[pj-news-ticker]

नमस्कार हमारे न्यूज पोर्टल - मे आपका स्वागत हैं ,यहाँ आपको हमेशा ताजा खबरों से रूबरू कराया जाएगा , खबर ओर विज्ञापन के लिए संपर्क करे +91 7078277779 / +91 9927127779 ,हमारे यूट्यूब चैनल को सबस्क्राइब करें, साथ मे हमारे फेसबुक को लाइक जरूर करें ,




किरेन रिजिजू को कानून मंत्री के पद से हटाया गया

किरेन रिजिजू को कानून मंत्री के पद के हटा दिया गया है.

नई दिल्ली, 18 मई 2023 (यूटीएन)। किरेन रिजिजू को कानून मंत्री के पद के हटा दिया गया है. उनकी जगह ये जिम्मेदारी पार्टी के सांसद अर्जुनराम मेघवाल को दी गई है. किरेन रिजिजू को अब पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय दिया गया है. रिजिजू ने 8 जुलाई, 2021 को कानून और न्याय मंत्री के रूप में पदभार संभाला था. इससे पहले, उन्होंने मई 2019 से जुलाई 2021 तक युवा मामले और खेल राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) के रूप में कार्य किया.
सूत्रों से जानकारी मिली है, ऐसे कई काम थे जिसके चलते प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी उनसे नाराज चल रहे थे. केंद्र की मोदी कैबिनेट ने बड़ा बदलाव करते हुए किरेन रिजिजू से कानून मंत्रालय वापस ले लिया है. उनकी जगह अर्जुन राम मेघवाल को कानून मंत्रालय का जिम्मा दिया गया है. सूत्रों के मुताबिक, यूनिफॉर्म सिविल कोड लागू करने में देरी, न्यायपालिका से सार्वजनिक टकराव ऐसी कई चीजें थीं, जिसे लेकर प्रधानमंत्री उनके नाराज थे.
जिसका खामियाजा रिजिजू को भुगतना पड़ा है. केंद्र सरकार कॉमन सिविल कोड को लेकर गंभीर है. इसे लेकर कई बैठकें भी हो चुकी हैं. बीजेपी शासित राज्यों में इसे लागू भी किया जा रहा है. इस कानून को देशव्यापी लागू करने का जिम्मा कानून मंत्रालय को सौंपा गया था जिसमें लगातार देरी हो रही थी. माना जा रहा है कि इस बात को लेकर प्रधानमंत्री काफी नाराज थे. इसी नाराजगी का खामियाजा रिजिजू को भुगतना पड़ा.
*न्यायपालिका पर बयानों से थी नाराजगी*
न्यायपालिका और कानून मंत्री के बीच सार्वजनिक टकराव और क़ानून मंत्री के न्यायपालिका को लेकर दिये गए बयानों से सरकार में उच्च स्तर पर नाराजगी थी. सरकार नहीं चाहती थी कि न्यायपालिका के साथ टकराव सार्वजनिक रूप से दिखे.
तकरीबन डेढ़ महीने पहले कानून मंत्री के न्याय पालिका को लेकर दिए गए एक सार्वजनिक बयान ने सरकार को नाराज कर दिया था. तब ही तय हो गया था कि.
किरण रिजिजू को कानून मंत्रालय से हटाया जाएगा, लेकिन कर्नाटक चुनाव को वजह से रिजिजू को कुछ दिनों का जीवन दान मिल गया था. 15 दिन पहले ये तय हो गया था कि कर्नाटक चुनाव के बाद किरण रिजिजू से कानून मंत्रालय ले लिए जाएगा, जिसकी घोषणा आज हो गई.  रिजिजू को भू-विज्ञान मंत्रालय दिया गया है, जबकि कानून मंत्रालय की जिम्मेदारी अब स्वतंत्र प्रभार के रूप में अर्जुन राम मेघवाल को सौंपी गई है.
*मेघवाल के मंत्री बनने का चुनाव कनेक्शन*
अर्जुन राम मेघवाल राजस्थान के बीकानेर से लोकसभा सांसद हैं पूर्व नौकरशाह अर्जुन राम मेघवाल तीसरी बार सांसद चुने गए हैं राजस्थान में विधानसभा चुनावो के मद्देनज़र उनकी पद्दोन्नति के राजनीतिक मायने भी हैं बीकानेर के छोटे से गांव शमीदेसर में जन्मे मेघवाल अनुसूचित जाति से आते हैं.
*हटाए जाने के बाद किरेन रिजिजू का रिएक्शन*
मंत्रालय में हुए बदलाव के बाद किरेन रिजिजू ने पहला रिएक्शन दिया है. रिजिजू ने पोर्टफोलियो में बदलाव की वजह चुनाव को बताया है. मंत्रालय में बदलाव के बाद किरेन रिजिजू ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और न्यायपालिका का शुक्रिया अदा किया है. उन्होंने लिखा, माननीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मार्गदर्शन में केंद्रीय कानून और न्याय मंत्री के रूप में सेवा करना एक सौभाग्य और सम्मान की बात रही है.
मैं भारत के माननीय मुख्य न्यायाधीश डी वाई चंद्रचूड़, सुप्रीम कोर्ट के सभी न्यायाधीशों, हाई कोर्ट्स के मुख्य न्यायाधीशों और न्यायाधीशों, निचली अदालतों और पूरे कानून अधिकारियों को न्याय की आसानी सुनिश्चित करने और हमारे नागरिकों के लिए कानूनी सेवाएं प्रदान करने में भारी समर्थन के लिए धन्यवाद देता हूं. उन्होंने आगे लिखा, मैं भू-विज्ञान मंत्रालय में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के विजन को उसी जोश के साथ पूरा करने के लिए तत्पर हूं. मैं बीजेपी के एक विनम्र कार्यकर्ता के रूप में इसे स्वीकार करता हूं.
विशेष संवाददाता, (प्रदीप जैन) |

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

[wonderplugin_carousel id="1"]
RELATED ARTICLES

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

Most Popular

आज का राशिफल देखें