[pj-news-ticker]

नमस्कार हमारे न्यूज पोर्टल - मे आपका स्वागत हैं ,यहाँ आपको हमेशा ताजा खबरों से रूबरू कराया जाएगा , खबर ओर विज्ञापन के लिए संपर्क करे +91 7078277779 / +91 9927127779 ,हमारे यूट्यूब चैनल को सबस्क्राइब करें, साथ मे हमारे फेसबुक को लाइक जरूर करें ,




क्या सही में बीयर पीने से ठीक हो सकती है ‘किडनी की पथरी

किडनी में स्टोन यानी पथरी के मामलों में इन दिनों तेजी से बढ़ोतरी देखी जा रही है।

नई दिल्ली, 11 मार्च  2023 (यूटीएन)। किडनी में स्टोन यानी पथरी के मामलों में इन दिनों तेजी से बढ़ोतरी देखी जा रही है। किडनी स्टोन दर्दनाक होने के साथ-साथ पेशाब में खासा दिक्कत भी पैदा करती है और किडनी में सूजन का कारण बन सकती है। गुर्दे में मिनरल्स और नमक के कठोर जमाव के कारण पथरी बनती है। ये किडनी के अंदर बनती है, जो काफी दर्दनाक होती है। डॉक्टरों के मुताबिक, किडनी की पथरी के केस तेजी से बढ़ रहे हैं और इसकी एक वजह गुर्दे के कार्य और गुर्दे की बीमारियों से जुड़े खतरों की आधी-अधूरी जानकारी है।
हाल ही में किए गए एक सर्वे के मुताबिक, 3 में से 1 व्यक्ति का यह मानना है कि बीयर पीने से किडनी की पथरी का इलाज हो जाता है। हालांकि इस बात में बिल्कुल सच्चाई नहीं है। यह महज एक मिथ है। पैन-इंडिया सर्वे के मुताबिक, किडनी स्टोन से पीड़ित 50 प्रतिशत से ज्यादा लोग अपने इलाज में 6 महीने से लेकर 2 साल तक की देरी करने को लेकर तैयार थे। वो भी इसलिए क्योंकि वे इसका इलाज बीयर पीकर करना चाहते थे। उन्हें लगता था कि बीयर पीने से पथरी गल जाएगी। हालांकि बीयर पीने से पथरी के गलने का कोई संबंध वैज्ञानिक तौर पर प्रमाणित नहीं है।
*क्या कहते हैं डॉक्टर्स?*
भारत सरकार में अतिरिक्त स्वास्थ्य निदेशक रहे सुविख्यात न्यूरोलॉजिस्ट डॉ. डी. की. जैन का कहना है कि ऐसा कोई वैज्ञानिक आंकड़ा नहीं है, जो इस बात की पुष्टि करता हो कि बीयर पीने से किडनी स्टोन ठीक हो सकता है। बीयर का सेवन बहूत ज्यादा नुकसान दायक होता है। इसके सेवन से पेशाब संबंधित बिमारियां बढ़ सकती हैं इसके अलावा किडनी, लीवर एवं फैंफडे़ की गंभीर बीमारी भी हो सकती है।
बीयर पथरी को शरीर से बाहर नहीं निकालने में सहायता नहीं कर सकता है। डॉ. डी. सी. जैन के मुताबिक, पथरी का दर्द होने पर बीयर पीने से स्थिति और ज्यादा खराब हो सकती है। क्योंकि बीयर ज्यादा पेशाब लाने का काम करेगा और पेशाब के दौरान कई बार असहनीय दर्द होने लगता है। लंबे समय तक या रेगुलर बीयर पीने से ये हाई ऑक्सालेट और डिहाइड्रेशन का कारण बन सकता है।
*तेजी से बढ़ रहे किडनी स्टोन के मामले*
किडनी से संबंधित बीमारियों को लेकर कोई सही संख्या या डेटा उपलब्ध नहीं है. हालांकि लाइब्रेट के मुताबिक, साल 2022 में किडनी से जुड़ी बीमारियों में 180 प्रतिशत की वृद्धि देखी गई, जिनमें से ज्यादा मामले किडनी स्टोन के थे। डॉक्टरों का कहना है कि किडनी स्टोन के लिए सबसे आम खतरा डायबिटीज और हाई ब्लड प्रेशर हैं, जिनके बारे में ज्यादातर लोग नहीं जानते हैं। इसके अलावा, खाया जाने वाला खाना, मोटापा या ज्यादा वजन होना, अलग-अलग मेडिकल कंडीशन, कुछ सप्लीमेंट्स और दवाएं भी गुर्दे की पथरी का कारण बन सकती है।
विशेष संवाददाता, (प्रदीप जैन) |

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

[wonderplugin_carousel id="1"]
RELATED ARTICLES

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

Most Popular

आज का राशिफल देखें