[pj-news-ticker]

नमस्कार हमारे न्यूज पोर्टल - मे आपका स्वागत हैं ,यहाँ आपको हमेशा ताजा खबरों से रूबरू कराया जाएगा , खबर ओर विज्ञापन के लिए संपर्क करे +91 7078277779 / +91 9927127779 ,हमारे यूट्यूब चैनल को सबस्क्राइब करें, साथ मे हमारे फेसबुक को लाइक जरूर करें ,




गेहूं की बुआई से पूर्व सीड ड्रिल मशीन का प्रयोग करें किसान

कृषक प्रशिक्षण कार्यक्रम में यंत्रीकरण और नवीनतम कृषि तकनीक संबंधी जानकारी किसानों को दी गई।

खेकड़ा, 02 दिसंबर 2023 (यूटीएन)। कृषि विज्ञान केन्द्र में आयोजित कृषि यांत्रिक प्रशिक्षण में वैज्ञानिकों ने गेंहू की बुआई से पूर्व सीड ड्रिल मशीन के उपयोग को बेहतर बताया। किसानों ने कई यंत्रों का प्रशिक्षण लिया। कृषि वैज्ञानिकों ने यंत्रों को उपयोग करके भी दिखाया। खेकड़ा स्थित जिला कृषि विज्ञान केन्द्र में आयोजित कृषि में यंत्रीकरण विषय पर कृषक प्रशिक्षण कार्यक्रम में यंत्रीकरण और नवीनतम कृषि तकनीक संबंधी जानकारी किसानों को दी गई। कार्यक्रम प्रभारी कृषि अभियंत्रण वैज्ञानिक इंजी गौरव शर्मा ने विभिन्न प्रकार के नवीनतम यंत्र सुगर केन फर्टिलाइजर रिजर, पॉवर वीडर, बहुउद्देशीय बीज ड्रिल, बूम स्प्रेयर इत्यादि के बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी दी, साथ ही साथ इन यंत्रों का केवीके प्रक्षेत्र पर प्रदर्शन भी किया गया। 
पॉवर वीडर के कार्यकुशलता के बारे में बताया कि गन्ने की निराई गुड़ाई के लिए यह उपकरण काफी कारगर है। किसानों ने गेहूं एवं सरसों की बुवाई के लिए बहुउद्देशीय बीज ड्रिल यंत्र देखा। बताया कि इससे प्रति एकड़ बीज दर कम होने से लागत कम आएगी। प्रशिक्षण में केन्द्र प्रभारी डा लक्ष्मीकांत वैज्ञानिक अमित चौधरी, अनिता यादव, डा विकास कुमार, डा शिवम सिंह, अंकिता नेगी ने वक्तव्य दिए। किसानों में बालकिशोर, आकाश अमरीश, दीपक, आदेश, राममेहर आदि भी शामिल रहे।
स्टेट ब्यूरो,( डॉ योगेश कौशिक ) |

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

[wonderplugin_carousel id="1"]
RELATED ARTICLES

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

Most Popular

आज का राशिफल देखें