[pj-news-ticker]

नमस्कार हमारे न्यूज पोर्टल - मे आपका स्वागत हैं ,यहाँ आपको हमेशा ताजा खबरों से रूबरू कराया जाएगा , खबर ओर विज्ञापन के लिए संपर्क करे +91 7078277779 / +91 9927127779 ,हमारे यूट्यूब चैनल को सबस्क्राइब करें, साथ मे हमारे फेसबुक को लाइक जरूर करें ,




माई अंबर सुरक्षा चक्र – अनौपचारिक क्षेत्र में महिलाओं की सुरक्षा के लिए एक तकनीकी समाधान

ह्यूमन राइट्स वॉच की एक रिपोर्ट के अनुसार, अनौपचारिक क्षेत्र जिसे भारतीय अर्थव्यवस्था की रीढ़ माना जाता है

नई दिल्ली, 21 मार्च  2023 (यूटीएन)। ह्यूमन राइट्स वॉच की एक रिपोर्ट के अनुसार, अनौपचारिक क्षेत्र जिसे भारतीय अर्थव्यवस्था की रीढ़ माना जाता है, देश की सभी कामकाजी महिलाओं में से 90% से अधिक को रोजगार देता है। ऐसी महिलाओं को एक सुरक्षित वातावरण में अपनी आजीविका अर्जित करने और विभिन्न सामाजिक, सांस्कृतिक बाधाओं और लैंगिक पूर्वाग्रहों को दूर करने में सक्षम बनाने के लिए, नैसकॉम फाउंडेशन के कनेक्टिंग फॉर गुड प्रोग्राम और मार्था फैरेल फाउंडेशन के सहयोग से वोडाफोन आईडिया फाऊंडेशन ने ‘माई अंबर सुरक्षा चक्र’ का अनावरण किया है। माय अंबर सुरक्षा चक्र’ – अनौपचारिक क्षेत्र में महिलाओं की सुरक्षा के लिए एक अभिनव प्रयोग है , जो लिंग आधारित हिंसा एवं यौन उत्पीड़न के खिलाफ आवाज उठाने एवं शिकायत दर्ज करने के लिए एक सहज सुलभ मंच है जो एप के माध्यम से पीड़ित को अपनी आवाज उठाने के लिए सहयोग करता है ।
वोडाफोन आईडिया फाऊंडेशन के निदेशक पी. बालाजी, नैसकॉम फाउंडेशन की सीईओ निधि भसीन और नंदिता प्रधान भट्ट, निदेशक, मार्था फैरेल फाउंडेशन ने आज दिल्ली में इस एप का लोकार्पण किया। इस अवसर पर ‘वूमन ऑफ वंडर- टेक्नोलॉजी दैट एम्पॉवर वीमेन’ पुस्तक के इस वर्ष के संस्करण को भी लॉन्च किया, जिसमें महिलाओं की प्रेरक कहानियां हैं, जिन्होंने लैंगिक पूर्वाग्रह को तोड़ दिया है और सफलता हासिल करने और अपने लक्ष्यों को पूरा करने के लिए बाधाओं को दूर किया है। संभावना। वीआई फाउंडेशन ने अपने सामाजिक कार्यक्रमों से चुनिंदा महिला लाभार्थियों को उनके कार्यक्षेत्र में सफलता के शिखर पर पहुंचने के लिए सम्मानित भी किया। इन महिलाओं ने दूसरों के लिए प्रेरणा का उदाहरण पेश किया है। इस अवसर पर बोलते हुए, पी. बालाजी, निदेशक, वीआई फाउंडेशन ने कहा, “कार्यस्थल पर, घर में, आस-पड़ोस में और बड़े पैमाने पर समाज में महिलाएं बदलाव लाने वाली होती हैं।
हम महिला सशक्तीकरण, सुरक्षा और आजीविका निर्माण के लिए प्रौद्योगिकी की परिवर्तनकारी शक्ति का उपयोग करने में सबसे आगे रहे हैं, इस प्रकार एक न्यायसंगत दुनिया बनाने में मदद मिली है। आजीविका के अवसर, शिक्षा और कौशल प्रदान करने के उद्देश्य से हमारे कार्यक्रमों की मेजबानी के अलावा, मुझे आज हमारे नए तकनीकी समाधान ‘माय अंबर सुरक्षा चक्र’ को पेश करने में बहुत खुशी हो रही है। इसका उद्देश्य एक ऐसी दुनिया बनाना है जहां अनौपचारिक क्षेत्र में प्रत्येक महिला कार्यकर्ता को एक सुरक्षित वातावरण में अपनी पूरी क्षमता तक पहुंचने और पहुंचने का अवसर मिले। उन्होंने कहा कि मुझे लैंगिक भेदभाव को दूर करने और लैंगिक समानता को बढ़ावा देने के हमारे मिशन में शामिल होने के लिए और अधिक लोगों को प्रेरित करने के लिए हमारी विशेष रूप से तैयार की गई ‘वूमन ऑफ वंडर‘ पुस्तक को लॉन्च करते हुए भी खुशी हो रही है। मेरा दृढ़ विश्वास है कि।
