[pj-news-ticker]

नमस्कार हमारे न्यूज पोर्टल - मे आपका स्वागत हैं ,यहाँ आपको हमेशा ताजा खबरों से रूबरू कराया जाएगा , खबर ओर विज्ञापन के लिए संपर्क करे +91 7078277779 / +91 9927127779 ,हमारे यूट्यूब चैनल को सबस्क्राइब करें, साथ मे हमारे फेसबुक को लाइक जरूर करें ,




सोशल मीडिया और कंटेट के सकारात्मक नतीजे मिल रहे हैं: प्रधानमंत्री

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नई दिल्ली में देश के मशहूर कंटेट क्रिएटर्स के साथ मुलाकात करके उन्हें सम्मानित किया.

नई दिल्ली, 09 मार्च 2024 (यूटीएन)। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नई दिल्ली में देश के मशहूर कंटेट क्रिएटर्स के साथ मुलाकात करके उन्हें सम्मानित किया. इस दौरान पीएम मोदी ने हर विजेता के साथ अपने अनुभव साझा किए. पीएम मोदी ने इस दौरान आने वाले लोकसभा चुनावों को लेकर विपक्ष पर भी तंज कसा. पहला नेशनल कंटेट क्रिएटर अवार्ड मल्हार कलांबे को मिला.
मल्हार को स्वच्छता के एंबैसडर के रूप में सम्मानित किए जाने के बाद प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा, ‘हर प्रकार की सफाई में काम आ सकता है, इस चुनाव में भी सफाई होने वाली है.’ इस आयोजन में कथा वाचिका जया किशोरी और लोक-गायिका मैथिली ठाकुर को भी इसी आयोजन में सम्मानित किया गया. जया किशोरी को बेस्ट क्रिएटर फॉर सोशल चेंज कैटेगरी में अवार्ड मिला तो लोकगायिका मैथिली ठाकुर को कल्चरल एंबेसेडर ऑफ द ईयर अवॉर्ड से नवाजा गया.
*’अगले साल भी ये अवार्ड मैं ही दूंगा’*
भारतमंडपम में देश के पहले ‘नेशनल क्रिएटर्स अवॉर्ड’ समारोह को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि जब समय बदलता है. जब नए युग की शुरुआत होती है तो उसके साथ कदम से कदम मिलाना देश का दायित्व होता है. आज भारत मंडपम में देश अपने उस दायित्वों को पूरा कर रहा मैं समय से पहले समय को भांप सकता हूं.
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, ‘महाशिवरात्रि के दिन ये आयोजन एक सुखद आयोजन है. आप लोगों ने वन-मैन आर्मी का काम करना शुरू कर दिया. आपको ही सब कुछ करना होता है. एक साथ सारा टैलेंट दिखाई दे तो सोचो क्या होगा. मैं गारंटी देता हूं कि हो सकता है कि शिवरात्रि पर लेकिन ऐसा कार्यक्रम मैं ही करूंगा ये मेरा परिवार है. मैं आपसे पूछता हूं कि क्या हम ऐसा कुछ कर सकते है जिससे हमारे यूथ फर्स्ट टाइम वोटर्स को जागरूक किया जा सके.’
इसी अवार्ड शो में बेस्ट माइक्रो क्रिएटर कैटेगिरी के विजेता रहे अरिदमन. अरिदमन, वेदिक एस्ट्रोलजी और प्राचीन भारत के ज्ञान-विज्ञान पर काम करते हैं. अरिदमन अध्यात्म और ज्योतिष पर काम करते हैं और सबको प्रेरणा देते हैं. वो अपना नाम पुकारे जाने पर आए और चरण स्पर्श के लिए झुके और आशीर्वाद लिया. इसके बाद पीएम मोदी ने बधाई देते हुए पूछा- आज क्या कार्यक्रम है?
अरिदमन जवाब देने ही वाले थे कि पीएम मोदी ने कहा, जल्दी से बता दीजिए नहीं तो यहां मौजूद लोग भविष्य पूछने के लिए लाइन लगाकर खड़े हो जाएंगे. क्योंकि ज्योतिष ऐसी चीज है कि कोई भी हाथ दिखाता है. पीएम मोदी ने अपने संवाद को आगे बढ़ाते हुए कहा, ‘आपको अपने बचपन का एक किस्सा सुना दूं. वो ये कि जब हम छोटे थे, तब मैं बहुत ट्रैवलिंग करता था. तो आरक्षण वगैरह के बारे में तो सोचना नहीं था, पैसे नहीं थे रिजर्वेशन के. तो जब मैं कहीं ट्रेन से जाता था तो जनरल डिब्बे में चढ़ जाता था, वहां बहुत भीड़ होती थी.
