[pj-news-ticker]

नमस्कार हमारे न्यूज पोर्टल - मे आपका स्वागत हैं ,यहाँ आपको हमेशा ताजा खबरों से रूबरू कराया जाएगा , खबर ओर विज्ञापन के लिए संपर्क करे +91 7078277779 / +91 9927127779 ,हमारे यूट्यूब चैनल को सबस्क्राइब करें, साथ मे हमारे फेसबुक को लाइक जरूर करें ,




हरियाणा सरकार ने पिंजौर को दी सौगात : रा० व० मा० वि० पिंजौर बना अब पीएम श्री विद्यालय

हरियाणा सरकार ने कालका विधानसभा क्षेत्र के राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय पिंजौर को पीएम श्री स्कूल बनाया

पंचकूला, 19 मार्च 2024 (यूटीएन)। हरियाणा सरकार ने कालका विधानसभा क्षेत्र के राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय पिंजौर को पीएम श्री स्कूल बनाया। विद्यालय में लगभग आसपास के 15-20 गांवों के 1500 विद्यार्थी पढ़ते आते हैं। सभी विद्यार्थियों को आधुनिक सुविधाओं व तकनीक से पढ़ने का सौभाग्य प्राप्त होगा। पीएम श्री स्कूल भारत सरकार द्वारा एक केंद्र प्रायोजित योजना है।
जहां प्रत्येक छात्र का स्वागत और देखभाल की जाती है, जहां एक सुरक्षित और प्रेरक सीखने का माहौल मौजूद है, जहां एक व्यापक सीखने के अनुभवों की श्रृंखला की पेशकश की जाती है, और जहां सभी छात्रों के लिए सीखने के लिए अनुकूल अच्छा भौतिक बुनियादी ढांचा और उपयुक्त संसाधन उपलब्ध हैं।
यह छात्रों को इस तरह से पोषित करेगा कि वे राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 की परिकल्पना के अनुसार एक समतापूर्ण, समावेशी और बहुलवादी समाज के निर्माण में संलग्न, उत्पादक और योगदान देने वाले नागरिक बनें। यह योजना स्कूली शिक्षा की गुणवत्ता के विभिन्न आयामों की समझ को भी बढ़ावा देगी और नीति, अभ्यास और कार्यान्वयन की जानकारी देगी। इन स्कूलों की शिक्षा को देश के अन्य स्कूलों तक बढ़ाया जाएगा।
विद्यालयों में विभिन्न विषयों की लैब की सुविधा भी उपलब्ध होगी। विद्यालयों में पहले से ही कौशल शिक्षा दी जा रही है व मिशन बुनियाद की कक्षाएं भी सुचारू रूप से चल रही है। चिकित्सा विज्ञान(Medical), विज्ञान(Non -medical) वाणिज्य(Commerce )व कला(Arts) संकाय में गुणात्मक शिक्षा की व्यवस्था उपलब्ध है। विद्यालय में और भी निम्न प्रकार की सुविधा उपलब्ध है जैसे की:-
* कक्षा 6 से 8 तक के सभी विद्यार्थियों को निशुल्क पाठ्य पुस्तक, प्रोत्साहन राशि, वर्दी व माध्यान पौष्टिक भोजन की व्यवस्था है।
* कक्षा 6 से 12 के SC,BC-A,BPL,CWSN बच्चों के लिए प्रोत्साहन राशि विभाग द्वारा दी जाती है ।
* ऑडियो विज़ुअल एड्स की सहायता से आधुनिक शिक्षण की व्यवस्था है।
* छात्र-छात्राओं के लिए अलग-अलग शौचालय की व्यवस्था है
* अनुभवी चिकित्सकी द्वारा समय-समय पर बच्चों की स्वास्थ्य जांच करवाई जाती है।
* बच्चों के ज्ञान व नैतिक मूल्यों के विकास के लिए विद्यालय में लाइब्रेरी की व्यवस्था है।
* छात्र-छात्राओं की एनसीसी जूनियर विंग यूनिट व एनएसएस यूनिट के माध्यम से सर्वांगीण विकास किया जाता है।
1 अप्रैल को विद्यालय में प्रवेश उत्सव का आयोजन कर बच्चों के मंगल भविष्य की कामना की जाएगी।
हरियाणा-स्टेट ब्यूरो, (सचिन बराड़)।

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

[wonderplugin_carousel id="1"]
RELATED ARTICLES

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

Most Popular

आज का राशिफल देखें