[pj-news-ticker]

नमस्कार हमारे न्यूज पोर्टल - मे आपका स्वागत हैं ,यहाँ आपको हमेशा ताजा खबरों से रूबरू कराया जाएगा , खबर ओर विज्ञापन के लिए संपर्क करे +91 7078277779 / +91 9927127779 ,हमारे यूट्यूब चैनल को सबस्क्राइब करें, साथ मे हमारे फेसबुक को लाइक जरूर करें ,




सरकार अमृत काल में भारत की भूवैज्ञानिक क्षमता का 100 प्रतिशत अन्वेषण सुनिश्चित करने के लिए काम कर रही है: खान सचिव

उन्होंने कहा कि मंत्रालय ने अब महत्वपूर्ण खनिज संबंधी प्रौद्योगिकी विकास के क्षेत्र में स्टार्ट-अप को बढ़ावा देना और वित्त पोषण करना शुरू कर दिया है।

नई दिल्ली, 22 मार्च 2024 (यूटीएन)। भारत सरकार के खान मंत्रालय के सचिव वीएल कांथा राव ने आज अमृत काल के तहत अगले 25 वर्षों के लक्ष्यों पर प्रकाश डालते हुए कहा कि सरकार भारतीय खनन क्षेत्र में सुधार के लिए 4 प्रमुख क्षेत्रों पर काम कर रही है जिसमें नियामक ढांचे शामिल हैं। प्रशासनिक, अनुसंधान एवं विकास और प्रौद्योगिकी के साथ-साथ महत्वाकांक्षी लक्ष्य। भारत सरकार के खान मंत्रालय के साथ संयुक्त रूप से फिक्की द्वारा आयोजित ‘भारतीय खनन उद्योग’ पर शिखर सम्मेलन को संबोधित करते हुए राव ने कहा कि हम (सरकार) यह सुनिश्चित करने के लिए काम कर रहे हैं कि देश की हमारी भूवैज्ञानिक क्षमता का 100 प्रतिशत अन्वेषण हो। अमृत काल की ओर यात्रा में किया गया। उन्होंने जोर देकर कहा, “हम यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि पूरे देश के भूविज्ञान का तटवर्ती और अपतटीय दोनों तरह से पता लगाया जाए, जो वर्तमान में लगभग 30 प्रतिशत है।
राव ने आगे कहा कि सरकार का भूमिगत खनन पर भी एक महत्वाकांक्षी लक्ष्य है जिसके लिए अधिक तकनीकी हस्तक्षेप की आवश्यकता होगी। उन्होंने कहा, “हमारा यह सुनिश्चित करना भी लक्ष्य है कि देश में कुल खनन के प्रतिशत के रूप में भूमिगत खनन बढ़े।” मंत्रालय द्वारा निर्धारित लक्ष्यों पर बोलते हुए राव ने कहा कि सरकार अपतटीय खनन पर लक्ष्य निर्धारित करने पर विचार कर रही है जो इस वर्ष शुरू किया जाएगा। उन्होंने कहा, “हमारे पास महत्वपूर्ण खनिजों पर भी लक्ष्य हैं जिसके तहत नीलामी प्रक्रिया के 2 दौर चल रहे हैं और अगले 10 दिनों में परिणाम मिलेंगे।” श्री राव ने कहा कि सरकार ने डेटा का लाभ उठाने के लिए उद्योग के लिए एक राष्ट्रीय भूविज्ञान डेटा रिपोजिटरी (एनजीडीआर) पोर्टल स्थापित किया है। उन्होंने कहा कि मंत्रालय ने अब महत्वपूर्ण खनिज संबंधी प्रौद्योगिकी विकास के क्षेत्र में स्टार्ट-अप को बढ़ावा देना और वित्त पोषण करना शुरू कर दिया है।
अन्वेषण लाइसेंस पर सरकार द्वारा हाल ही में घोषित नियामक परिवर्तन पर प्रकाश डालते हुए, सचिव ने कहा कि यह एक ऐसी व्यवस्था है जहां नीलामी गतिविधियों की नीलामी की जाएगी। “नीलामी केवल अन्वेषण के लिए है और 12 ब्लॉक 6 राज्यों (छत्तीसगढ़, एमपी, कर्नाटक, राजस्थान, महाराष्ट्र और आंध्र प्रदेश) द्वारा नीलामी के अधीन हैं। ये नियामक परिवर्तन क्षेत्र के लिए नए अवसर ला रहे हैं, ”उन्होंने कहा। राव ने यह भी कहा कि अवैध खनन एक ऐसा क्षेत्र है जहां राज्यों की बड़ी भूमिका है और केंद्र सरकार इस संबंध में हर संभव सहायता दे रही है। उन्होंने कहा, “सरकार द्वारा व्यवसाय करने में आसानी की कई पहल की घोषणा की जा रही है, जिसमें गैर-अपराधीकरण, प्रक्रियाओं का सरलीकरण, ऑनलाइन खनन रिपोर्टिंग आदि शामिल हैं और सरकार इस क्षेत्र में सुधार के लिए सुझावों के लिए तैयार है।
अतिरिक्त महानिदेशक वन और सीईओ, राष्ट्रीय प्राधिकरण, कैम्पा सुभाष चंद्रा ने कहा कि एक स्थायी अर्थव्यवस्था के लिए, संसाधन दक्षता पर ध्यान केंद्रित करने की आवश्यकता है यानी यह सुनिश्चित करके कि संसाधन लंबे समय तक उपयोग में रहें, प्रकृति पर बोझ कम करना होगा। भारतीय खनन उद्योग टिकाऊ होने की दिशा में अपने परिवर्तन को चिह्नित करने के लिए नवीनतम तकनीकों को अपना रहा है, लेकिन जलवायु परिवर्तन गंभीर खतरे पैदा कर रहा है, जिसके लिए नवीनतम प्रौद्योगिकियों और प्रथाओं को अपनाने की आवश्यकता है।
फिक्की माइनिंग कमेटी के मेंटर तुहिन मुखर्जी ने कहा कि हमें इस बात पर ध्यान देने की जरूरत है कि हम खनन उद्योग की अमृत काल यात्रा के लिए रोडमैप कैसे तैयार करें। खनन के लिए तीन महत्वपूर्ण क्षेत्र हैं – मजबूत राजकोषीय नीति, सूक्ष्म आर्थिक प्रबंधन और पर्यावरण और सामाजिक ढांचा। फिक्की खनन समिति के अध्यक्ष अमिताव मुखर्जी ने कहा कि जैसा कि हम खनन उद्योग के लिए महत्वपूर्ण समय से गुजर रहे हैं, आज का कार्यक्रम डीकार्बोनाइजेशन के साथ-साथ खनिज अन्वेषण और उत्पादन और संचालन डिजिटलीकरण को बढ़ाने पर केंद्रित है। हम विकसित भारत की ओर बढ़ते हुए आगे आने वाली चुनौतियों और अवसरों के बारे में गहराई से जानते हैं। कार्यक्रम के दौरान फिक्की-डेलॉयट रिपोर्ट ‘भारतीय खनन उद्योग: अमृत काल यात्रा’ जारी की गई।
विशेष संवाददाता, (प्रदीप जैन) |

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

[wonderplugin_carousel id="1"]
RELATED ARTICLES

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

Most Popular

आज का राशिफल देखें