[pj-news-ticker]

नमस्कार हमारे न्यूज पोर्टल - मे आपका स्वागत हैं ,यहाँ आपको हमेशा ताजा खबरों से रूबरू कराया जाएगा , खबर ओर विज्ञापन के लिए संपर्क करे +91 7078277779 / +91 9927127779 ,हमारे यूट्यूब चैनल को सबस्क्राइब करें, साथ मे हमारे फेसबुक को लाइक जरूर करें ,




औषधीय पौधों की खेती के लिए त्रिदिवसीय प्रशिक्षण शुरू

निशुल्क बीज, पौध व तकनीकी जानकारी भी प्रशिक्षित किसानों को होगी मुहैया

बागपत, 30 नवंबर 2023 (यूटीएन)। गुरुवार को ग्रामीण स्वरोजगार प्रशिक्षण संस्थान में आयुर्वेट रिसर्च फाउंडेशन एवं नाबार्ड के तत्वाधान में तीन दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम में चयनित 25 किसानों को औषधीय पौधों की व्यवसायिक खेती पर जानकारी दी जाएगी। प्रशिक्षण शिविर के उद्घाटन के मौके पर डीडीएम नाबार्ड देवेंद्र श्रीवास्तव, आरसेटी निदेशक योगेंद्र सिंह, एडीओ कृषि, संस्था के अधिकारी डॉ पुनीत पाठक आदि सम्मिलित रहे। इस अवसर पर आयुर्वेट से धर्मेंद्र कुमार ने प्रोजेक्ट में नाबार्ड एवं आयुर्वेट की भूमिका स्पष्ट की और बताया, आयुर्वेट रिसर्च फाउंडेशन तकनीकी जानकारी के माध्यम से किसानों को औषधीय पौधों की खेती में सहयोग करेगा।
आयुर्वेट के अधिकारी कृष्ण गोपाल, प्रशिक्षक डॉ राकेश कुमार रंजन ने कृषकों को अश्वगंधा की व्यावसायिक खेती, पोस्ट हार्वेस्ट मैनेजमेंट एवं मूल्य संवर्धन पर जानकारी दी। वहीं आयुर्वेट रिसर्च फाउंडेशन से कृष्ण गोपाल ने मृदा जांच एवं ऑर्गेनिक कार्बन के महत्व को समझाते हुए वर्मीकम्पोस्ट का प्रयोग करने के लिए प्रेरित किया। आयुर्वेट रिसर्च फाउंडेशन से कृष्ण गोपाल ने बताया कि, इस शुरुआती प्रोजेक्ट में प्रतिभाग करने वाले कृषकों को निशुल्क बीज, पौध और तकनीकी जानकारी मुहैया कराई जाएगी एवं आवश्यकतानुसार कृषकों को समय समय पर गोष्ठी एवं प्रशिक्षण के माध्यम से उन्नत तकनीक व नवीन जानकारी से जोड़ा जाएगा। प्रशिक्षण के दौरान धर्मेन्द्र, राहुल, संजीव, वेदपाल, उमाशंकर, विजेंद्र, अनिल, अरविन्द एवं अन्य मौजूद रहे।
स्टेट ब्यूरो,( डॉ योगेश कौशिक ) |

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

[wonderplugin_carousel id="1"]
RELATED ARTICLES

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

Most Popular

आज का राशिफल देखें