[pj-news-ticker]

नमस्कार हमारे न्यूज पोर्टल - मे आपका स्वागत हैं ,यहाँ आपको हमेशा ताजा खबरों से रूबरू कराया जाएगा , खबर ओर विज्ञापन के लिए संपर्क करे +91 7078277779 / +91 9927127779 ,हमारे यूट्यूब चैनल को सबस्क्राइब करें, साथ मे हमारे फेसबुक को लाइक जरूर करें ,




भारतीय वस्तुओं, सेवाओं का निर्यात 760 अरब डॉलर को पार करने के लिए तैयार: पीयूष गोयल

चालू वित्तवर्ष में भारतीय वस्तुओं और सेवाओं का निर्यात 760 अरब डॉलर के स्तर को पार कर जाएगा, ये भरोसा वाणिज्य मंत्री पीयूष गोयल ने जताया है.

नई दिल्ली, 29 मार्च  2023 (यूटीएन)। चालू वित्तवर्ष में भारतीय वस्तुओं और सेवाओं का निर्यात 760 अरब डॉलर के स्तर को पार कर जाएगा, ये भरोसा वाणिज्य मंत्री पीयूष गोयल ने जताया है. वाणिज्य मंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि चालू वित्तवर्ष में भारतीय वस्तुओं और सेवाओं का निर्यात 760 अरब डॉलर के स्तर को पार कर जाएगा. उद्योग निकाय एसोचैम के वार्षिक सत्र को संबोधित करते हुए पीयूष गोयल ने कहा कि 2021-22 में देश का माल और सेवा निर्यात क्रमश: 422 अरब डॉलर और 254 अरब डॉलर के सर्वकालिक उच्च स्तर को छू गया.
जिससे कुल शिपमेंट 676 अरब डॉलर हो गया. पीयूष गोयल ने कहा, “जाहिर तौर पर सेवाओं में काफी तेजी से विकास हुआ है, लेकिन दोनों (वस्तुओं और सेवाओं के निर्यात) में वृद्धि अच्छी है. संभवत: हम साल का अंत करीब 760 अरब डॉलर (निर्यात में) के साथ करेंगे.” उन्होंने जानकारी दी कि इस साल पहले ही गुड्स और सर्विसेज का एक्सपोर्ट 750 अरब डॉलर के आंकड़े को पार कर चुका है और इसके 760 अरब डॉलर तक जाने का भरोसा है. वैश्विक चुनौतियों जैसे मंदी, महंगाई और ऊंची ब्याज दरों का सामना करते हुए भी देश की ये उपलब्धि काफी प्रशंसनीय होगी.
उन्होंने आगे कहा कि भारत ऐसे समय में एक उज्‍जवल स्थान के रूप में उभरा है, जब पूरी दुनिया मंदी, उच्च मुद्रास्फीति और उच्च ब्याज दरों का सामना कर रही है. गोयल ने जोर देकर कहा कि पिछले नौ सालों में सरकार का ध्यान यह सुनिश्चित करने पर रहा है कि अर्थव्यवस्था की नींव मजबूत हो. मंत्री ने यह भी कहा कि उद्योग ने यूएई और ऑस्ट्रेलिया के साथ मुक्त व्यापार समझौते का स्वागत किया है. उन्होंने कहा कि भारत के फ्री ट्रेड एग्रीमेंट (एफटीए) की गति समझौतों की गुणवत्ता से समझौता करने की कीमत पर नहीं आई है और यह व्यापक हितधारक परामर्श के बाद किया गया है.
विशेष संवाददाता, (प्रदीप जैन) |

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

[wonderplugin_carousel id="1"]
RELATED ARTICLES

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

Most Popular

आज का राशिफल देखें