[pj-news-ticker]

नमस्कार हमारे न्यूज पोर्टल - मे आपका स्वागत हैं ,यहाँ आपको हमेशा ताजा खबरों से रूबरू कराया जाएगा , खबर ओर विज्ञापन के लिए संपर्क करे +91 7078277779 / +91 9927127779 ,हमारे यूट्यूब चैनल को सबस्क्राइब करें, साथ मे हमारे फेसबुक को लाइक जरूर करें ,




संजय नायर ने एसोचैम के अध्यक्ष का पदभार संभाला

लगभग 14 बिलियन अमेरिकी डॉलर के निवेश का नेतृत्व किया, जिसमें निजी इक्विटी लगभग 10 बिलियन अमेरिकी डॉलर के मूल्यांकन पर सबसे बड़ी थी।

नई दिल्ली, 02 अप्रैल 2024 (यूटीएन)। वैश्विक वित्तीय बाजारों में एक जाना-माना नाम और सोरिन इन्वेस्टमेंट फंड के संस्थापक और अध्यक्ष संजय नायर ने एसोसिएटेड चैंबर्स ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री ऑफ इंडिया (एसोचैम) के अध्यक्ष के रूप में पदभार संभाला है। अंतरराष्ट्रीय वित्त में व्यापक अनुभव वाले  नायर ने चैंबर में अपना कार्यकाल पूरा करते हुए  अजय सिंह का स्थान लिया है। नायर के पास वैश्विक वित्तीय और पूंजी बाजारों में चार दशकों का अनुभव है, जिसमें पिछले साल सेवानिवृत्त होने से पहले सिटी में 25 साल और केकेआर में लगभग 14 साल का अनुभव शामिल है। उन्होंने सिटीग्रुप छोड़ने के बाद 2009 में केकेआर इंडिया ऑपरेशन की स्थापना की। केकेआर में, संजय ने निजी इक्विटी, रियल एस्टेट, इंफ्रास्ट्रक्चर और क्रेडिट में लगभग 14 बिलियन अमेरिकी डॉलर के निवेश का नेतृत्व किया, जिसमें निजी इक्विटी लगभग 10 बिलियन अमेरिकी डॉलर के मूल्यांकन पर सबसे बड़ी थी।
संजय ने भारत, यूके और यूएसए में 25 वर्षों तक सिटीग्रुप में वरिष्ठ नेतृत्व पदों पर काम किया। उन्होंने सिटीग्रुप के भारतीय और दक्षिण एशियाई परिचालन के सीईओ के रूप में कार्य किया और सिटीग्रुप की वैश्विक प्रबंधन समिति और एशिया कार्यकारी संचालन समिति के सदस्य थे। वह उनके और उनकी पत्नी फाल्गुनी नायर द्वारा स्थापित नए जमाने की ई-कॉमर्स कंपनी  में एक गैर-कार्यकारी निदेशक के रूप में कार्यरत हैं। संजय को हाल ही में भारत सरकार के व्यापार मंडल के गैर-आधिकारिक सदस्य के रूप में नियुक्त किया गया था, जो निजी क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करते हैं, और राष्ट्रीय स्टार्टअप सलाहकार परिषद के सदस्य हैं। वह यूएस-इंडिया स्ट्रैटेजिक पार्टनरशिप फोरम (यूएसआईएसपीएफ) के बोर्ड के सदस्य, इंडियन स्कूल ऑफ बिजनेस (आईएसबी) के गवर्निंग बोर्ड, हैबिटेट फॉर ह्यूमैनिटी के सलाहकार बोर्ड के सदस्य, ग्रामीण इम्पैक्ट इन्वेस्टमेंट्स इंडिया के अध्यक्ष भी हैं। (जीIII); और संस्थापक – सेंटर फॉर सोशल एंड इकोनॉमिक प्रोग्रेस (सीएसईपी) के बोर्ड सदस्य।
“राष्ट्र की सेवा में 100 वर्षों से अधिक के इतिहास वाली सर्वोच्च संस्था एसोचैम के अध्यक्ष के रूप में चुना जाना मेरे लिए वास्तव में एक बड़ा सम्मान है। मेरी अध्यक्षता के दौरान, मेरे ASSOCHAM सहयोगी और मैं सरकार के साथ मिलकर काम करेंगे।” देश की प्रति व्यक्ति आय में कई गुना वृद्धि और साहसिक आर्थिक विकास की निरंतरता के साथ भारत को एक विकसित राष्ट्र बनाने के हमारे माननीय प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के दूरदर्शी लक्ष्य पर। मैं किए जा रहे प्रयासों का समर्थन करने के लिए तत्पर हूं। उद्योग देश के स्थिरता लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए।
उन्होंने कहा, “भारत वैश्विक अर्थव्यवस्था में एक उज्ज्वल स्थान बना हुआ है और हमें इस स्थिति का आगे लाभ उठाना चाहिए। एसोचैम के नेतृत्व में स्टार्टअप महाकुंभ की हालिया सफलता को देखते हुए, मैं निजी और सार्वजनिक बचत द्वारा समर्थित स्टार्टअप संस्कृति को उत्प्रेरित करने के लिए तत्पर हूं। “एसोचैम राष्ट्र निर्माण के प्रयास में सक्रिय भूमिका निभाता रहेगा। इसके चार विकास स्तंभों के अनुरूप, मैं बेहतर वित्तपोषण और डिजिटलीकरण के माध्यम से एमएसएमई खंड को सुविधाजनक बनाने के प्रयासों को आगे बढ़ाने के लिए तत्पर हूं। चैंबर सामाजिक जिम्मेदारी की भावना के साथ समावेशी विकास के लिए नीति निर्माण में सरकार का सक्रिय भागीदार बना रहेगा।
नए अध्यक्ष का गर्मजोशी से स्वागत करते हुए, एसोचैम के महासचिव दीपक सूद ने कहा कि संजय के नेतृत्व से चैंबर को विकास के अपने चार स्तंभों को मजबूत करने में मदद मिलेगी। आने वाले वर्ष में, एसोचैम एमएसएमई खंड के विकास को और अधिक सुविधाजनक बनाने के लिए संजय के अनुभव और नेटवर्क पर निर्भर करेगा, विशेष रूप से एआई जैसी उभरती प्रौद्योगिकियों के उपयोग को। चैंबर सतत, उद्यमिता, सशक्तिकरण और डिजिटलीकरण के चार स्तंभों पर उत्साहपूर्वक काम कर रहा है। उन्होंने कहा कि चैंबर अगले दो दशकों में भारत को एक विकसित देश की श्रेणी में शामिल करने के घोषित उद्देश्य को साकार करने की दिशा में काम करेगा।
विशेष संवाददाता, (प्रदीप जैन) |

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

[wonderplugin_carousel id="1"]
RELATED ARTICLES

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

Most Popular

आज का राशिफल देखें