[pj-news-ticker]

नमस्कार हमारे न्यूज पोर्टल - मे आपका स्वागत हैं ,यहाँ आपको हमेशा ताजा खबरों से रूबरू कराया जाएगा , खबर ओर विज्ञापन के लिए संपर्क करे +91 7078277779 / +91 9927127779 ,हमारे यूट्यूब चैनल को सबस्क्राइब करें, साथ मे हमारे फेसबुक को लाइक जरूर करें ,




सतत विकास के लिए मुद्रास्फीति पर काबू पाने पर आरबीआई का ध्यान: एसोचैम

बेंचमार्क ब्याज दरों को 6.5 प्रतिशत पर अपरिवर्तित रखने का आरबीआई का फैसला अपेक्षित तर्ज पर है, एसोचैम ने कहा, मौद्रिक नीति का ध्यान स्पष्ट रूप से एक स्थिर विकास के लिए मुद्रास्फीति को आगे बढ़ाने पर है। एसोचैम के महासचिव दीपक सूद ने कहा, ''मौद्रिक नीति समिति मुद्रास्फीति पर और लगाम लगाने के लिए आवास की वापसी पर ध्यान केंद्रित करती है,

नई दिल्ली, 08 जून 2023 (यूटीएन)। बेंचमार्क ब्याज दरों को 6.5 प्रतिशत पर अपरिवर्तित रखने का आरबीआई का फैसला अपेक्षित तर्ज पर है, एसोचैम ने कहा, मौद्रिक नीति का ध्यान स्पष्ट रूप से एक स्थिर विकास के लिए मुद्रास्फीति को आगे बढ़ाने पर है। एसोचैम के महासचिव दीपक सूद ने कहा, ”मौद्रिक नीति समिति मुद्रास्फीति पर और लगाम लगाने के लिए आवास की वापसी पर ध्यान केंद्रित करती है, हमें विश्वास है कि आरबीआई यह सुनिश्चित करेगा कि बैंकिंग प्रणाली में पर्याप्त तरलता बनी रहे और ऋण वृद्धि मजबूत बनी रहे। उन्होंने कहा, जैसा कि आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास के बयान में परिलक्षित मूल्यांकन, वैश्विक विपरीत परिस्थितियों के बावजूद निवेश भावना में पुनरुद्धार के स्पष्ट संकेत देता है।
चूंकि मांग मजबूत बनी हुई है, इसलिए आतिथ्य, रसायन, बुनियादी ढांचे और ऑटोमोबाइल जैसे विभिन्न क्षेत्रों में निवेश के इरादे और यहां तक कि कार्यान्वयन भी दिखाई दे रहे हैं। हालांकि, नए निवेश को वास्तविक बढ़ावा देने के लिए पूंजीगत लागत एक महत्वपूर्ण कारक बनी रहेगी। भारतीय अर्थव्यवस्था में गति को बनाए रखने के लिए मूल्य स्थिरता के साथ-साथ विकास को बढ़ावा देना दो उत्प्रेरक हैं। जबकि आरबीआई ने वित्त वर्ष 24 के लिए 6.5 प्रतिशत की जीडीपी वृद्धि का अनुमान लगाया है। 
अगर मॉनसून सामान्य है और अगले तीन महीनों में अच्छी तरह से फैला है तो हम उच्च विस्तार के लिए सकारात्मक आश्चर्य में हो सकते हैं। एसोचैम ने अंतरराष्ट्रीय यात्रियों के लिए प्रीपेड रुपे फॉरेक्स कार्ड जारी करने, विदेशी मुद्रा बाजार में अधिकृत व्यक्तियों के लिए फेमा के तहत दिशानिर्देशों को सरल बनाने और भारत बिल भुगतान प्रणाली को सुव्यवस्थित करने जैसे कई उपायों की सराहना की। ”डिजिटल ड्राइव आरबीआई के लिए फोकस क्षेत्र बना हुआ है। यह भारत के वित्तीय ढांचे के ढेर को और गहराई प्रदान करेगा।
विशेष संवाददाता, (प्रदीप जैन) |

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

[wonderplugin_carousel id="1"]
RELATED ARTICLES

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

Most Popular

आज का राशिफल देखें