[pj-news-ticker]

नमस्कार हमारे न्यूज पोर्टल - मे आपका स्वागत हैं ,यहाँ आपको हमेशा ताजा खबरों से रूबरू कराया जाएगा , खबर ओर विज्ञापन के लिए संपर्क करे +91 7078277779 / +91 9927127779 ,हमारे यूट्यूब चैनल को सबस्क्राइब करें, साथ मे हमारे फेसबुक को लाइक जरूर करें ,




नेताओं के वादे खोखले, रजबहा पड़ा खाकी, जिसमें खड़ी हो गई लावारिस गांजा की फसल

जहानाबाद विधानसभा क्षेत्र पर लगभग 85 किलोमीटर  का रजबहा (बंबा) नहर घाटमपुर है

फतेहपुर, 19 फरवरी 2024 (यूटीएन)। जहानाबाद विधानसभा क्षेत्र पर लगभग 85 किलोमीटर  का रजबहा (बंबा) नहर घाटमपुर है जिसके अगल – बगल कई सैकड़ा की तादात में ग्रामीण क्षेत्र हैं। नहर विभाग से अनेक योजनाओं द्वारा सरकारी धन का दुरूपयोग हुआ, जिससे सफलतापूर्वक नहीं बह सका नियमित पानी, लिया खाकी का रूप। इस रजबहा के पानी से हजारों बीघे जमीन सिंचाई होकर लहलहाती हुई फसले तैयार होती थी और जल स्तर ऊपर था जिससे तालाबों में पानी होता था और पशुओं को पेयजल की समस्याएं नहीं होती थी। कुओं व नलकूपों से नागरिक सरलता से पानी उपयोग करते थे, किंतु कई दशक वर्षों से इस रजबहा बंबा में पानी के अनवरत बहाव नहीं होने से खाकी पड़ा हुआ है। पानी बहाव हेतु क्षेत्रीय जनप्रति निधियों के वादे हवा हवाई आम जनता के सामने नजर रहे हैं।
वही इस रजबहा में बने हुए पुल छतिग्रस्त होने के साथ कमजोर हो गए हैं। रजबहा नहर में पानी बहाव नहीं होने से क्षेत्रीय जलस्तर नीचे पायदान में पहुंच जाने पर आम नागरिकों एवं किसानों को पीने के पानी के साथ-साथ फसल सिंचाई में कड़ी मशक्कत का सामना करना पड़ रहा है, तो वहीं इस रजबहा नहर में निकली हुई छोटी – छोटी  (शाखाएं) बंबियो से दूर-दूर तक किसानों के लिए पानी जाता था। पटरियों पर कुलाबे लगे थे कुलाबों से निकलने वाला पानी पक्की नालियों के द्वारा खेतों की फसले सिंचित करता था। परन्तु रजबहा में कई दशक वर्षों से पानी नहीं आने पर आज वही पक्की नालिया और कुलाबे जमींदोज है। साथ ही रजबहा में बने हुए पुल अधिक संख्या में छतिग्रस्त हो चुके हैं।
रजबहा में पानी बहाव हेतु क्षेत्रीय नागरिकों से हमेशा मतदान के समय राजनीतिक दलों के प्रत्याशियों द्वारा पूर्व में पानी बहाव एवं पुलों के निर्माण तथा बनी हुई अधिकारियों की कोठियां ध्वस्त होने के साथ छतिग्रस्त हो रही है। जिनके सुधार हेतु कच्चे व खोखले वायदों से नागरिकों को लॉलीपॉप थमाया गया। जिन्होंने मतदान के समय मत लेने का काम किया है रजबहा में किए हुए वादे भूल गए। जिससे क्षेत्रीय ग्रामीण एवं किसान तथा बेरोजगार व्याकुल होते हुए कुंठित मानसिकता भरे नजर आ रहे हैं। जहानाबाद कस्बा सहित क्षेत्रीय ग्रामीणों में रामगोपाल, रामकुमार, इदरीस, पंकज, असलम, रामस्वरूप, मनोज कुमार, प्रफुल पांडे, दिनेश गुप्ता, राकेश कुमार, गुलफाम, शानदार, छविनाथ सहित अनेक लोगों ने बताया कि इस घाटमपुर रजबहा में पानी नहीं आने से आ रही।
गर्मी की तपन में बहुत ही कठिनाइयों का सामना करना पड़ेगा, क्षेत्र के अधिकतर तालाब हमेशा सूखे नजर आते हैं, वर्तमान सरकार द्वारा जारी निर्देशों व बजट के आधार पर भी तालाबों में सुन्दरीकरण के साथ बहुत कम ही पानी भरा मिल रहा। क्षेत्र में जल स्तर का पायदान नीचे है रजबहा में बने हुए पुल छतिग्रस्त हो चुके हैं जहां पर कई लोग आवागमन के दौरान गिरकर चोटिल भी हो चुके हैं। साथ ही बंबा से निकली शाखाएं (बंबियों) में आज हरे भरे गंजे की लावारिश फसल खड़ी नजर आ रही है कानूनी निगाह में गांजा प्रतिबंध है फिर भी इन सूखी हुई शाखाओं के अंदर व अगल-बगल गांजा की फसल देखने को मिल रही है। इसी तरह जहानाबाद क्षेत्र के अमौली रोड राजराजेश्वर धाम की ओर गुजरी हुई बंबी में गांजे के फसल लहलहा रही है।
फतेहपुर- रिपोर्टर, (हरिओम दिवाकर)।

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

[wonderplugin_carousel id="1"]
RELATED ARTICLES

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

Most Popular

आज का राशिफल देखें