नई दिल्ली, 30 मार्च  2023 (यूटीएन)। राजस्थान गुरुवार को 74 वां स्थापना दिवस मना रहा है. स्थापना दिवस समारोह राष्ट्रपति, लोकसभा के अध्यक्ष सहित कई नेताओं ने बधाई दी.देश में हर साल तीसरे महीने की 30 तारीख को राजस्थान दिवस मनाया जाता है. राजस्थान दिवस को राजस्थान का स्थापना दिवस भी कहते हैं. 30 मार्च को राज्य अपना 74 वां स्थापना दिवस मना रहा है. इस दिन राजस्थान में कई रंगा रंग कार्यक्रम का आयोजन किये जाते है. इस खास मौके पर देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, राष्ट्रपति, सहित कई नेताओं ने राज्य के लोगों को शुभकामनाएं दी.
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर कहा कि राजस्थान दिवस पर राज्य के सभी भाई- बहनों को मेरी ओर से ढेरों शुभकामनाएं. इस अवसर पर मैं गौरवशाली विरासत से समृद्ध इस प्रदेश के चौतरफा विकास की कामना करता हूं.
राजस्थान दिवस पर सभी देशवासियों, विशेषकर राज्य के लोगों को मेरी बधाई। संस्कृति, अतिथि सत्कार, पराक्रम, उद्यम और पर्यटन स्थल राजस्थान की पहचान है। ऐसी विशेषताओं के बल पर राज्य के निवासी स्वर्णिम भविष्य का निर्माण करेंगे और देश के विकास में अमूल्य योगदान देंगे, यह मेरा विश्वास है।
*राष्ट्रपति ने भी दी बधाई*
राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने बधाई देते हुए ट्वीट किया राजस्थान दिवस पर सभी देशवासियों, विशेषकर राज्य के लोगों को मेरी बधाई. संस्कृति, अतिथि सत्कार, पराक्रम, उद्यम और पर्यटन स्थल राजस्थान की पहचान है. ऐसी विशेषताओं के बल पर राज्य के निवासी स्वर्णिम भविष्य का निर्माण करेंगे और देश के विकास में अमूल्य योगदान देंगे, यह मेरा विश्वास है.
वहीं कांग्रेस ने अपने आधिकारिक ट्विटर अकाउंट से राज्य के लोगों को राजस्थान स्थापना दिवस की बधाई दी. कांग्रेस ने लिखा संस्कृति, सभ्यता और समृद्ध परंपराओं से जगमग शक्ति और भक्ति की भूमि राजस्थान के स्थापना दिवस की आपको हार्दिक शुभकामनाएं. गौरवशाली इतिहास को खुद में समेटे राजस्थान की अपनी विविधता के लिए दुनियाभर में अलग पहचान है.
*जेपी नड्डा ने भी दी शुभकामनाएं*
भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने भी लोगों को शुभकामनाएं दी. उन्होंने लिखा वीरता, पराक्रम, कला व संस्कृति की पावन भूमि राजस्थान के स्थापना ‘राजस्थान दिवस’ पर समस्त प्रदेशवासियों को हार्दिक शुभकामनाएं. इस अवसर पर मैं इस अलौकिक संस्कृति के संरक्षण, संवर्धन और प्रदेशवासियों के खुशहाली की कामना करता हूँ.
संस्कृति, सभ्यता और समृद्ध परंपराओं से जगमग शक्ति और भक्ति की भूमि राजस्थान के स्थापना दिवस की आपको हार्दिक शुभकामनाएं। सांसद राहुल कस्वान ने भी ट्वीट कर राजस्थान दिवस की शुभकामनाएं दी हैं. उन्होंने कहा कि गौरवशाली इतिहास, संस्कृति और विरासत वाली वीरों की धरा राजस्थान दिवस की सभी को हार्दिक शुभकामनाएं.
यह धरा कण.कण में त्याग, बलिदान समेटे हुए है. राष्ट्र रक्षा से लेकर उद्यमिता व खेल हर क्षेत्र में इस वीर धरा के बेटे-बेटियों ने सदैव अपना परचम लहराया है. लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने भी लोगों को बधाई दी. उन्होंने  ट्वीट किया कि राजस्थान के स्थापना दिवस की सभी को शुभकामनाएं. गौरवशाली इतिहास, संस्कृति और विरासत वाली मरुधरा सर्वधर्म समभाव में भी अग्रणी है. अपनी उद्यमिता से राजस्थानी देश की प्रगति में अहम सहभागी हैं. राजस्थान दिवस पर वंदनीय भूमि को नमन करते हुए यहां के लोगों के कल्याण की प्रार्थना है.
विशेष संवाददाता, (प्रदीप जैन) |