[pj-news-ticker]

नमस्कार हमारे न्यूज पोर्टल - मे आपका स्वागत हैं ,यहाँ आपको हमेशा ताजा खबरों से रूबरू कराया जाएगा , खबर ओर विज्ञापन के लिए संपर्क करे +91 7078277779 / +91 9927127779 ,हमारे यूट्यूब चैनल को सबस्क्राइब करें, साथ मे हमारे फेसबुक को लाइक जरूर करें ,




ऋषि बोधिसत्व पर यज्ञ, जीवन में शुद्ध सात्विक विचार और व्यवहार से कर्मक्षेत्र में निश्चित सफलता

नगर के जैन कॉलेज की राष्ट्रीय सेवा आयोजन का शिविर भी चल रहा है ।

बडौत, 10 मार्च 2024 (यूटीएन)। नगर के दयानंद विद्या मंदिर में ऋषि बोधोत्सव के अवसर पर रासेयो की स्वयं सेविकाओं को जीवन को यज्ञीय संस्कृति की तरह शुद्ध और सात्विक विचारों से युक्त होकर कर्मक्षेत्र में सतत् प्रयास करते रहने का आह्वान किया गया। बता दें कि, नगर के जैन कॉलेज की राष्ट्रीय सेवा आयोजन का शिविर भी चल रहा है । इस अवसर पर सुबह डेढ घंटे तक विद्यालय में यज्ञ का कार्यक्रम संपन्न हुआ, जिसमें आर्य सेवा समिति के मंत्री विक्रम सिंह आर्य ने यज्ञ संपन्न कराया तथा बाद में सभी विद्यार्थियों एवं गणमान्य व्यक्तियों को संबोधित करते हुए स्वामी दयानंद के जीवन पर प्रकाश डाला । उन्होंने बताया कि, महर्षि स्वामी दयानंद ने भारत में जन जागरण के लिए अपने जीवन को समर्पित किया था।
उन्होंने सामाजिक क्षेत्र, शिक्षा के क्षेत्र तथा धार्मिक क्षेत्र में वेदों को आधार बनाकर क्रांति का सूत्रपात किया था। उनके जनजागरण से ही किसानों महिलाओं व ग्रामीणों को वेद पढ़ने का अधिकार दिया गया था। लड़कियों के लिए गुरुकुल खुलवाए गये। बताया कि उन्होंने दो नारे दिए थे जिनमें, वेदों की ओर लौट चलो तथा अपना राजा प्रत्येक स्थिति में विदेशी राजा से अच्छा होता है, इसलिए भारत में अपना ही शासन या लोकतंत्रात्मक राज्य स्थापित करो । इस अवसर पर डॉ ओमवीर सिंह अध्यक्ष दयानंद विद्या मंदिर बड़ौत इंजीनियर सत्यपाल सिंह पथौलिया विद्यालय के प्रबंधक डॉक्टर गौरव बरौत ने भी अपने विचार प्रस्तुत किये तथा बताया कि, स्वामी दयानंद 19 वीं शताब्दी के महायोद्धा थे । समारोह में विपिन तोमर हर्ष तोमर धीर सिंह तोमर आदि उपस्थित रहे, शांति पाठ के बाद कार्यक्रम संपन्न हुआ।
स्टेट ब्यूरो,( डॉ योगेश कौशिक ) |

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

[wonderplugin_carousel id="1"]
RELATED ARTICLES

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

Most Popular

आज का राशिफल देखें