[pj-news-ticker]

नमस्कार हमारे न्यूज पोर्टल - मे आपका स्वागत हैं ,यहाँ आपको हमेशा ताजा खबरों से रूबरू कराया जाएगा , खबर ओर विज्ञापन के लिए संपर्क करे +91 7078277779 / +91 9927127779 ,हमारे यूट्यूब चैनल को सबस्क्राइब करें, साथ मे हमारे फेसबुक को लाइक जरूर करें ,




जिले की प्रभारी मंत्री और महिला एवं बाल विकास मंत्री ममता भूपेश ने कहा कि

झुंझुनूं, 04 मार्च 2023 (यूटीएन)। जिले की प्रभारी मंत्री और महिला एवं बाल विकास मंत्री ममता भूपेश ने कहा कि मुख्यमंत्री अशोक गहलोत द्वारा आमजन को महंगाई से राहत, बचत एवं बढ़त की थीम पर पेश किया गया बजट 2023-24 पूरी तरह आमजन को समर्पित रहा है। इस बजट के क्रियान्वयन का कार्य तेजी से चल रहा है। अधिकारियों को इस बजट को पूरी तरह लागू करने के निर्देश दे दिए गए हैं। वे शनिवार को सर्किट हाऊस में प्रेस वार्ता को संबोधित कर रहीं थी। उन्होंने राज्य सरकार के कार्य का तुलनात्मक अध्ययन भी मीडिया के सामने रखते हुए कहा कि मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के नेतृत्व में राज्य सरकार की मंशा यही है कि आमजन को किस तरह बचत के साथ जोड़कर स्वास्थ्य, सामाजिक और आर्थिक सुरक्षा सुनिश्चित कर राहत मुहैया करवाई जाए।
बताईं राज्य सरकार की उपलब्धियां : बकौल ममता भूपेश वर्तमान राज्य सरकार की जनकल्याणकारी नीतियों के चलते राजस्थान के आर्थिक हालात बेहतर हुए हैं, वर्तमान जीडीपी 11.04 पहुंच गई है और राज्य तेजी से विकास कर रहा है।उन्होंने बताया कि राज्य में अनुप्रति कोचिंग योजना से 30 हजार विद्यार्थियों को लाभान्वित किया जा रहा है। वहीं चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना में 85 प्रतिशत राजस्थान की जनता जुड़ चुकी है, जो बहुत बड़ा आंकड़ा है। इसके साथ ही 500 बच्चों को विदेश में उच्च दर्जे की शिक्षा देने का मार्ग भी प्रशस्त हुआ है।
प्रभारी मंत्री ममता भूपेश ने राज्य सरकार के कोरोना प्रबंधन को बेमिसाल बताते हुए कहा कि कोविड के समय में सरकार ने आमजनता की मदद की, जिसकी दुनिया भर में प्रशंसा हुई। उन्होंने कहा कि ग्रामीण तर्ज पर राज्य सरकार ने शहरों में भी मनरेगा योजना लागू कर शहर के लोगों को 125 दिन का रोजगार देने का वादा पूरा किया है। वहीं इंदिरा रसोई योजना जरूरतमंद के लिए वरदान बन चुकी है। उन्होंने कहा कि पहले ठेके पर लगे कर्मचारियों का कोई भविष्य नहींं होता था, वर्तमान राज्य सरकार ने उन्हें सरकारी कम्पनी के तहत जोड़कर उनका भविष्य सुधारने का कार्य किया है। उन्होंने बताया कि प्रदेश पहला राज्य है जिसने मानदेय कर्मचारियों को भी पेंशन की राशि देने की घोषणा की है।
अब तक 621 कर्मचारियों को मिल चुकी है ओपीएस :
