[pj-news-ticker]

नमस्कार हमारे न्यूज पोर्टल - मे आपका स्वागत हैं ,यहाँ आपको हमेशा ताजा खबरों से रूबरू कराया जाएगा , खबर ओर विज्ञापन के लिए संपर्क करे +91 7078277779 / +91 9927127779 ,हमारे यूट्यूब चैनल को सबस्क्राइब करें, साथ मे हमारे फेसबुक को लाइक जरूर करें ,




एम्स में दिल और न्यूरो की बीमारियों के लिए बनेगा सुपर स्पेशियलिटी ओपीडी ब्लॉक

एम्स प्रशासन द्वारा जारी आदेश में कहा गया है कि सीएन सेंटर की ओपीडी 25 हजार वर्ग मीटर जगह में चल रही है।

नई दिल्ली, 17 अप्रैल 2024 (यूटीएन)। एम्स में कार्डियक व न्यूरो सेंटर की ओपीडी सेवा में विस्तार के लिए मस्जिद मोठ के पास नया सुपर स्पेशियलिटी ओपीडी ब्लॉक बनेगा। जिसमें दिल व न्यूरो की बीमारियों की ओपीडी सेवा संचालित की जाएगी। ओपीडी से होगी चार गुना अधिक जगह इस सुपर स्पेशियलिटी ओपीडी ब्लॉक के निर्माण के लिए एम्स टेंडर प्रक्रिया शुरू कर चुका है। करीब दो वर्ष में यह बनकर तैयार हो जाएगा। तब दिल व न्यूरो की बीमारियों के मरीजों के लिए ओपीडी में वर्तमान ओपीडी से चार गुना अधिक जगह उपलब्ध हो सकेगी। इससे मरीजों को राहत मिलेगी।
*सीएन सेंटर प्रशासन को जारी किया आदेश*
एम्स प्रशासन ने हाल ही में एक आदेश में सीएन सेंटर प्रशासन को जारी किया है। साथ ही सीएन सेंटर की ओपीडी सेवा में सुधार के लिए तीन अन्य विकल्प भी दिए हैं। इसके तहत नए सुपर स्पेशियलिटी ओपीडी ब्लॉक का निर्माण पूरा होने तक सीएन सेंटर की ओपीडी को मस्जिद मोठ स्थित नए ओपीडी ब्लॉक के छठी मंजिल पर स्थायी तौर पर स्थानांतरित किया जा सकता है। एम्स प्रशासन द्वारा जारी आदेश में कहा गया है कि सीएन सेंटर की ओपीडी 25 हजार वर्ग मीटर जगह में चल रही है। जगह की कमी के कारण मरीजों को परेशानी होती है।
इसलिए ओपीडी सेवा में विस्तार की जरूरत है, लेकिन सीएन सेंटर की ओपीडी के आसपास सीमित जगह होने के कारण उसी स्थान पर ओपीडी सेवा का विस्तार संभव नहीं है। इसलिए मस्जिद मोठ के पास सुपर स्पेशियलिटी ओपीडी ब्लॉक के निर्माण के लिए बजट स्वीकृत हो चुका है और इसका टेंडर भी जारी हो चुका है।
*कब तक तैयार होगा सुपर स्पेशियलिटी ब्लॉक*
दो वर्ष में कार्डियक व न्यूरो के लिए दो तल का सुपर स्पेशियलिटी ब्लॉक तैयार होगा। जिसमें कार्डियक व न्यूरो की ओपीडी के लिए एक लाख दस हजार वर्ग मीटर जगह उपलब्ध हो जाएगी। तब कार्डियक व न्यूरो की ओपीडी सुपर स्पेशियलिटी ओपीडी ब्लॉक में चलेगी।
*सीएन सेंटर की ओपीडी सेवा में विस्तार के लिए अन्य विकल्पों पर भी विचार*
सीएन सेंटर की ओपीडी को अस्थायी रूप से मस्जिद मोठ स्थित नए ओपीडी ब्लॉक के छठी मंजिल पर स्थानांतरित करना। एम्स में सीएसआर फंड से मरीजों के लिए बनाए जा रहे वेटिंग हाल को सीएन सेंटर की ओपीडी सेवा में विस्तार के लिए इस्तेमाल करना।  मौजूदा सीएन सेंटर की ओपीडी ब्लॉक के ऊपर एक अतिरिक्त तल का निर्माण करना।
विशेष संवाददाता, (प्रदीप जैन) |

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

[wonderplugin_carousel id="1"]
RELATED ARTICLES

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

Most Popular

आज का राशिफल देखें