[pj-news-ticker]

नमस्कार हमारे न्यूज पोर्टल - मे आपका स्वागत हैं ,यहाँ आपको हमेशा ताजा खबरों से रूबरू कराया जाएगा , खबर ओर विज्ञापन के लिए संपर्क करे +91 7078277779 / +91 9927127779 ,हमारे यूट्यूब चैनल को सबस्क्राइब करें, साथ मे हमारे फेसबुक को लाइक जरूर करें ,




डा. रिशु मित्तल (एमडीएस) द्वारा औरल हैल्थ की जागरूकता के लिए विभिन्न क्रियाक्लापो का आयोजन किया गया

उन्होने बताया कि विश्व स्वास्थय संगठन के अनुसार सात प्रकार के मौखिक रोग मनुष्य को अधिकांश पिड़ित करते है।

कालका, 21 मार्च 2023 (यूटीएन)। वर्ल्ड ओरल हैल्थ डे के अवसर पर एसडीएच कालका के दंत विभाग में कार्यरत डा. रिशु मित्तल (एमडीएस) द्वारा औरल हैल्थ की जागरूकता के लिए विभिन्न क्रियाक्लापो का आयोजन किया गया। डा. रिशु ने बताया कि इस वर्ष इस ‌दिवस की थीम “बी प्राउड ऑफ योर माउथ ” है। उन्होने बताया कि गलोब्ल बर्डन ऑफ डिजीज द्वारा 2019 के एक अध्यन के अनुसार मौखिक रोग पूरी दुनिया में लगभग 358 बिलियन लोगो को प्रभावित करते हैं। उन्होने बताया कि विश्व स्वास्थय संगठन के अनुसार सात प्रकार के मौखिक रोग मनुष्य को अधिकांश पिड़ित करते है। जिनमें दातों में किड़े होना, पेरियोडोंटल डिजीज, ओरल कैंसर, मुंह में एचआईवी लक्षण, मुह अथवा जीभ में घाव, कैंस्रम ओरिस, क्लेफ्ट लिप और क्लेफ्ट पैलेट शामिल है।

उन्होने कहा कि इनमे से किसी भी रोग से पि‌ड़ित मनुष्य को अपने नजदीकी स्वास्थय केन्द्र में कार्यरत डेंटल डाक्टर से सम्पर्क कर इलाज करवाना चाहिए। उन्होने कहा कि दिन में दो बार सही तरीके से ब्रश करने, जीभ को रोजाना साफ करना, माउथ रिन्स करने से इन रोगो से बचाव किया जा सकता है। डा. रिशु ने बताया कि इस कड़ी में एसडीएच कालका में दंत विभाग द्वारा टिपरा, टगरा, भैरो की सैर की आगंनवाड़ियो में बच्चे बूढ़े और गर्भवती महिलाओं को औरल हैल्थ टॉक दी गई, जिसमें ब्रश करने के सही तरीके के बारे में अवगत करवाया गया। इस दौरान बच्चो को टूथ ब्रश व टूथ पेस्ट भी दिए गए। डा. रिशु ने बताया कि इस कार्य में एसएमओ डा. राजीव नरवाल, डिप्टी सिविल सर्जन (डैंटल) डा. शिवानी एंव गौरव सैनी का भरपूर सहयोग रहा।

हरियाणा-स्टेट ब्यूरो, (सचिन बराड़)।

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

[wonderplugin_carousel id="1"]
RELATED ARTICLES

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

Most Popular

आज का राशिफल देखें