[pj-news-ticker]

नमस्कार हमारे न्यूज पोर्टल - मे आपका स्वागत हैं ,यहाँ आपको हमेशा ताजा खबरों से रूबरू कराया जाएगा , खबर ओर विज्ञापन के लिए संपर्क करे +91 7078277779 / +91 9927127779 ,हमारे यूट्यूब चैनल को सबस्क्राइब करें, साथ मे हमारे फेसबुक को लाइक जरूर करें ,




साइबर अपराध में दुनिया में 10वें नंबर पर भारत

ब्रिटेन के ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय से अध्ययन के सह-लेखक मिरांडा ब्रूस ने कहा, अब हमें साइबर अपराध के भूगोल की गहरी समझ है।

नई दिल्ली, 12 अप्रैल 2024 (यूटीएन)। हाल ही में दुनियाभर के साइबर अपराध विशेषज्ञों ने सर्वेक्षण किया, जिसकी रिपोर्ट जारी की गई। सर्वेक्षण के मुताबिक, साइबर अपराध के मामले में भारत 10वें स्थान पर है, जिसमें अग्रिम शुल्क भुगतान करने के लिए धोखाधड़ी सबसे आम है।
 *विश्व साइबर अपराध सूचकांक जारी*
शोधकर्ताओं की एकअंतरराष्ट्रीय टीम ने ‘विश्व साइबर अपराध सूचकांक’ जारी किया है, जो लगभग 100 देशों को रैंक करता है और रैंसमवेयर, क्रेडिट कार्ड चोरी और घोटाले सहित साइबर अपराध की कई श्रेणियों के मुताबिक प्रमुख हॉटस्पॉट की पहचान करता है।
इस सूची में रूस शीर्ष पर है और उसके बाद यूक्रेन, चीन, अमेरिका, नाइजीरिया और रोमानिया हैं। शोध के मुताबिक, उत्तर कोरिया सातवें स्थान, जबकि यूके और ब्राजील क्रमशः आठवें और नौवें स्थान पर थे।
*शोधकर्ताओं ने प्रमुख श्रेणियों की पहचान की*
सर्वेक्षण के जरिए से, शोधकर्ताओं ने विशेषज्ञों से आभासी दुनिया में प्रमुख अपराध पर विचार करने और उन देशों को नामांकित करने के लिए कहा, जिनके बारे में उन्हें लगता है कि उनमें से प्रत्येक में महत्वपूर्ण योगदान था। शोधकर्ताओं ने जिन प्रमुख श्रेणियों की पहचान की वे हैं – तकनीकी उत्पाद और सेवाएं जैसे मेलवेयर और कॉम्प्रोमाइज़िंग सिस्टम, रैंसमवेयर समते हमले और जबरन वसूली, हैकिंग, ज्वाइंट अकाउंट और क्रेडिट कार्ड सहित डेटा और पहचान की चोरी; अग्रिम शुल्क धोखाधड़ी जैसे घोटाले; और नाजायज आभासी मुद्रा से नकदी निकालना या मनी लॉन्ड्रिंग करना है।
*शीर्ष छह देशों को लेकर कही यह बात*
शोधकर्ताओं ने पाया कि शीर्ष छह देश प्रत्येक साइबर अपराध श्रेणी के तहत शीर्ष दस देशों में शामिल थे। उन्होंने आगे पाया कि जो देश साइबर अपराध के केंद्र हैं वे विशेष श्रेणियों में विशेषज्ञ हैं। लेखकों ने अध्ययन में लिखा कि रूस और यूक्रेन अत्यधिक तकनीकी साइबर अपराध केंद्र हैं, जबकि नाइजीरियाई साइबर अपराधी साइबर अपराध के कम तकनीकी रूपों में लगे हुए हैं। ब्रिटेन के ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय से अध्ययन के सह-लेखक मिरांडा ब्रूस ने कहा, अब हमें साइबर अपराध के भूगोल की गहरी समझ है।
ब्रूस ने कहा कि गहन तीन साल लंबा शोध साइबर आपराधिक अपराधियों के आसपास गुमनामी के पर्दे को हटाने में मदद करेगा और हमें उम्मीद है कि यह लाभ संचालित साइबर अपराध के बढ़ते खतरे के खिलाफ लड़ाई में मदद करेगा।
विशेष संवाददाता, (प्रदीप जैन) |

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

[wonderplugin_carousel id="1"]
RELATED ARTICLES

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

Most Popular

आज का राशिफल देखें