[pj-news-ticker]

नमस्कार हमारे न्यूज पोर्टल - मे आपका स्वागत हैं ,यहाँ आपको हमेशा ताजा खबरों से रूबरू कराया जाएगा , खबर ओर विज्ञापन के लिए संपर्क करे +91 7078277779 / +91 9927127779 ,हमारे यूट्यूब चैनल को सबस्क्राइब करें, साथ मे हमारे फेसबुक को लाइक जरूर करें ,




अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के उपलक्ष्य में विभिन्न क्षेत्रों में उत्कृष्ट सेवाएं देने वाली 101 महिलाएं सम्मानित

महिलाएं हर क्षेत्र में अपनी प्रतिभा का परचम लहरा कर देश व समाज का बढ़ा रही गौरव

बागपत, 08 मार्च 2024 (यूटीएन)।  अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस की पूर्व संध्या पर कलेक्ट्रेट लोक मंच पर अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस धूमधाम से मनाया गया, शुभारंभ जिलाधिकारी जितेंद्र प्रताप सिंह ने मां सरस्वती के चित्र के आगे दीप प्रज्वलित करते हुए किया। उन्होंने कार्यक्रम में सम्मिलित होने वाली समस्त नारी शक्ति का वंदन एवं अभिनंदन भी किया तथा कहा, बेटियां ही परिवार और देश को सशक्त और समृद्ध कर सकती हैं । एक बेटी के पढ़ने से कई परिवार पढ जाते हैं और विकास बढ़ जाता है । जिलाधिकारी ने कहा, सशक्त बेटियां होंगी, तो समृद्ध भारत का निर्माण होगा।समाज को संस्कार और आकार देने में नारी शक्ति का अहम योगदान है।
उन्होंने कहा, इस कार्यक्रम के अवसर से यही संदेश है कि, बेटियों को पढ़ायें उन्हें आजादी दें। आज के समय में किसी भी क्षेत्र में बेटियां बेटों से कम नहीं हैं देश की प्रथम नागरिक भी महामहिम राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू जी हैं।इस अवसर पर जिलाधिकारी ने विभिन्न क्षेत्रों में उत्कृष्ट कार्य करने वाली 101 नारी शक्तियों को प्रशस्ति पत्र व पुरस्कार देकर सम्मानित किया जिनमें बैंकिंग क्षेत्र से ब्रांच मैनेजर ज्योति यादव शिक्षा विभाग से प्रधानाचार्य रेखा रानी डॉ प्रीति शर्मा, स्वास्थ्य विभाग से डॉ मोहिनी पवार, डॉ मोनिका सिंह, डॉ साक्षी चौहान, बीडीओ ज्योति, एसडीएम खेकड़ा ज्योति शर्मा, जिला प्रोबेशन अधिकारी तूलिका शर्मा, सहायक आयुक्त सहकारिता इंदु सिंह, सहायक आयुक्त श्रम विभाग विनीता सिंह, गौरीपुर हबीबपुर की प्रधान राधा।
ग्वाली खेड़ा प्रधान सोनिया स्वयं सहायता समूह की सखी आदि नारी शक्ति शामिल रही। सीडीओ नीरज कुमार श्रीवास्तव ने कहा समृद्ध व शक्तिशाली होती हैं बेटियां । बेटियां पढेंगी, तो परिवार और देश होगा समृद्ध। अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर सभी महिला अधिकारियों ने अपने जीवन के अनुभव नारी शक्ति से साझा किया और कहा कि किसी भी क्षेत्र में अगर मन लगाकर कार्य किया जाए तो अपने परिवार, जनपद और देश की पहचान बनाई जा सकती है। कहा कि,सरकार द्वारा महिलाओं एवम् बालिकाओं से संबंधित, बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ, कन्या सुमंगला योजना, मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना, रानी लक्ष्मीबाई एवं बाल सम्मान कोष, किशोर न्याय अधिनियम 2015, बालश्रम, स्पॉन्सरशिप।
बाल विवाह प्रतिषेध अधिनियम 2006 आदि की विस्तार से जानकारी प्रदान की गयी। साथ ही बताया गया कि बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना के अंतर्गत हम सबको बालिकाओं और महिलाओं के प्रति हो रहे सामाजिक भेदभाव को खत्म करना है । जिला प्रोबेशन अधिकारी तूलिका शर्मा  ने उपस्थित महिलाओं को घरेलू हिंसा अधिनियम की जानकारी प्रदान करते हुए 181 महिला हेल्पलाइन की जानकारी दी तथा वन स्टॉप सेंटर में एक ही छत के नीचे प्रदान की जाने वाली सुविधाओं 5 दिन का आश्रय, चिकित्सीय, पेरालीगल, मनोसामाजिक परामर्श आदि सुविधाओं के विषय में विस्तार से बताया गया।इस अवसर पर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ महावीर कुमार, अपर जिलाधिकारी पंकज वर्मा, अपर जिलाधिकारी न्यायिक सुभाष सिंह, जिला विकास अधिकारी हरेंद्र सिंह आदि अधिकारी उपस्थित रहे।
स्टेट ब्यूरो,( डॉ योगेश कौशिक ) |

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

[wonderplugin_carousel id="1"]
RELATED ARTICLES

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

Most Popular

आज का राशिफल देखें