[pj-news-ticker]

नमस्कार हमारे न्यूज पोर्टल - मे आपका स्वागत हैं ,यहाँ आपको हमेशा ताजा खबरों से रूबरू कराया जाएगा , खबर ओर विज्ञापन के लिए संपर्क करे +91 7078277779 / +91 9927127779 ,हमारे यूट्यूब चैनल को सबस्क्राइब करें, साथ मे हमारे फेसबुक को लाइक जरूर करें ,




अरविंद केजरीवाल को ईडी ने किया गिरफ्तार

दिल्ली के मुख्यमंत्री और आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल को केंद्रीय जांच एजेंसी ईडी ने आबकारी नीति मामले में गिरफ्तार कर लिया है.

नई दिल्ली, 22 मार्च 2024 (यूटीएन)। दिल्ली के मुख्यमंत्री और आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल को केंद्रीय जांच एजेंसी ईडी ने आबकारी नीति मामले में गिरफ्तार कर लिया है. ईडी ने केजरीवाल से करीब दो घंटे तक पूछताछ की और इसके बाद टीम उन्हें लेकर ईडी दफ्तर पहुंची.
दिल्ली हाई कोर्ट से झटका लगने के बाद ईडी की टीम गुरुवार की शाम को करीब सात बजे केजरीवाल के आवास पर पहुंची. इस दौरान सुरक्षा के कडे़ इंतजाम देखे गए. सुरक्षा को देखते हुए 4 कंपनी अर्धसैनिक बलों की और करीब 100 से ज्यादा दिल्ली पुलिस के जवानों को ईडी हेडक्वार्टर और उसके आसपास तैनात किया गया है.
*’इस्तीफा नहीं देंगे केजरीवाल’*
अरविंद केजरीवाल की गिरफ्तारी के बाद आम आदमी पार्टी (आप) ने साफ कर दिया है कि वो (केजरीवाल) सीएम बने रहेंगे. वो इस्तीफा नहीं देंगे. मंत्री आतिशी ने कहा कि केजरीवाल सीएम थे, हैं और रहेंगे. गिरफ्तारी के समय केजरीवाल के आवास के बाहर भारी संख्या में भीड़ देखी गई.
आप के कार्यकर्ता केजरीवाल जिंदाबाद के नारे लगाए. ईडी की टीम के पहुंचते ही दिल्ली के विधायकों का केजरीवाल के आवास आने का सिलसिला शुरू हो गया. मंत्री सौरभ भारद्वाज सीएम केजरीवाल के घर पहुंचे. सौरभ भारद्वाज को अंदर नहीं जाने नहीं दिया गया.
*ईडी केजरीवाल से पांच बिंदुओं को आधार बनाकर पूछताछ करना चाहती है*
1. ईडी कि जांच में सामने आया है कि प्रोसीड ऑफ क्राइम  के दौरान 338 करोड रुपये आम आदमी पार्टी तक पहुंचे. मनीष सिसोदिया की बेल पर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई के दौरान ईडी ने 338 करोड रुपये की मनी ट्रेल अदालत के सामने रखी थी. इसमें यह साबित हो रहा था कि आबकारी नीति के दौरान शराब माफिया से 338 करोड रुपये आप तक पहुंचा. पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक केजरीवाल है तो ऐसे में इस कारण उनसे पूछताछ करना जरूरी है.
2. आबकारी मामले के आरोपी इंडोस्पिरिट के डायरेक्टर समीर महेंद्रू ने पूछताछ में ईडी को बताया कि अरविंद केजरीवाल के बेहद करीबी विजय नायर ने उसकी मुलाकात फेस टाइम ऐप के जरिए उनसे (केजरीवाल) करवाई थी. इसमें केजरीवाल ने उससे बोला था कि विजय नायर उसका आदमी है और उसे नायर पर भरोसा रखना चाहिए.
3. नई आबकारी नीति को लेकर मीटिंग अरविंद केजरीवाल के घर पर भी हुई थी. इसके अलावा शराब नीति केस से संबंधित मनी लॉन्ड्रिंग मामले में ही तेलंगाना के पूर्व सीएम केसीआर की बेटी के. कविता  ईडी की हिरासत में है. केंद्रीय जांच एजेंसी ने उन्हें  हैदराबाद में उनके आवास पर तलाशी के बाद गिरफ्तार किया था. ऐसे में इसका साउथ कनेक्शन भी सामने आया है.
4. मनीष सिसोदिया के तत्कालीन सचिव सी अरविंद ने पूछताछ के दौरान बताया था कि आबकारी नीति में 6 प्रतिशत का मार्जिन प्रॉफिट था. इसे अरविंद केजरीवाल की मंजूरी से ही 12 फीसदी किया गया था. यानी शराब नीति बनाने में अरविंद केजरीवाल की भी भूमिका थी.
5. आबकारी नीति को लेकर जो कैबिनेट बैठक हुई थी वो  बैठक मुख्यमंत्री द्वारा बुलाई जाती है.
*सुप्रीम कोर्ट कल सुबह सुनवाई करेगा*
प्रवर्तन निदेशालय की कार्रवाई के खिलाफ अरविंद केजरीवाल की लीगल टीम सुप्रीम कोर्ट पहुंची थी. टीम ने ई-फाइलिंग के जरिए अर्जी दाखिल की और केस की तुरंत सुनवाई के लिए अर्जेंट लिस्टिंग की मांग की. सुप्रीम कोर्ट ने केस की सुनवाई तुंरत करने से इनकार कर दिया. कोर्ट शुक्रवार की सुबह केजरीवाल की अर्जी पर सुनवाई करेगी.
 विशेष संवाददाता, (प्रदीप जैन) |

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

[wonderplugin_carousel id="1"]
RELATED ARTICLES

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

Most Popular

आज का राशिफल देखें