[pj-news-ticker]

नमस्कार हमारे न्यूज पोर्टल - मे आपका स्वागत हैं ,यहाँ आपको हमेशा ताजा खबरों से रूबरू कराया जाएगा , खबर ओर विज्ञापन के लिए संपर्क करे +91 7078277779 / +91 9927127779 ,हमारे यूट्यूब चैनल को सबस्क्राइब करें, साथ मे हमारे फेसबुक को लाइक जरूर करें ,




बीपी-डायबिटीज की 23 दवाइयों के दाम तय

ष्ट्रीय दवा मूल्य निर्धारण नियामक (एनपीपीए) ने शुक्रवार को 23 दवाओं के खुदरा मूल्य तय किए हैं। इनमें बीपी-डायबिटीज के इलाज की दवाइयां शामिल हैं। एनपीपीए ने 26 मई 2023 को हुई 113वीं बैठक में ड्रग्स ऑर्डर 13 के तहत दाम तय किए हैं।

नई दिल्ली, 09 जून 2023 (यूटीएन)। राष्ट्रीय दवा मूल्य निर्धारण नियामक (एनपीपीए) ने शुक्रवार को 23 दवाओं के खुदरा मूल्य तय किए हैं। इनमें बीपी-डायबिटीज के इलाज की दवाइयां शामिल हैं। एनपीपीए ने 26 मई 2023 को हुई 113वीं बैठक में ड्रग्स ऑर्डर 13 के तहत दाम तय किए हैं।
*यह है विभाग के नए आदेश*
एनपीपीए ने इस संबंध में आदेश जारी किए हैं। आदेश के अनुसार, मधुमेह में उपयोगी ग्लिक्लाजाइड ईआर और मेटफॉर्मिन हाइड्रोक्लोराइड की एक टेबलेट का दाम 10.03 रुपये तय किया गया है। इसके अलावा विभाग ने टेल्मिसर्टन, क्लोरथालिडोन और सिल्नीडिपाइन की एक टेबलेट की कीमत 13.17 रुपए तो वहीं ट्रिप्सिन, ब्रोमेलैन, रुटोसाइड ट्राइहाइड्रेट और डिक्लोफेनाक सोडियम टैबलेट की एक गोली का दाम 20.51 रुपये तय किया है। एनपीपीए ने 2013 के आदेशों के तहत 15 अनुसूचित फॉर्मूलेशन के अधितम मूल्य को भी संशोधित किया है। आदेश के अनुसार, अनुसूचित सूत्रीकरण की भी अधिकतम कीमत तय और संशोधित की है।
*कीमतों और दवाइयों पर निगरानी करती है संस्था*
एनपीपीए देश में थोक दवाओं और फॉर्मूलेशन का नियंत्रण और कीमतों को तय और संशोधित करता है। विभाग देश में दवाओं की उपलब्धता को भी सुनिश्चित करता है। दवाइयों के कीमतों की निगरानी भी करता है। इसके साथ ही ग्राहकों से वसूले गए अधिक मूल्यों की भी वसूली करता है। 
*पिछले सप्ताह ही कई दवाओं पर लगाया था प्रतिबंध*
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने पिछले शुक्रवार को 14 फिक्स्ड डोज कॉम्बिनेशन दवाओं पर रोक लगाया था। प्रतिबंधित दवाओं में सामान्य संक्रमण जैसे सर्दी खांसी, कफ, बुखार को ठीक करने वाली निमेसुलाइड और पैरासिटामोल टैबलेट के अलावा क्लोफेनिरामाइन मेलेट और कोडाइन सिरप का कांबिनेशन, फोल्कोडाइन और प्रोमेथाजाइन, एमोक्सोलिन और ब्रोहेक्साइन थी। इनके अलावा ब्रोहेक्साइन और डेक्सट्रोमेथोरफैन और अमोनियम क्लोराइड और मेंथोल, पैरासिटामोल और ब्रोहेक्साइन और फेनाइलेफराइन और क्लोरफेनिरामाइन और गुइफेंसिन और सैलबुटामोल और ब्रोहेक्साइन के कॉम्बिनेशन वाली दवा शामिल थी।
विशेष संवाददाता, (प्रदीप जैन) |

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

[wonderplugin_carousel id="1"]
RELATED ARTICLES

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

Most Popular

आज का राशिफल देखें