनल ईयर ऑफ़ मिल्लेट्स 2023 को भी बढ़ावा दिया गया और लाइव काउंटर पर रसोइयों द्वारा बाजरा से बने स्वादिष्ट भोजन और स्नैक्स का प्रदर्शन किया गया.
विशेष संवाददाता, (प्रदीप जैन) |

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

[wonderplugin_carousel id="1"]
RELATED ARTICLES

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

Most Popular

आज का राशिफल देखें