हमारे सामूहिक प्रयास हमारे राष्ट्र को महिलाओं के विकास से महिलाओं के नेतृत्व वाले विकास की ओर बढ़ने में मदद कर सकते हैं। नैसकॉम फाऊंडेशन की मुख्य कार्यकारी अधिकारी निधी भसीन ने बताया कि समुदायों और अनौपचारिक संगठनों में लैंगिक समानता को बढ़ावा देने के लिए चल रहे प्रयासों में ‘माय अंबर सुरक्षा चक्र’ समाधान एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है, और इसका उद्देश्य कार्यस्थल उत्पीड़न के खिलाफ महिलाओं की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए स्थानीय समितियों सहित सभी हितधारकों को जोड़ना है। प्रौद्योगिकी का लाभ उठाकर, यह नई पहल महिलाओं को अपने जीवन पर नियंत्रण रखने और अपने रोजमर्रा के जीवन में अधिक आत्मविश्वास और सुरक्षित महसूस करने के लिए सशक्त बनाने के लिए डिज़ाइन की गई है। निधि भसीन ने कहा, “नैसकॉम फाउंडेशन में हम सामाजिक परिवर्तन के एक उपकरण के रूप में प्रौद्योगिकी की शक्ति में दृढ़ता से विश्वास करते हैं।
हमें माय अंबर सुरक्षा चक्र का अनावरण करने पर गर्व है, एक ऐसा समाधान जो डिजिटल नवाचार में नवीनतम प्रगति का लाभ उठाता है ताकि पूरे भारत में महिलाओं को अपने दैनिक जीवन में अधिक सुरक्षित और आत्मविश्वास महसूस करने में मदद मिल सके। यौन और कार्यस्थल उत्पीड़न की रोकथाम, निषेध और निवारण के लिए जिला प्रशासन और स्थानीय समितियों के साथ जुड़ने की अपनी क्षमता के माध्यम से, यह समाधान लैंगिक समानता और न्याय की लड़ाई में एक प्रमुख कदम का प्रतिनिधित्व करता है। हम वी फाउंडेशन और मार्था फैरेल फाउंडेशन के साथ काम करने के लिए तत्पर हैं ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि हर जगह महिलाओं के पास सुरक्षित, आत्मविश्वास से और बिना किसी डर के जीने के लिए आवश्यक उपकरण और संसाधन हों।” इस अनूठी पहल पर बोलते हुए, मार्था फैरेल फाउंडेशन की निदेशक, नंदिता प्रधान भट्ट ने कहा।
“हम पीओएसएच अधिनियम के तहत निवारण तंत्र को मजबूत करने की सुविधा के लिए पिछले कुछ वर्षों से महिला अनौपचारिक श्रमिकों, स्थानीय समितियों और जिला प्रशासनों के साथ निकटता से जुड़े हुए हैं। ‘माय अंबर सुरक्षा चक्र’ समाधान इस मुद्दे पर हमारे करीबी जुड़ाव से आया है और समय पर और उचित निवारण सुनिश्चित करने के लिए महिला अनौपचारिक श्रमिकों और स्थानीय समितियों के बीच की खाई को पाटने का अगला कदम है। माय अंबर सुरक्षा चक्र’ को कार्यस्थल पर महिलाओं के किसी भी प्रकार के उत्पीड़न की रोकथाम, निषेध और निवारण के लिए स्थानीय समितियों की स्थापना के लिए जिला प्रशासन को सक्षम बनाने के लिए डिज़ाइन किया गया है। मंच का उद्देश्य अतिरिक्त रूप से एक पारिस्थितिकी तंत्र बनाना है जहां उत्पीड़न का सामना करने वाली महिलाएं समयबद्ध न्याय।
सूचना और समर्थन तक पहुंच सकें। द्विभाषी मंच (अंग्रेजी और हिंदी में उपलब्ध) अतिरिक्त रूप से महिला अनौपचारिक श्रमिकों को अपनी स्थानीय समितियों के साथ बिना किसी परेशानी के शिकायत दर्ज करने में सक्षम करेगा, और अन्य बातों के अलावा कानूनों और कार्यस्थल पर उत्पीड़न की रोकथाम पर जानकारी के समृद्ध भंडार तक पहुंच बनाएगा। कार्यक्रम में, ‘डिजिटल विविधता: प्रौद्योगिकी के माध्यम से समावेशन और लैंगिक समानता को बढ़ावा देना’ विषय पर एक  चर्चा आयोजित की गई । चर्चा में डॉ. राजेश टंडन, मार्था फैरेल फाउंडेशन के चेयरपर्सन, प्रिया के संस्थापक अध्यक्ष और उच्च शिक्षा में समुदाय आधारित अनुसंधान और सामाजिक उत्तरदायित्व में यूनेस्को के सह-अध्यक्ष; शोभा मिश्रा घोष, निदेशक और प्रमुख, सरकारी मामले और सार्वजनिक नीति, भारत और दक्षिण एशिया, जीई हेल्थकेयर; और प्रोफेसर रूपा मंजरी घोष, सलाहकार, शिव नादर फाउंडेशन ने भाग लिया।
विशेष संवाददाता, (प्रदीप जैन) |

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

[wonderplugin_carousel id="1"]
RELATED ARTICLES

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

Most Popular

आज का राशिफल देखें