[pj-news-ticker]

नमस्कार हमारे न्यूज पोर्टल - मे आपका स्वागत हैं ,यहाँ आपको हमेशा ताजा खबरों से रूबरू कराया जाएगा , खबर ओर विज्ञापन के लिए संपर्क करे +91 7078277779 / +91 9927127779 ,हमारे यूट्यूब चैनल को सबस्क्राइब करें, साथ मे हमारे फेसबुक को लाइक जरूर करें ,




कांवड़ मेले की तैयारियों के संबंध में जिलाधिकारी व पुलिस अधीक्षक ने की बैठक

धार्मिक महत्व के पुरा महादेव पर 13 जौलाई से 16 जौलाई तक आयोजित विशाल कांवड़ मेले की तैयारियों को लेकर जिला प्रशासन ने की बैठक।

बागपत, 09 जून 2023 (यूटीएन)। धार्मिक महत्व के पुरा महादेव पर 13 जौलाई से 16 जौलाई तक आयोजित विशाल कांवड़ मेले की तैयारियों को लेकर जिला प्रशासन ने की बैठक। सफाई, सुरक्षा, गड्ढामुक्त मार्ग, पेयजल की व्यवस्था के संबंध में संबंधित अधिकारियों को जिलानी ने दिए निर्देश। जनपद का पुरा महादेव मंदिर, जिसको भगवान् परशुराम द्वारा स्थापित और उनकी पूजा स्थली के लिए भी जाना जाता है। यहां प्रतिवर्ष श्रावण मास में शिवरात्रि पर विशाल मेला लगाया जाता है तथा लाखों श्रद्धालु कावड़ में पवित्र गंगा का जल लेकर परशुरामेश्वर पुरा महादेव मंदिर पहुंचते हैं। इस वर्ष ऐतिहासिक मेला 13 जुलाई से 16 जुलाई तक लगेगा, जिसमें अनगिनत संख्या में श्रद्धालु कावड़िया हरिद्वार एवं गंगोत्री से पैदल पवित्र गंगाजल लेकर शिवलिंग पर जलाभिषेक करते हैं।
    
जिलाधिकारी जितेंद्र प्रताप सिंह व पुलिस अधीक्षक अर्पित विजयवर्गीय ने गत देर सांय संबंधित विभागों के अधिकारियों व मेला समिति के सदस्यों के साथ कलेक्ट्रेट सभागार में कावड़ यात्रा को सकुशल संपन्न कराए जाने के मद्देनजर बैठक की और कहा, मुख्यमंत्री के मुख्य कार्यक्रमों में से कावड़ यात्रा भी एक विशेष कार्यक्रम है तथा कावड़ यात्रा को सकुशल संपन्न कराना सभी अधिकारियों के भक्ति भाव व कर्मठता को प्रदर्शित करता है। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि, सभी विभाग जो भी कार्य कावड़ यात्रा में करेंगे, उसकी कार्य योजना बनाकर 12 जून तक अवश्य दें। साथ ही उद्यान विभाग, नगरपालिका व लोक निर्माण विभाग, कावड़ यात्रा को सुंदरता के साथ संपन्न कराने में अपना योगदान दें।
जिलाधिकारी ने पीडब्ल्यूडी के अधिशासी अभियंता को निर्देश दिए कि जिन स्थानों पर सड़क में टूट-फूट है उन्हें तत्काल ठीक कराएं तथा साफ सफाई के निर्देश नगर पंचायत, नगर पालिका और डीपीआरओ को दिए गए। उन्होंने कहा श्रद्धालु शिवभक्तों को कावड़ यात्रा में किसी तरह की कोई समस्या नहीं होनी चाहिए। जिलाधिकारी ने यह भी निर्देश दिए कि कांवड़ मार्ग में यदि किसी भी स्थान पर गूलर के पेड़ की टहनी आ रही हैं। तो उन्हें तत्काल साफ करा दिया जाए और गूलर के पेड़ पर लाल झंडे संकेतक के रूप में लगाया जाए । उन्होंने कहा कि कांवड़ मार्ग पर लाइट की पर्याप्त व्यवस्था हो जगह-जगह साइन बोर्ड लगे हों और कावड़ मार्ग के सभी हैंडपंप सुचारु रुप से संचालित रहें तथा जिन स्थानों पर शिविर लगाए जाएं। उनके पास पानी का टैंक, टॉयलेट की व्यवस्था चिकित्सा व्यवस्था, हेल्पलाइन नंबर डिस्प्ले अवश्य हों।
जिससे कि एक स्थान पर ही व्यक्ति अपनी आवश्यकतानुसार सुविधाओं का लाभ ले सकें तथा श्रद्धालुओं को किसी भी तरह की कावड़ मार्ग में समस्या ना आए। उन्होंने कहा, शिविर कावड़ मार्ग पर ही एक तरफ बनाए जाएंगे जिसकी अनुमति एसडीएम द्वारा मानक के अनुरूप दी जाएगी तथा किसी भी बिजली के खंबे के पास शिविर लगाए जाने की अनुमति नहीं दी जाएगी तथा खाद्य सुरक्षा विभाग का सर्टिफिकेट अवश्य हो, वहीं शिविर में काम करने वाले व्यक्तियों का पुलिस सत्यापन हो। शिविर के पास टॉयलेट की व्यवस्था डस्टबिन की व्यवस्था आदि व्यवस्था होनी चाहिए , जिलाधिकारी ने हिंडन पुल पर रैलिं लगाए जाने के निर्देश भी दिए।
मेले के समय रोडवेज द्वारा अस्थाई बस अड्डे बनाए जाएंगे ,जिनके मार्ग भी निर्धारित कर दिए जाएं जिनके समय के अनुसार एआरएम को निर्देशित किया कि ,अपनी कार्ययोजना बना कर दें ,जिससे कि शिव भक्तों को आवागमन में किसी तरह की कोई समस्या ना हो। जिलाधिकारी ने कावड़ मार्ग पर होने वाली व्यवस्थाओं के लिए उन पर निगरानी रखने के लिए दूरी के अनुसार जगह-जगह कांवड़ मार्ग प्रभारी बनाए जाने के भी निर्देश दिए ,जिन्हें सभी व्यवस्थाओं पर निगरानी रखनी होगी, ऐसे में अगर मार्ग पर कोई समस्या होती है तो उसकी जिम्मेदारी कावड़ मार्ग प्रभारी की होगी ,जो सेक्टर अनुसार बनाए जाएंगे ,जिसमें समस्त विभागों को जोड़ा जाएगा।
  