प्रभारी मंत्री ममता भूपेश ने प्रेस कांफ्रेंस में कहा कि 2004 के बाद से नियुक्त राज्य सरकार के कर्मचारियों-अधिकारियों को संबल प्रदान करने और वृद्धावस्था में उनकी आर्थिक सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए राज्य सरकार ने ओपीएस शुरू की है। उन्होंने कहा कि अब तक 621 ऎसे कर्मचारी जो राज्य सरकार में 2004 के बाद नियुक्त हुए थे, उन्हें ओपीएस का लाभ दिया जा चुका है। उन्होंने कहा कि ओपीएस हर हाल में जारी रहेगी। ओपीएस के मामले में प्रदेश देशभर में रॉल मॉडल बन चुका है। अन्य राज्यों ने भी अब ओपीएस की घोषणा की है। ममता भूपेश ने बताया कि खाद्य सुरक्षा प्राप्त परिवारों को अप्रेल माह से प्रत्येक माह निःशुल्क राशन किट भी दिए जाएंगे।
उज्जवला गैस योजना में सब्सिडी देकर 500 रूपये में गैस सिलेण्डर रिफिल कर दिए जाएंगे। बिजली के बिल की राशि में भी सरकार द्वारा सब्सिडी देकर आमजन को मंहगाई से राहत दी है। किसानों को भी 2000 यूनिट तक निःशुल्क बिजली देने की घोषणा की है। सामाजिक सुरक्षा पेंशन की राशि को भी बढ़ाकर 1000 रूपये प्रति माह कर दिया गया है। लम्पी बीमारी में मारी गई दुधारू गाय के लिए 40 हजार रूपये की सहायता राशि दी जाएगी। युवाओं को नौकरी देने के क्षेत्र में भी प्रदेश की सरकार ने महत्वपूर्ण कदम उठाते हुए लाखों की संख्या में नौकरी दी है। दूरदराज के क्षेत्रों में सावित्री बाई फूले डिजिटल लाईबे्ररी की शुरूआत की है।
महिला खिलाड़ी को किया प्रेरित : प्रभारी मंत्री ममता भूपेश ने प्रेस वार्ता के बाद थाईलैंंड में आयोजित अंतर्राष्ट्रीय जु-जुत्सू चैंपियनशिप में देश का प्रतिनिधित्व करने वाली निकिता चौधरी की हौंसला अफ़जाई करते हुए आगे बढ़ने को प्रेरित किया।  प्रेस वार्ता के दौरान उन्होंने  पत्रकारों से आत्मीय संवाद किया। उन्होंने इस दौरान पत्रकारों से विभिन्न मुद्दों पर सुझाव भी मांगे। वहीं पत्रकारों ने भूखंड आवंटन, वरिष्ठ पत्रकार पेंशन सम्मान राशि को आजीवन करने की मांग रखी, जिस पर प्रभारी मंत्री ममता भूपेश ने सकारात्मक आश्वासन दिया।
जिले में अधिकांश घोषणाएं पूरी, शेष पर तेजी हो रहा है काम : प्रभारी मंत्री ने बताया कि 2019 से अब तक जिले के लिए हुई 110 बजट घोषणाओं में से 60 पर कार्य पूरा हो चुका है। शेष पर तेजी से कार्य हो रहा है। उन्होंने बताया कि 2019 से 22 तक की 48 घोषणाओं में से 23 का कार्य पूरा हो चुका है, शेष पर तेजी से कार्य हो रहा है। वहीं 2022-23 की 62 बजट घोषणाओं में से 36 पूरी हो चुकी हैं, शेष पर तेजी से कार्य हो रहा है।
इस दौरान जिला कलक्टर लक्ष्मण सिंह कुड़ी, पुलिस अधीक्षक मुदुल कच्छावा, जिप सीईओ जवाहर चौधरी, एडीएम जगदीश प्रसाद गौड़, बंजर भूमि एवं चारागाह विकास बोर्ड के राज्य सदस्य ताराचंद सैनी, अलसीसर प्रधान घासीराम पूनियां, झुंझुनू एसडीएम सुप्रिया, महिला अधिकारिता विभाग के उपनिदेशक विप्लव न्यौला, आईसीडीएस के उपनिदेशक बिजेंद्र सिंह राठौड़, सीएमएचओ डॉ. राजकुमार डांगी, नप आयुक्त दिलीप पूनियां, जिला पीआरओ हिमांशु सिंह, सीपीओ वशिष्ठ कुमार शर्मा सहित जिला स्तरीय अधिकारी एवं प्रेस प्रतिनिधि उपस्थित रहे।
राजस्थान-रिपोर्टर,(सुरेश सैनी)।

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

[wonderplugin_carousel id="1"]
RELATED ARTICLES

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

Most Popular

आज का राशिफल देखें