[pj-news-ticker]

नमस्कार हमारे न्यूज पोर्टल - मे आपका स्वागत हैं ,यहाँ आपको हमेशा ताजा खबरों से रूबरू कराया जाएगा , खबर ओर विज्ञापन के लिए संपर्क करे +91 7078277779 / +91 9927127779 ,हमारे यूट्यूब चैनल को सबस्क्राइब करें, साथ मे हमारे फेसबुक को लाइक जरूर करें ,




जल्द 50 बिलियन डॉलर की फार्मा होगी इंडस्ट्री: डॉ मनसुख मंडाविया

फार्मा में जेनरिक दवाओं का हिस्सा 50% से ज्यादा होगा 17 से 19 अगस्त तक गुजरात के गांधीनगर में आयोजित होगी भारत की पहली मेडटेक एक्सपो

नई दिल्ली, 14 अगस्त 2023 (यूटीएन)। स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री डॉ मनसुख मंडाविया ने आज कहा कि हेल्थकेयर, फार्मा और मेडिकल उपकरण सेक्टरों के समग्र विकास के माध्यम से भारत मेडिकल उपकरणों के विनिर्माण का वैश्विक हब बनने की दिशा में अग्रसर है। भारतीय मेडिकल उपकरण क्षेत्र का बाजार आने वाले सालों में 11 बिलियन डॉलर से 50 बिलियन डॉलर पहुँचने की आशा है।
उन्होंने आगे जोर देते हुए कहा कि हेल्थकेयर को वहनीय बनाने के लिए सरकार मेडिकल उपकरणों के स्थानीय विनिर्माण के साथ-साथ जेनेरिक दवाओं का हिस्सा वर्तमान 14 प्रतिशत से 50-60 प्रतिशत तक ले जाने की दिशा में कार्य कर रही है। गुजरात के गाँधीनगर में 17 से 19 अगस्त, 2023 तक आयोजित हो रही ‘इंडिया मेडटेक एक्सपो 2023’ की घोषणा हेतु प्रेस कांफ्रेंस में बोलते हुए डॉ मंडाविया ने कहा।
“मेडिकल उपकरण क्षेत्र देश के उभरते हुए सेक्टरों में से एक है। पहले देश में हेल्थकेयर, फार्मा और मेडिकल उपकरण सेक्टरों को अलग-अलग करके देखा जाता था, लेकिन प्रधानमंत्री की समग्र सोच के चलते भारत मेडिकल उपकरणों के विनिर्माण और नवीन मेडिकल टेक्नोलॉजी के उत्पादन का वैश्विक हब बनने की दिशा में चल पड़ा है। जेनेरिक दवाओं के उपयोग को लोकप्रिय कर 50-60 प्रतिशत तक ले जाकर हम हेल्थकेयर को वहनीय और सर्वसुलभ बनाने पर भी कार्य कर रहे हैं। “
सरकार की सोच का खाका खींचते हुए भारत सरकार के माननीय रसायन एवं उर्वरक और नई एवं अक्षय ऊर्जा राज्य मंत्री भगवंत खुबा ने कहा, “सरकार माननीय प्रधानमंत्री मोदी के आत्मनिर्भर भारत के स्वप्न को साकार करने के लिए मिशन स्तर पर कार्य कर रही है और भारतीय मेडिकल उपकरण क्षेत्र इसमें एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा। देश में मेडिकल उपकरण क्षेत्र के विकास को बढ़ावा देने के लिए प्रतिबद्ध है।
भरपूर अवसरों के साथ स्वास्थ्य पर्यटन क्षेत्र में भी भारत में अपार संभावनाएं हैं और इंडिया मेडटेक एक्सपो 2023 इस विजन को साकार करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण पहल साबित होगी।” सेक्टर के लिए मंत्रालय की पहलों की जानकारी देते हुए एस अपर्णा, सचिव, फार्मास्यूटिकल विभाग, रसायन एवं उर्वरक मंत्रालय ने कहा, “घरेलू विनिर्माण के लिए पीएलआई और अनुसंधान एवं विकास के लिए वित्तीय सहायता सहित विभिन्न सुधार और नीतियों के माध्यम से सरकार मेडिकल उपकरण सेक्टर को बढ़ावा देने की दिशा में कार्य कर रही है।
और इसके साथ ही स्थानीय उत्पादन के लिए नए विचारों और सुझावों का हम स्वागत करते हैं।” इंडस्ट्री के पक्ष को रखते हुए फिक्की के महासचिव शैलेश के पाठक ने कहा, “96 वर्ष समृद्ध परंपरायुक्त एक उद्योग निकाय के तौर पर हमें मेडिकल उपकरण सेक्टर का भविष्य आने वाले वर्षों में कई गुना वृद्धि के साथ उज्जवल दिख रहा है। आगामी इंडिया मेडटेक एक्सपो 2023 इस परिवर्तन को त्वरित करने में सहायक सिद्ध होगी।” रविन्द्र प्रताप सिंह, संयुक्त सचिव (नीति), फार्मास्युटिकल्स विभाग, रसायन एवं उर्वरक मंत्रालय, भारत सरकार ने धन्यवाद ज्ञापन प्रस्तुत किया।