जिलाधिकारी ने विद्युत विभाग को निर्देश दिए कि जिन स्थानों पर जर्जर तार ,जर्जर पोल हैं। उन्हें तत्काल परिवर्तित किया जाए और जमीन पर रखे ट्रांसफार्मर की बैरिकेडिंग की जाए कांवड़ मार्ग पर पड़ने वाले पोल पर पन्नी लगाई जाए।खाद्य सुरक्षा विभाग को निर्देश दिए कि प्रत्येक दुकान पर रेट लिस्ट लगी हो रेट लिस्ट का निर्धारण करें। शिविरों पर वृहद स्तर पर चेकिंग की जाए। किसी भी मीट की दुकान को खोलने की अनुमति नहीं दी जाए तथा कावड़ मार्ग पर पडने वाली  शराब की व मीट की दुकान पूर्णत बंद रहेंगी। जिलाधिकारी ने यह भी निर्देश दिए हैं कि जिन स्थानों पर चिकन की दुकान हैं। चिकन डिस्प्ले बोर्ड को भी कपड़े के माध्यम से कवर किया जाए। जिससे कि वह पढने में ना आए। कांवड़ मार्ग पर पड़ने वाले सभी सीसीटीवी कैमरे सुचारु रुप से संचालित रहे।
जिलाधिकारी ने मेला समिति को निर्देश दिए कि सड़क पर दुकान ना लगे। सड़क पर आवागमन होगा और कावड़िया रहेंगे। ,दुकानों के लिए अलग जगह चिन्हित करें। वहीं पार्किंग की व्यवस्था अच्छी होनी चाहिए और वैलेंटीयर एक ड्रेस में हों और सभी का पुलिस सत्यापन हो। पुलिस अधीक्षक ने कहा कि बकरी ईद का भी त्यौहार आ रहा है। जो अवशेष हैं ,उनका डिस्पोज कावड़ मार्ग व अन्य मार्गों पर अच्छे से हो जाना चाहिए। जिससे कि श्रद्धालुओं को किसी तरह की कोई समस्या नहीं होनी चाहिए। इस अवसर पर अपर जिलाधिकारी प्रतिपाल चौहान, अपर पुलिस अधीक्षक मनीष कुमार मिश्र, मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ दिनेश कुमार, समस्त एसडीएम ,समस्त पुलिस क्षेत्राधिकारी सहित जनपद स्तरीय अधिकारी आदि उपस्थित रहे।
स्टेट ब्यूरो,( डॉ योगेश कौशिक ) |

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

[wonderplugin_carousel id="1"]
RELATED ARTICLES

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

Most Popular

आज का राशिफल देखें