[pj-news-ticker]

नमस्कार हमारे न्यूज पोर्टल - मे आपका स्वागत हैं ,यहाँ आपको हमेशा ताजा खबरों से रूबरू कराया जाएगा , खबर ओर विज्ञापन के लिए संपर्क करे +91 7078277779 / +91 9927127779 ,हमारे यूट्यूब चैनल को सबस्क्राइब करें, साथ मे हमारे फेसबुक को लाइक जरूर करें ,




किसी के आगे ‘श्री’ ऐसे ही नहीं जुड़ता, ग्लोबल मिलेट्स सम्मेलन में बोले प्रधानमंत्री

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज नई दिल्ली में ग्लोबल मिलेट्स सम्मेलन का उद्घाटन किया.

नई दिल्ली, 18 मार्च  2023 (यूटीएन)। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज नई दिल्ली में ग्लोबल मिलेट्स सम्मेलन का उद्घाटन किया. इस दौरान उन्होंने कहा कि ग्लोबल मिलेट्स (श्री अन्न) कॉन्फ्रेंस जैसे आयोजन न सिर्फ ग्लोबल गुड्स के लिए जरूरी हैं बल्कि ग्लोबल गुड्स में भारत की बढ़ती जिम्मेदारी का भी प्रतीक हैं. मोदी ने कहा कि जब हम किसी संकल्प को आगे बढ़ाते हैं तो उसे सिद्धि तक पहुंचाने की जिम्मेदारी भी उतनी ही अहम होती है. उन्होंने खुशी जताई कि आज विश्व जब अंतरराष्ट्रिय मिलेट्स वर्ष मना रहा है तो भारत इस अभियान की अगुवाई कर रहा है.
मोदी ने कहा कि मिलेट्स फूड प्रोडक्ट की बिक्री 30 फीसदी बढ़ी है. अब जगह-जगह मिलेट्स कैफे नजर आने लगे हैं. मिलेट्स को वन डिस्ट्रिक्ट वन प्रोडक्ट स्कीम के तहत भी सिलेक्ट किया गया है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि हमारे लिए यह बड़े सम्मान की बात है कि भारत के प्रस्ताव और प्रयासों के बाद संयुक्त राष्ट्र ने 2023 को ‘इंटरनेशनल ईयर ऑफ बाजरा’ घोषित किया. भारत के 75 लाख से ज्यादा किसान आज इस समारोह में वर्चुअली हमारे साथ मौजूद हैं, जो इसके महत्व को दर्शाता है. मोदी ने कहा कि मिलेट्स फूड प्रोडक्ट की बिक्री 30 फीसदी बढ़ी है. अ
ब जगह-जगह मिलेट्स कैफे नजर आने लगे हैं. मिलेट्स को वन डिस्ट्रिक्ट वन प्रोडक्ट स्कीम के तहत भी सिलेक्ट किया गया है. श्री अन्न उगाने वाले किसान छोटे किसान हैं. भारत में मिलेट्स की पैदावार से करीब ढाई करोड़ छोटे किसान सीधे तौर पर जुड़े हुए हैं.  प्रधानमंत्री ने कहा कि श्रीअन्न केमिकल मुक्त खेती का सबसे बड़ा आधार है. कई राज्यों में मिलेट्स की खेती प्रमुखता से की जा रही है. भारत का मिशन देश के ढाई करोड़ किसानों के लिए वरदान साबित होने जा रहा है. क्योंकि आजादी के बाद पहली बार मिलेट्स पैदा करने वाले ढाई करोड़ छोटे किसानों की किसी सरकार ने सुध ली है.
क्योंकि इसका मार्केट बढ़ने से किसानों को सीधे तौर पर फायदा होगा. उनकी आय बढ़ेगी. ग्रामीण अर्थव्यवस्था को भी ग्रोथ मिलेगी. प्रधानमंत्री ने कहा कि ‘श्री अन्न’ केवल खेती या खाने तक सीमित नहीं हैं, जो लोग भारत की परंपराओं से परिचित हैं, वह ये भी जानते हैं कि हमारे यहां किसी के आगे ‘श्री’ ऐसे ही नहीं जुड़ता है। जहां ‘श्री’ होती हैं वहां समृद्धि भी होती है और समग्रता भी होती है। इसके बाद प्रधानमंत्री ने डाक टिकट और इंटरनेशनल मिलेट्स ईयर 2023 के आधिकारिक सिक्के का अनावरण किया। प्रधानमंत्री के साथ इस सम्मेलन में केंद्रीय कृषि मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर और केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया भी मौजूद रहे।
विशेष संवाददाता, (प्रदीप जैन) |

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

[wonderplugin_carousel id="1"]
RELATED ARTICLES

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

Most Popular

आज का राशिफल देखें