इस एक्सपो में आसियान, अफ्रीका, मध्य-पूर्व, ओसियाना के 50 देशों के 231 प्रतिनिधि लेंगे हिस्सा; एमएसएमई, घरेलू और अंतर्राष्ट्रीय विनिर्माताओं, स्टार्ट-अप, विनियामक प्राधिकरण, राज्य सरकारें और केंद्रीय मंत्रालय और विभाग शामिल होंगे; आईआईटी, आईआईएससी, एम्स, आईसीएमआर, सीएनसीआई, नीति आयोग, विश्व बैंक जैसे विश्व प्रसिद्ध संस्थानों के विशेषज्ञ, वैज्ञानिक और चिकित्सा पेशेवर रोड-मैप पर करेंगे विचारविमर्श।
इस क्षेत्र की क्षमता का प्रदर्शन करने और भविष्य पर विचार-मंथन करने के लिए फार्मास्यूटिकल्स विभाग, रसायन और उर्वरक मंत्रालय, भारत सरकार ‘भारत: द नेक्स्ट मेडटेक ग्लोबल हब: डिवाइसेज, डायग्नोस्टिक्स और डिजिटल का भविष्य” की थीम के साथ प्रथम ‘इंडिया मेडटेक एक्सपो’ की मेजबानी कर रहा है, जिसे जी20 स्वास्थ्य मंत्रियों के सम्मेलन के साथ आयोजित किया जा रहा है। एक्सपो में विभिन्न मंडप (पवेलियन) होंगे, जिनमें फ्यूचर पवेलियन, आर एंड डी पवेलियन, स्टार्ट-अप पवेलियन, स्टेट पवेलियन, रेगुलेटर्स पवेलियन और मेक इन इंडिया शोकेस शामिल हैं।
इसमें 150 से अधिक एमएसएमई, 150 से अधिक घरेलू और अंतर्राष्ट्रीय विनिर्माता, स्टार्ट-अप, नियामक एजेंसियां, राज्य सरकारें और केंद्रीय विभाग सहित 400 से अधिक प्रदर्शक भाग लेंगे। एक्सपो के दौरान मध्य प्रदेश, तमिलनाडु, उत्तर प्रदेश, हिमाचल प्रदेश, राजस्थान, आंध्र प्रदेश और गुजरात सहित 7 राज्य मंडप (पवेलियन) स्थापित कर रहे हैं। एक्सपो में नवाचार (इनोवेशन) और अनुसंधान एवं विकास (आरएंडडी) के लिए मंडप होंगे, जिसमें 30 से अधिक कंपनियां नए शोध और नवाचारों का प्रदर्शन करेंगी। स्टार्ट-अप के लिए एक अलग मंडप भी होगा और इसमें 75 स्टार्ट-अप भाग ले रहे हैं।
इसके अलावा, फार्मास्यूटिकल्स विभाग, जीईएम, आईसीएमआर, आईपीसी, सीडीएससीओ, एनपीपीए और बीआईएस सहित चिकित्सा उपकरण क्षेत्र की 7 नियामक एजेंसियां इसमें भाग ले रही हैं। इसके अतिरिक्त, तीन-दिवसीय कार्यक्रम के दौरान विषयगत सम्मेलन सत्र आयोजित किए जाएंगे, जिसका उद्देश्य ज्ञान की असीमित संभावनाओं का पता लगाना, नवाचारों को प्रेरित करना और सीमाओं से परे सम्पर्क एवं सम्बन्ध बनाना है। विषयगत सम्मेलन सत्र विजन 2047 को साकार करने के उद्देश्य से बनाए गए हैं।
एक ऐसा दृष्टिकोण जो न केवल भारत के भीतर बल्कि वैश्विक स्वास्थ्य सेवा परिदृश्य में एक महत्वपूर्ण योगदानकर्ता के रूप में मेडटेक क्षेत्र के लिए भारत की आकांक्षाओं का प्रतीक है।  इस तीन दिवसीय सम्मेलन के माध्यम से इस आयोजन का लक्ष्य है: चिकित्सा उपकरण क्षेत्र में नवीनतम प्रगति, चुनौतियों और अवसरों पर चर्चा करने के लिए विभिन्न क्षेत्रों के पेशेवरों, विशेषज्ञों और नवप्रवर्तकों को एक साथ लाना। उद्योग जगत के प्रसिद्ध नेता और विशेषज्ञ चिकित्सा उपकरण क्षेत्र में मौजूदा रुझानों और संभावनाओं पर प्रकाश डालते हुए अपनी दृष्टिकोण और अनुभव साझा करेंगे।
सफल उत्पाद विकास और बाजार पहुंच सुनिश्चित करने के लिए नवीनतम नियामक दिशानिर्देशों और अनुपालन आवश्यकताओं पर उद्योग जगत के नेताओं और नीति निर्माताओं के बीच चर्चा की जाएगी। चिकित्सा उपकरण विकास, विनियमन और कार्यान्वयन में चुनौतियों और अवसरों के बारे में उद्योग विशेषज्ञों, नियामकों और स्वास्थ्य सेवा चिकित्सकों के साथ विचारोत्तेजक चर्चा।
अंतरराष्ट्रीय खरीदार-विक्रेता बैठक में मुख्य रूप से 5 प्रमुख क्षेत्रों अफ्रीका, आसियान, सीआईएस, मध्य पूर्व और ओशिनिया से 50 देशों के कुल 231 विदेशी खरीदार भाग लेंगे।
विशेष संवाददाता, (प्रदीप जैन) |

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

[wonderplugin_carousel id="1"]
RELATED ARTICLES

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

Most Popular

आज का राशिफल देखें