[pj-news-ticker]

नमस्कार हमारे न्यूज पोर्टल - मे आपका स्वागत हैं ,यहाँ आपको हमेशा ताजा खबरों से रूबरू कराया जाएगा , खबर ओर विज्ञापन के लिए संपर्क करे +91 7078277779 / +91 9927127779 ,हमारे यूट्यूब चैनल को सबस्क्राइब करें, साथ मे हमारे फेसबुक को लाइक जरूर करें ,




कचरे से धन योजना में पंजीकरण के लिए होगा पोर्टल

केंद्रीय जल शक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने गैल्वनाइजिंग ऑर्गनिक बायो एग्रो रिसोर्स-गोवर्धन पोर्टल के लिए एकीकृत पंजीकरण पोर्टल लॉन्च किया है।

नई दिल्ली, 02 जून 2023 (यूटीएन)। केंद्रीय जल शक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने गैल्वनाइजिंग ऑर्गनिक बायो एग्रो रिसोर्स-गोवर्धन पोर्टल के लिए एकीकृत पंजीकरण पोर्टल लॉन्च किया है। यह देश के 650 से अधिक गोवर्धन संयंत्रों और इनके पोर्टल के साथ मिलकर काम करेगा। इसका लक्ष्य भारत में बायोगैस संयंत्रों की स्थापना प्रक्रिया को कारगर बनाना है। यह निवेश और भागीदारी का आकलन करने के लिए वन स्टॉप सेंटर की तरह काम करेगा।
इसके तहत भारत में कोई भी सहकारी सरकारी या निजी संस्था बायोगैस, बायो सीएनजी संयंत्र स्थापित करने का इरादा रखती है तो वह एकीकृत पंजीकरण पोर्टल में नामांकन कर पंजीकरण संख्या प्राप्त कर संयंत्र को स्थापित करने के लिए यथासंभव लाभ प्राप्त कर सकेगी। एकीकृत पोर्टल से सरकार के विभिन्न मंत्रालयों और विभागों से मिलने वाली सहायता और लाभ की जानकारी मिल सकेगी। योजना का लक्ष्य वैकल्पिक अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देना और अपशिष्ट प्रबंधन करके कचरे को धन में बदलना है। इसके लिए भारत सरकार ने बायोगैस संपीड़ित, प्राकृतिक गैस संयंत्रों की स्थापना के लिए।
एक मजबूत पारिस्थितिकी तंत्र को स्थापित करने और विस्तार देने का लक्ष्य रखा है। इसके नोडल मंत्रालय के रूप में पेयजल और स्वच्छता विभाग और जल शक्ति मंत्रालय ने मिलकर इस पोर्टल को विकसित किया है। *जलापूर्ति अभियान की प्रगति रिपोर्ट जारी* केंद्रीय मंत्री ने जल जीवन मिशन, स्वच्छ जल संरक्षण और गुणवत्तापूर्ण जल की आपूर्ति के अभियान के तहत राज्यों, केंद्र शासित प्रदेशों की एक प्रगति रिपोर्ट भी जारी की। इसमें ग्रामीण स्तर पर जल गुणवत्ता का प्रशिक्षण दिया गया था। इसमें तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश, कर्नाटक और मप्र ने सबसे अच्छा प्रदर्शन किया है।
विशेष संवाददाता, (प्रदीप जैन) |

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

[wonderplugin_carousel id="1"]
RELATED ARTICLES

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

Most Popular

आज का राशिफल देखें