अनारक्षित डिब्बे में तो मैं मौका देखता था, इधर-उधर कहीं जगह दिखती तब मैं वहां किसी का हाथ पकड़कर देखना शुरू कर देता था. तुरंत ही लोग मेरे लिए सीट की व्यवस्था कर देते थे. आइए आइए बैठिए. अब आप बताइए.’ इसके बाद अरिदमन ने संस्कृत में श्लोक पढ़ते हुए अपना परिचय दिया. अपने काम की चर्चा की. देश की संस्कृति और सनातन का मान बढ़ने पर खुशी जताई. अरिदमन ने अपनी बात रखते हुए कंटेट क्रिएटर्स को इतना बड़ा मंच और सम्मान देने के लिए पीएम मोदी का आभार प्रकट किया.
*चुनाव में जीत का भरोसा*
आज अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस है, लेकिन मैं पहली बार देख रहा हूं कि यहां मौजूद पुरुष भी तालियां बजा रहे हैं. मैं उन सभी बेटियों को बधाई देता हूं जिन्हें पुरस्कार से सम्मानित किया गया है. मुझे आप सभी पर बहुत गर्व है. मैं देश और दुनिया की महिलाओं को अपनी शुभकामनाएं देता हूं. आज मैंने गैस सिलेंडर के दाम 100 रुपये कम कर दिए हैं.’ पीएम मोदी ने कहा, ‘मैं देश के लिए जीता हूं. आपके लिए जीता हूं. ये अवार्ड्स अगले साल भी मैं दूंगा.’
*देश बदल रहा है*
पीएम मोदी ने कहा, ‘सोशल मीडिया और कंटेट के सकारात्मक नतीजे मिल रहे हैं. लोग अपने स्टाल पर लिख रहे हैं, यहां हेल्दी फूड मिलता है. ये अब लोगों में बदलाव आ रहा है. बेटी को सब पूछते है कि लेट क्यों आई लेकिन बेटे से क्यों नहीं पूछते है लेट क्यों आए? मेंटल हेल्थ को लेकर काफी क्रिएटर्स काम कर रहे हैं. लेकिन अभी इस बहुत जरूरत है क्या ऐसा वीडियो बना सकते हैं? जो यूथ में ड्रग्स से दूर रखने के लिए काम आए.’
*कई कैटेगिरी में मिला सम्मान*
आपको बता दें कि ये अवॉर्ड 20 से अधिक कैटेगरी में दिए गए हैं. तीन इंटरनेशनल क्रिएटर्स को ये अवार्ड मिला है. जिसमें अमेरिकी यूट्यूबर ड्रू हिक्स को भी प्रधानमंत्री मोदी ने बेस्ट इंटरनेशनल क्रिएटर का अवार्ड दिया. ड्रू हिक्स सोशल मीडिया पर हिंदी और भोजपुरी वीडियो बनाते हैं. ध्रुव भाई के नाम से बिहार भोजपुरी और इंडिया के प्रति उनके जुड़ाव वाले वीडियोज को लोग सोशल मीडिया पर जमकर पसंद करते हैं. ड्रू हिक्स ने बताया कि उन्होंने अपना बच्चपन का समय भारत में बिताया है. इस दौरान उन्होंने हिंदी और भोजपुरी दोनों भाषा सीखी थी. जिसके वजह से हिंदी और भोजपुरी में उनकी काफी अच्छी पकड़ है.
इसके अलावा बेस्ट स्टोरीटेलिंग से लेकर बेस्ट माइक्रो क्रिएटर, सेलिब्रेटी क्रिएटर ऑफ द ईयर, ग्रीन चैम्पियन अवॉर्ड, बेस्ट क्रिएटर फॉर सोशल चेंज, मोस्ट इम्पैक्टफुल एग्री क्रिएटर, कल्चरल एंबेसेडर ऑफ द ईयर, इंटरनेशनल क्रिएटर अवॉर्ड, बेस्ट ट्रैवल क्रिएटर, स्वच्छता एंबेसेडर अवॉर्ड, द न्यू इंडिया चैम्पियन अवॉर्ड, टेक क्रिएटर अवॉर्ड, हेरिटेज फैशन आइकॉन अवॉर्ड, मोस्ट क्रिएटिव क्रिएटर (मेल एवं फीमेल), बेस्ट क्रिएटर इन फूड कैटेगरी, बेस्ट क्रिएटर इन एजुकेशन कैटेगरी, बेस्ट क्रिएटर इन गेमिंग कैटेगरी, बेस्ट नैनो क्रिएटर, बेस्ट हेल्थ एंड फिटनेस क्रिएटर कैटेगरी तक शामिल है.
विशेष संवाददाता, (प्रदीप जैन) |

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

[wonderplugin_carousel id="1"]
RELATED ARTICLES

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

Most Popular

आज का राशिफल देखें