[pj-news-ticker]

नमस्कार हमारे न्यूज पोर्टल - मे आपका स्वागत हैं ,यहाँ आपको हमेशा ताजा खबरों से रूबरू कराया जाएगा , खबर ओर विज्ञापन के लिए संपर्क करे +91 7078277779 / +91 9927127779 ,हमारे यूट्यूब चैनल को सबस्क्राइब करें, साथ मे हमारे फेसबुक को लाइक जरूर करें ,




ईडी के लपेटे में आ चुके हैं अब तक ये विपक्षी नेता

आम आदमी पार्टी नेता और दिल्ली के पूर्व डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया को बीते महीने 26 फरवरी को सीबीआई ने गिरफ्तार किया था.

नई दिल्ली, 15 मार्च  2023 (यूटीएन)। कुछ साल पहले तक सीबीआई की खूब चर्चा हुआ करती थी लेकिन कुछ समय से एक दूसरी एजेंसी सुर्खियों में छाई हुई है. इसका नाम है प्रवर्तन निदेशालय यानी ईडी. मुख्य रूप से यह एजेंसी मनी लॉन्ड्रिंग और अवैध धन के लेन-देन को रोकने का काम करती है. बुधवार को ही रेलवे में नौकरी के बदले जमीन घोटाले के मामले में पूर्व रेल मंत्री लालू प्रसाद यादव, राबड़ी देवी और उनकी बेटी मीसा भारती दिल्ली की अदालत में पेश हुई थीं जहां सभी को निजी मुचलके पर जमानत दे दी गई.
लालू यादव के पहले ईडी ने मनीष सिसोदिया को गिरफ्तार किया है. वहीं, बीते सप्ताह ही बीआरएस नेता के कविता से पूछताछ की. पिछले कुछ समय से विपक्षी नेताओं पर ईडी की कार्रवाई को लेकर केंद्र की मोदी सरकार पर आरोप भी लगते रहे हैं. यह कहा जाता रहा है कि ईडी सिर्फ विपक्षी नेताओं को निशाना बना रही है. आइए एक नजर डालते हैं उन प्रमुख नेताओं पर जो ईडी के लपेटे में आए हैं.
*ईडी के रडार पर नेता*
*राहुल गांधी और सोनिया गांधी-* नेशनल हेराल्ड मामले में दोनों नेताओं के खिलाफ ईडी की जांच चल रही है. बीते साल जुलाई में ईडी ने दोनों नेताओं से पूछताछ की थी. *लालू यादव, राबड़ी देवी और मीसा भारती-* आरजेडी नेता और बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री लालू प्रसाद यादव पर केंद्र में रेल मंत्री रहते हुए रेलवे में नौकरी के बदले जमीन लेने का आरोप है. मंगलवार को तीनों को दिल्ली की अदालत में पेश किया गया था जहां उन्हें जमानत मिली. इसके पहले 6-7 मार्च को सीबीई ने क्रमशः राबड़ी देवी और लालू यादव से पूछताछ की थी. वहीं, 10 मार्च को ईडी की टीम ने लालू और उनके करीबियों के ठिकानों पर छापेमारी की थी.
*के कविता-* भारत राष्ट्र समिति की नेता और तेलंगाना सीएम केसीआर की बेटी के कविता दिल्ली आबकारी घोटाले में ईडी के निशाने पर हैं. ईडी ने 11 मार्च को कविता से 9 घंटे पूछताछ की थी. 16 मार्च को उन्हें फिर बुलाया गया है.
*हसन मुशरिफ-* एनसीपी नेता और महाराष्ट्र विधानसभा के सदस्य पर वित्तीय गबन का आरोप है. उन्हें ईडी ने समन भेजा है. 14 मार्च को महाराष्ट्र हाई कोर्ट ने मनी लॉन्ड्रिंग के मामले में दो सप्ताह तक गिरप्तारी से राहत दी है.
*अनिल परब-* शिवसेना के उद्धव गुट के नेता और महाराष्ट्र पर मनी लॉन्ड्रिंग का आरोप है. अनिल परब ने इस मामले को निरस्त करने के लिए बॉम्बे हाईकोर्ट का रुख किया है. परब ने उच्च न्यायालय से आग्रह किया है कि उन्हें किसी भी तरह की दंडात्मक कार्रवाई से राहत प्रदान की जाए क्योंकि उनकी याचिका पर सुनवाई लंबित है. *हेमंत सोरेन- झारखंड मुक्ति मोर्चा के नेता और झारखंड के सीएम हेमंत सोरेन पर अवैध खनन मामले में आरोप है. ईडी ने पिछले साल नवम्बर में हेमंत सोरेन से पूछताछ की थी. मामले में आरोप है. ईडी ने पिछले साल नवम्बर में हेमंत सोरेन से पूछताछ की थी.
*इन नेताओं पर ईडी का एक्शन*
*मनीष सिसोदिया-* आम आदमी पार्टी नेता और दिल्ली के पूर्व डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया को बीते महीने 26 फरवरी को सीबीआई ने गिरफ्तार किया था. सिसोदिया पर दिल्ली आबकारी नीति में घोटाले का आरोप है. जेल में बंद सिसोदिया से ईडी ने पूछताछ की और 9 मार्च को मनी लॉन्ड्रिंग के मामले में गिरफ्तारी की.*पार्थ चटर्जी-* पश्चिम बंगाल के पूर्व शिक्षा मंत्री और ममता बनर्जी के करीबी पार्थ चटर्जी को ईडी ने शिक्षा घोटाले में गिरफ्तार किया था. ईडी की टीम ने पार्थ चटर्जी की सहयोगी अर्पिता मुखर्जी के कोलकाता स्थित घर में छापा मारा था. यहां से ईडी को 21 करोड़ रुपये मिले थे. इसके कुछ दिन बाद दूसरे फ्लैट से 28 करोड़ रुपये मिले थे.
*सत्येंद्र जैन-* आम आदमी पार्टी नेता और दिल्ली सरकार के पूर्व मंत्री सत्येंद्र जैन को ईडी ने मनी लॉन्ड्रिंग के मामले में गिरफ्तार किया था. जैन पर अवैध ढंग से लेन-देन का आरोप है. *नवाब मलिक-* एनसीपी नेता नवाब मलिक को ईडी ने 2022 में गिरफ्तार किया था. प्रवर्तन निदेशालय नवाब मलिक के खिलाफ अंडरवर्ल्ड से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग मामले में जांच कर रहा है. नवाब मलिक पर अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहीम की जमीन से जुड़ी एक डील में शामिल होने के आरोप हैं.
*डीके शिवकुमार-* कर्नाटक में कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष डीके शिवकुमार को ईडी ने मनी लॉन्ड्रिंग मामले में गिरफ्तार किया था. वह इस समय जमानत पर हैं. *संजय राउत-* शिवसेना (उद्धव बालासाहेब ठाकरे) गुट के नेता और राज्यसभा सांसद संजय राउत को ईडी ने मनी लॉन्ड्रिंग के एक मामले में गिरफ्तार किया था. राउत भी इस समय जमानत पर हैं. *अनिल देशमुख-* महाराष्ट्र के पूर्व गृह मंत्री और एनसीपी नेता पर पोस्ट के बदले पैसे लेने का आरोप है. ईडी ने उन्हें गिरफ्तार किया था. वह इस समय जमानत पर बाहर हैं.
विशेष संवाददाता, (प्रदीप जैन) |

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

[wonderplugin_carousel id="1"]
RELATED ARTICLES

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

Most Popular

आज का राशिफल देखें