[pj-news-ticker]

नमस्कार हमारे न्यूज पोर्टल - मे आपका स्वागत हैं ,यहाँ आपको हमेशा ताजा खबरों से रूबरू कराया जाएगा , खबर ओर विज्ञापन के लिए संपर्क करे +91 7078277779 / +91 9927127779 ,हमारे यूट्यूब चैनल को सबस्क्राइब करें, साथ मे हमारे फेसबुक को लाइक जरूर करें ,




कर्नाटक में एक चरण में चुनाव, 10 मई को वोटिंग, 13 को नतीजे

कर्नाटक में विधानसभा चुनाव की तारीखों का एलान हो गया है.

नई दिल्ली, 29 मार्च  2023 (यूटीएन)। कर्नाटक में विधानसभा चुनाव की तारीखों का एलान हो गया है. मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने विज्ञान भवन में प्रेस कॉन्फ्रेंस कर चुनाव तारीखों की घोषणा की. केंद्रीय चुनाव आयोग ने बुधवार को राज्य में चुनाव की तारीखों का एलान कर दिया है. मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने दिल्ली के विज्ञान भवन में प्रेस कॉन्फ्रेंस कर कहा, राज्य में 10 मई को वोटिंग होगी और 13 मई को चुनाव के नतीजे घोषित कर दिए जाएंगे.  चुनाव आयुक्त ने कहा, 13 अप्रैल को राज्य में चुनावों की घोषणा के लिए नॉटिफिकेशन जारी कर दिए जाएंगे और 20 अप्रैल तक इस नॉटिफिकेशन के आधार पर उम्मीदवार अपना नामांकन दाखिल कर सकेंगे. 21 अप्रैल तक नामांकन पत्रों की जांच होगी और 24 अप्रैल को नामांकन वापस लेने की अंतिम तिथि है.
*मतदाताओं के लिए इस बार क्या है नया?*
कर्नाटक चुनाव की तारीखों के एलान के साथ ही अपनी प्रेस कॉन्फ्रेंस में चुनाव आयोग ने  मतदाताओं की सुविधाओं के लिए कई अहम घोषणाएं की. जिनमें से प्रमुख यह,  बुजुर्ग और शारीरिक रूप से अक्षम मतदाताओं को वोट डालने के लिए अब आयोग वोट फ्राम होम की सुविधा पहली बार शुरू करने जा रहा है. इसके तहत 80 से अधिक उम्र के मतदाता और दिव्यांग का वोट कलेक्ट करने के लिए आयोग की टीम उनके घर जाएगी. तो वहीं 1 अप्रैल से 18 साल के हो रहे वह मतदाता भी वोट डाल पाएंगे. इसके लिए भी चुनाव आयोग ने प्री-रजिस्ट्रेशन की सुविधा की है.
मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने बताया कि राज्य में कुल मतदाताओं की संख्या 5,21,73,579 करोड़ है. उन्होंने बताया कि राज्य में महिला वोटर्स की संख्या 2.59 करोड़ है. इस बार कर्नाटक में नए वोटर्स की संख्या 9.17 लाख है. चुनाव आयोग के मुताबिक वर्तमान में राज्य में 80 साल से ज्यादा उम्र के 12.15 लाख और 5.55 लाख दिव्यांग मतदाता हैं. वहीं 224 निर्वाचन क्षेत्रों वाले राज्य में अनुसूचित जाति के लिए 36 और अनुसूचित जनजाति के लिए 15 सीटें आरक्षित हैं. राज्य में 42,756 ट्रांसजेंडर वोटर्स है. कर्नाटक विधानसभा चुनाव को 2024 का सेमीफाइनल भी बताया जा रहा है.
*निष्पक्ष चुनाव कराना लक्ष्य*
मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने कहा कि निष्पक्ष चुनाव कराना हमारा लक्ष्य है. वहीं राज्य में 240 मॉडल स्टेशन भी बनाए जाऐंगे. उन्होंने कहा 80 साल के बुजुर्ग घर से ही वोट कर सकेंगे और हम नए वोटर्स को जोड़ने पर जोर दे रहे है. राजीव कुमार ने कहा “हम मतदान के दिन को एक जोश, उत्साह, रंगों और त्योहार की तरह क्यों नही मान सकते ? युवा यह सोचता है कि उसका वोट सरकार के निर्णय लेने को प्रभावित नही कर सकता है.” कर्नाटक चुनाव पर केवल राज्य के लोगों की नहीं बल्कि पूरे देश की नजर है. अब 13 मई के बाद पता चलेगा कौन सी पार्टी 2024 के लिए गेम चेंजर साबित होती है.
*कौन हैं सूबे की बड़ी पार्टियां?*
चुनावी विशेषज्ञों की मानें तो मुकाबला मुख्यत: दो पार्टियों बीजेपी और कांग्रेस के बीच होना है लेकिन कई सीटों पर जेडीएस जैसे क्षेत्रीय दल भी कई सीटों पर खेल बिगाड़ सकते हैं. सवाल यह भी हैं कि चुनावी तारीखों की घोषणा तो हो गई है लेकिन राज्य में किन मुद्दों पर चुनाव लड़े जाएंगे. क्या ये चुनाव हिंदुत्व के मुद्दे पर होगा? हिजाब के मुद्दे पर होगा? या फिर मुस्लिमों को दिए गए आरक्षण के मुद्दे पर होगा. बताया जा रहा है कि आने वाले दिनों में इसको लेकर के भी स्थिति स्पष्ट हो जाएगी.
*क्या है गठबंधन का गणित?*
बीजेपी राज्य में अकेले चुनाव लड़ने की तैयारी कर रही है. वहीं, कांग्रेस भी कर्नाटक चुनाव में अपने दम पर ताल ठोकने को तैयार है. आम आदमी पार्टी और एआईएमआईएम भी अलग-अलग चुनाव लड़ने की तैयारी कर रही हैं. हालांकि, जेडीएस और बीआरएस साथ में कर्नाटक विधानसभा का चुनाव लड़ेगी. जेडीएस एक बार फिर से किंग मेकर बनने की तैयारी कर रही है.
विशेष संवाददाता, (प्रदीप जैन) |

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

[wonderplugin_carousel id="1"]
RELATED ARTICLES

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

Most Popular

आज का राशिफल देखें