[pj-news-ticker]

नमस्कार हमारे न्यूज पोर्टल - मे आपका स्वागत हैं ,यहाँ आपको हमेशा ताजा खबरों से रूबरू कराया जाएगा , खबर ओर विज्ञापन के लिए संपर्क करे +91 7078277779 / +91 9927127779 ,हमारे यूट्यूब चैनल को सबस्क्राइब करें, साथ मे हमारे फेसबुक को लाइक जरूर करें ,




भारत-बांग्लादेश फ्रेंडशिप पाइपलाइन का उद्घाटन एक नए अध्याय की शुरुआत: प्रधानमंत्री

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारत-बांग्लादेश फ्रेंडशिप पाइपलाइन का उद्घाटन करते हुए इसे बांग्लादेश के विकास के लिए अहम बताया.

नई दिल्ली, 18 मार्च  2023 (यूटीएन)। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारत-बांग्लादेश फ्रेंडशिप पाइपलाइन का उद्घाटन करते हुए इसे बांग्लादेश के विकास के लिए अहम बताया. मोदी ने कहा कि मुझे विश्वास है कि यह पाइपलाइन बांग्लादेश के विकास को और गति देगी, और दोनों देशों के बीच बढ़ती कनेक्टिविटी का भी उत्कृष्ट उदाहरण रहेगी. उन्होंने आगे कहा इसी का परिणाम है, कि कोविड महामारी के दौरान हमें रेल नेटवर्क के जरिए बांग्लादेश को ऑक्सीजन आदि भेजने में सुविधा रही. उनके इस दूरदृष्टि भरे विज़न के लिए मैं प्रधानमंत्री शेख हसीना जी का ह्रदय से अभिनंदन करता हूं.
*’उत्तम उदाहरण है’*
प्रधानमंत्री ने कहा कि कितना शुभ संयोग है, कि आज का यह उद्घाटन, बंगबंधु शेख मुजीबुर्रहमान की जन्म जयंती के एक दिन बाद हो रहा है.  बंगबंधु के ‘शोनार बांग्ला’ विजन में पूरे क्षेत्र का मैत्रीपूर्ण विकास और समृद्धि शामिल था. यह संयुक्त प्रोजेक्ट उनके इस विज़न का उत्तम उदाहरण है.
*कितनी बिजली भारत दे रहा है?*
मोदी ने बताया कि भारत बांग्लादेश को 1100 मेगावाट से अधिक बिजली की आपूर्ति कर रहा है. मैत्री सुपर थर्मल पावर प्रोजेक्ट की पहली इकाई शुरू हो गई है.  इसका उद्घाटन पिछले साल पीएम शेख हसीना की भारत यात्रा के दौरान किया गया था. अब हम दूसरी यूनिट को भी जल्दी शुरू करने की दिशा में काम कर रहे हैं. बता दें कि दोनों देशों के बीच यह पहली सीमापार पाइपलाइन है. इसे लगभग 377 करोड़ रुपये की लागत से बनाया गया है. कुल कीमत में 285 करोड़ रुपये बांग्लादेश में पाइपलाइन बिछाने में व्यय हुए हैं। यह राशि भारत ने अनुदान सहायता के तहत खर्च की है.
विशेष संवाददाता, (प्रदीप जैन) |

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

[wonderplugin_carousel id="1"]
RELATED ARTICLES

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

Most Popular

आज का राशिफल देखें