[pj-news-ticker]

नमस्कार हमारे न्यूज पोर्टल - मे आपका स्वागत हैं ,यहाँ आपको हमेशा ताजा खबरों से रूबरू कराया जाएगा , खबर ओर विज्ञापन के लिए संपर्क करे +91 7078277779 / +91 9927127779 ,हमारे यूट्यूब चैनल को सबस्क्राइब करें, साथ मे हमारे फेसबुक को लाइक जरूर करें ,




प्रधानमंत्री ने विदेशी मिडिया से कहा: राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा समारोह ऐतिहासिक क्षण

नरेंद्र मोदी ने कहा कि श्रीराम मंदिर का प्राण प्रतिष्ठा समारोह राष्ट्र के लिए एकता का एक ऐतिहासिक क्षण था और यह सदियों की दृढ़ता और बलिदान की परिणति थी.

नई दिल्ली, 11 अप्रैल 2024 (यूटीएन)। लोकसभा चुनाव 2024 के पहले चरण का मतदान होने में अब कुछ ही दिनों का वक्त बचा है. 19 अप्रैल को मतदान से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अमेरिका की मशहूर मैगजीन न्यूजवीक को एक इंटरव्यू दिया है, जिसमें उन्होंने राम मंदिर समेत तमाम मुद्दों पर बातचीत की. अयोध्या में राम मंदिर के महत्व पर, उन्होंने कहा कि श्री राम का नाम हमारी राष्ट्रीय चेतना पर अंकित है. पीएम मोदी ने कहा, ‘उनके (भगवान राम) जीवन ने हमारी सभ्यता में विचारों और मूल्यों की रूपरेखा तय की है. उनका नाम हमारी पवित्र भूमि के हर कोने में गूंजता है. इसलिए, 11-दिवसीय विशेष अनुष्ठान के दौरान, मैंने उन स्थानों की तीर्थयात्रा की, जहां श्री राम के पैरों के निशान हैं.
नरेंद्र मोदी ने कहा कि श्रीराम मंदिर का प्राण प्रतिष्ठा समारोह राष्ट्र के लिए एकता का एक ऐतिहासिक क्षण था और यह सदियों की दृढ़ता और बलिदान की परिणति थी. उन्होंने कहा, ”जब मुझे समारोह का हिस्सा बनने के लिये कहा गया तो मुझे पता था कि मैं देश के 1.4 अरब लोगों का प्रतिनिधित्व करूंगा जिन्होंने रामलला की वापसी के लिए सदियों से धैर्यपूर्वक इंतजार किया है. उन्होंने कहा कि इस समारोह ने देश को दूसरी दिवाली मनाने का मौका दिया और लोगों को एक साथ लाने का काम किया. राम ज्योति के प्रकाश से हर घर जगमगा उठा था. वो इसे एक दैवीय आशीर्वाद के रूप में देखते हैं. लोग इस दिन का बेसब्री से इंतजार कर रहे थे.
  • *हमने हर वादा पूरा किया, यह जनता के लिए अनूठा अनुभव*
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि उनके नेतृत्व वाली एनडीए सरकार ने देशवासियों से किया हर वादा पूरा किया। यह देश की जनता के लिए नई बात थी, क्योंकि उन्हें पिछली सरकारों में ऐसा होने की आदत नहीं थी।
पीएम नरेंद्र मोदी पूर्व पीएम इंदिरा गांधी के बाद न्यूजवीक के कवर पर आने वाले पहले भारतीय पीएम हैं।
मोदी ने कहा, लोगों को यह भरोसा है कि अगर योजनाओं का लाभ किसी और को मिला है तो उन तक भी पहुंचेगा। लोगों ने देखा है कि भारत 11वीं से पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन गया है। अब देश की आकांक्षा है कि तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बने।
  • *जनसमर्थन के मामले में भारत अपवाद*
पीएम ने कहा, दूसरे कार्यकाल के अंत तक सबसे लोकप्रिय सरकारें भी समर्थन खोने लगती हैं। विश्व में पिछले कुछ वर्षों में सरकारों के प्रति असंतोष भी बढ़ा है। भारत अपवाद के रूप में खड़ा है, जहां हमारी सरकार के लिए जनसमर्थन बढ़ रहा है।
  • *बातचीत से भारत और चीन सीमाओं पर शांति की उम्मीद*
चीन के साथ सीमा विवाद के सवाल पर प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, भारत और चीन के बीच स्थिर व शांतिपूर्ण संबंध पूरे क्षेत्र और दुनिया के लिए महत्वपूर्ण हैं। पत्रिका को दिए साक्षात्कार में प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, हम आशा करते हैं कि राजनयिक और सैन्य स्तरों पर सकारात्मक व रचनात्मक द्विपक्षीय बातचीत से भारत व चीन सीमाओं पर शांति और स्थिरता बहाल करने और इसे बनाए रखने में सक्षम होंगे। प्रधानमंत्री ने कहा-भारत के लिए चीन के साथ रिश्ते अहम और महत्वपूर्ण हैं।
  • *370 पर बोले, आप खुद आकर देखिये क्या बदलाव हुए*
जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद-370 हटाने पर मोदी ने कहा, आप मेरी बातों में न जाएं, खुद वहां आकर देखें। आपको साफ पता चलेगा कि इस कदम के बाद वहां क्या बदलाव हुए। वहां जमीनीस्तर पर व्यापक सकारात्मक बदलाव हो रहे हैं। वहां के लोगों के जीवन में नई उम्मीद जगी है। 2023 में 2.1 करोड़ से अधिक पर्यटकों ने जम्मू-कश्मीर का दौरा किया। आतंकी घटनाओं में उल्लेखनीय गिरावट आई है।
  • *आतंक, हिंसा मुक्त माहौल का पक्षधर*
पाकिस्तान से संबंधों के सवाल पर मोदी ने कहा, भारत ने हमेशा आतंक और हिंसा मुक्त माहौल में शांति, सुरक्षा और समृद्धि को आगे बढ़ाने की वकालत की है। मैंने पाकिस्तान के पीएम को पदभार संभालने पर बधाई भी दी है। इमरान खान को जेल में डालने पर मोदी ने कहा, मैं पाकिस्तान के आंतरिक मामलों पर टिप्पणी नहीं करूंगा।
*भारत में तेज हुई सुधार की गति*
मोदी ने कहा, पिछले दशक में भारत के बुनियादी ढांचे में तेजी से बदलाव से देश में सुधार की गति तेज हो गई है। 10 वर्षों में हमारा राष्ट्रीय राजमार्ग नेटवर्क 60 फीसदी बढ़ गया है। हमने अपने हवाईअड्डों को दोगुना से अधिक कर दिया है। 2014 में 74 से बढ़कर 2024 में 150 से अधिक हो गए हैं। हमारी सागरमाला परियोजना से समर्थित अपने बंदरगाहों की क्षमता बढ़ाई है और परिचालन दक्षता में सुधार किया है। टेक-स्मार्ट वंदे भारत ट्रेनें शुरू की हैं।
*देश के जीन में लोकतंत्र*
मोदी ने कहा, हम सिर्फ इसलिए लोकतंत्र नहीं हैं कि हमारा संविधान ऐसा कहता है, बल्कि यह हमारे जीन में है। तमिलनाडु का उत्तरामेरूर में आप 1100 से 1200 साल पहले के भारत के लोकतांत्रिक मूल्यों के बारे में शिलालेख पा सकते हैं। दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र के रूप में 2019 के चुनावों में 60 करोड़ से अधिक लोगों ने मतदान किया। अब से कुछ महीनों में 97 करोड़ से अधिक लोग वोट डालेंगे।
  • *क्वाड का उद्देश्य किसी भी देश के खिलाफ नहीं*
पाकिस्तान के साथ संबंधों के बारे में पूछे जाने पर मोदी ने कहा कि उन्होंने वहां के प्रधानमंत्री को पदभार संभालने पर बधाई दी है। उनसे कहा है कि भारत ने हमेशा आतंक और हिंसा से मुक्त माहौल में शांति, सुरक्षा और समृद्धि को आगे बढ़ाने का समर्थन किया है। चीन और क्वाड के बारे में बात करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया, जापान, भारत और चीन कई समूहों के सदस्य हैं। उन्होंने कहा,”हम अलग-अलग समूहों में मौजूद हैं।
क्वाड का उद्देश्य किसी भी देश के खिलाफ नहीं है। एससीओ, ब्रिक्स और अन्य अंतरराष्ट्रीय संगठनों की तरह क्वाड भी समान विचारधारा वाले देशों का एक समूह है, जो सकारात्मक एजेंडे पर काम कर रहा है।
  • *’भारत की प्रगति को अब रोका नहीं जा सकता’*
प्रधानमंत्री ने यह टिप्पणी अमेरिकी पत्रिका न्यूजवीक के साथ एक इंटरव्यू में की। यह हाल के दिनों में किसी अमेरिकी पत्रिका को दिया गया पीएम मोदी का पहला साक्षात्कार है। वहीं, न्यूजवीक ने कहा है कि भारत की प्रगति को अब रोका नहीं जा सकता है। तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्था और मजबूत होती राजनयिक, वैज्ञानिक तथा सैन्य ताकत इसे एक उभरती हुई महाशक्ति बनाती है। अमेरिका और विश्व के लिए इसका महत्व लगातार बढ़ रहा है। मोदी का साक्षात्कार प्रकाशित करने के साथ ही पत्रिका ने उनको अपने कवर पर भी स्थान दिया है।
  • *भारत में हर अल्पसंख्यक शान और आराम से जीवन जीता है*
भारत में अल्पसंख्यक वर्ग के लोग, चाहे वे मुस्लिम हों, ईसाई या फिर किसी अन्य धर्म को मानने वाले वे बड़े ही आराम से रहते हैं. जो लोग इस तरह का आरोप लगा रहे हैं कि वे किसी तरह की परेशानी में हैं या फिर उनके साथ दोयम दर्जे का व्यवहार होता है, वे लोग वहीं हैं जो धारणाओं को गढ़ते हैं और उनमें ही जीते हैं. पीएम मोदी ने अपने इंटरव्यू में कहा कि अब तो अल्पसंख्यक वर्ग के लोग भी उनकी इन बातों को नहीं मानते हैं.
विशेष संवाददाता, (प्रदीप जैन) |

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

[wonderplugin_carousel id="1"]
RELATED ARTICLES

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

Most Popular

आज का राशिफल देखें