[pj-news-ticker]

नमस्कार हमारे न्यूज पोर्टल - मे आपका स्वागत हैं ,यहाँ आपको हमेशा ताजा खबरों से रूबरू कराया जाएगा , खबर ओर विज्ञापन के लिए संपर्क करे +91 7078277779 / +91 9927127779 ,हमारे यूट्यूब चैनल को सबस्क्राइब करें, साथ मे हमारे फेसबुक को लाइक जरूर करें ,




अजय बंगा का निर्विरोध विश्व बैंक प्रमुख चुना जाना तय

भारतीय मूल के अमेरिकी बिजनेस लीडर अजय बंगा का वर्ल्ड बैंक का अगला प्रेसीडेंट बनना तय है.

नई दिल्ली, 31 मार्च  2023 (यूटीएन)। भारतीय मूल के अमेरिकी बिजनेस लीडर अजय बंगा का वर्ल्ड बैंक का अगला प्रेसीडेंट बनना तय है. वर्ल्ड बैंक के प्रेसीडेंट पद के लिए नॉमिनेशन करने की तारीख बुधवार 29 मार्च को खत्म हो गई है. और किसी भी देश ने विश्व बैंक के नए प्रेसीडेंट के दूसरे वैकल्पिक नाम का प्रस्ताव नहीं दिया है. ऐसा में ये साफ हो गया है कि अजय बंगा विश्व बैंक निर्विरोध प्रेसीडेंट चुने जायेंगे. मास्टरकार्ड के पूर्व सीईओ रहे अजय बंगा को अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने अपना समर्थन देते हुए उनकी उम्मीदवारी की घोषणा की थी.
जो बाइडेन ने कहा था कि अजय बंगा इस ग्लोबल संस्था को लीड करने के लिए सबसे उपयुक्त व्यक्ति है.भारत ने विश्व बैंक के अध्यक्ष पद के लिए अजय बंगा की उम्मीदवारी का समर्थन किया है. झय बंगा मौजूदा समय में जनरल एटलांटिक के वाइस चेयरमैन के पद पर तैनात हैं. विश्व बैंक सेलेक्शन प्रोसेस को लेकर अपने अगले कदम का ऐलान करने वाला है और मई के शुरुआत तक अजय बंगा के नाम पर आखिरी मुहर लग जाएगी. अमेरिकी ट्रेजरी सचिव जेनेट येलेन ने कहा कि अगले कुछ महीनों में विश्व बैंक में एक महत्वपूर्ण बदलाव आप देखेंगे.
हम उम्मीद करते हैं कि अजय बंगा जिन्हें राष्ट्रपति बाइडेन ने मानित किया है विश्व बैंक के अध्यक्ष चुने जाएंगे. येलेन ने कहा, “उन पर 21वीं सदी की चुनौतियों को बेहतर ढंग से संबोधित करने, संस्थान को विकसित करने के साथ हमारी प्रगति में तेजी लाने की जिम्मेदारी होगी. यह विश्व बैंक को गरीबी उन्मूलन और विकास के लक्ष्यों को पूरा करने में मदद करेगा.  अजय बंगा के नाम पर मुहर लग जाती है तो वे पहले भारतीय-अमेरिकी और अमेरिकी सिख समुदाय से विश्व बैंक को हेड करने वाले शख्स होंगे. अजय बंगा के विश्व बैंक के वर्तमान अध्यक्ष डेविड मलपास की जगह लेगें जो अपना कार्यकाल समाप्त होने से लगभग एक साल पहले जून में पद छोड़ने जा रहे हैं.
विशेष संवाददाता, (प्रदीप जैन) |

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

[wonderplugin_carousel id="1"]
RELATED ARTICLES

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

Most Popular

आज का राशिफल देखें